Sunday, 18 November 2018

Whatsapp के 10 नये Rules, जिन्हें फॉलो ना करने पर Account बैन हो सकता है।

दोस्तो पिछले कुछ सालों से whatsapp लगातार whatsapp के कारण बढ़ रहे अपराध और fake news को रोकने के प्रयास कर रहा है। लेकिन फिर भी अभी तक व्हाट्सएप को कुछ खास सफलता हासिल नहीं हुई है। इसलिए अब whatsapp नहीं एक नया एलान किया है और एक नई सूची तैयार की है। जिसमें कुछ ऐसे points रखे गए जो कि whatsapp की term and conditions को फॉलो नही करते है।

Whatsapp ke sabhi new rules ki list

इस लिए अगर कोई whatsapp यूजर इन बातों का ध्यान नही रखता है और जाने अनजाने में भी whatsapp पर ये गलतियां कर देता है तो whatsapp उस यूजर को कुछ भी बताए बिना उसके account को हमेशा के लिए बैन कर सकता है।

इस लिए सभी whatsapp यूज़र्स को इन बातों के बारे में पता होना बहुत जरूरी हैं। ताकि कोई भी whatsapp यूजर ये गलतियां ना करे। नही तो उसका एकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सकता है।

वैसे तो whatsapp ने इस सूची में बहुत सी बातों का उल्लेख किया है। लेकिन यहां पर हम आपको टॉप 10 पॉइंट्स या गलतियां बता रहे हैं। जिनमें से अगर आप कोई एक भी गलती करते है तो आपके अकाउंट को whatsapp से हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है। इसलिए whatsapp पर यहां पर बताई गई कोई भी गलती ना करें।

तो चलिए अभी हम आपको whatsapp के उन top 10 पॉइंट्स के बारे में बता देते है, जो आपको whatsapp पर भूल कर भी नहीं करनी है। नहीं तो आपका whatsapp अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

1. गैरकानूनी और आपराधिक मैसेज भेजना

Whatsapp पर आप गैरकानूनी और अपराधिक मैसेज या सूचनाएं कभी भी शेयर ना करें। अगर आप whatsapp पर illegal और violence भरे मैसेज शेयर करते हैं तो आपके whatsapp अकाउंट को ब्लॉक किया जा सकता है। इसलिए अब यह गलती कभी भी ना करें।

2. किसी का Fake account बनाना

अगर आप whatsapp पर fake अकाउंट बनाते हैं, तब भी आपके नंबर को हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है। इसलिए कभी भी whatsapp पर fake अकाउंट ना बनाएं। whatsapp पर अकाउंट बनाते समय आप हमेशा अपनी असली पहचान ही whatsapp प्रोफाइल में सेव करे।

3. Unsaved Numbers पर बहुत ज्यादा मैसेज भेजना

अगर आप whatsapp पर ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा मैसेज सेंड करते हैं, जो आपकी contact लिस्ट में नहीं है या जिन के नंबर आपके मोबाइल में सेव नहीं है। तब भी whatsapp आपके अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है। इसलिए कभी भी ऐसे नंबर पर बहुत ज्यादा मैसेज सेंड ना करें, जिनके नंबर आपके फोन में सेव ना हो। अगर आपको ऐसे किसी व्यक्ति से काफी लंबे समय तक whatsapp पर बातें करनी हो तो पहले उसके नंबर अपने मोबाइल में सेव कर ले।

4. Virus और Malware भरे मैसेज भेजना

अगर आप whatsapp पर virus और malware भरे messages सेंड करते हैं, तब भी आपके whatsapp अकाउंट को बिना बताए ब्लॉक किया जा सकता है। इसलिए whatsapp पर कभी भी किसी भी प्रकार के वायरस और malware भरे messages सेंड ना करे।

5. Gb Whatsapp, Whatsapp Plus इस्तेमाल करना

अगर आप अपने मोबाइल में whatsapp की जगह gb whatsapp, whatsapp plus या ऐसे ही किसी whatsapp के alternative app को यूज करते हैं तो whatsapp आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर सकता है। इसलिए अपने मोबाइल में हमेशा whatsapp की original एप्लीकेशन को ही इस्तेमाल करें।

6. बहुत सारे यूज़र्स के द्वारा ब्लॉक होना

अगर आपको whatsapp पर बहुत सारे लोग ब्लॉक कर दे, तब भी whatsapp आपके अकाउंट को ब्लॉक कर सकते हैं। इसलिए कभी भी अनजान लोगों को whatsapp पर तंग ना करें। क्योंकि अगर आपके अकाउंट को बहुत से लोगों द्वारा block किया गया तो whatsapp भी आपकी अकाउंट को हमेशा के लिए बेन कर सकता है।

7. बहुत सारे लोगो से रिपोर्ट मिलना

अगर whatsapp पर आपके अकाउंट की रिपोर्ट बहुत ज्यादा लोगों के द्वारा की जाए, तब भी whatsapp आपके अकाउंट को बैन कर सकता है। इसलिए whatsapp पर कभी भी ऐसा काम ना करें कि सामने वाला आपके अकाउंट की रिपोर्ट कर दे।

8. अश्लील, बदनामी, उत्पीड़न, घृणित और धमकी भरे मैसेज भेजना

अगर आप whatsapp पर अश्लील, बदनामी वाले, धमकी भरे, भयभीत करने वाले, उत्पीड़न सम्बन्धी और घृणित messages सेंड करते हैं, तब भी whatsapp आपके अकाउंट को बिना बताए बैन कर सकता है। इसलिए कभी भी whatsapp पर इस तरह के मेसेज ना भेजें।

9. Whatsapp एप्लीकेशन के Code में Modify करना

अगर अगर आप प्रोग्रामिंग जानते हैं और अपने मोबाइल में whatsapp एप्लीकेशन के code में कुछ modify करने की कोशिश करते हैं, तब भी whatsapp आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर सकता है। इसलिए कभी भी whatsapp application के code से छेड़ छाड़ करने की कोशिश ना करें।

10. किसी दूसरे यूजर के एकाउंट को हैक करने की कोशिश करना

अगर आप किसी दूसरे whatsapp यूजर के अकाउंट को hack करने की कोशिश करते हैं, तब भी whatsapp आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बंद कर सकता है। इसलिए कभी भी किसी दूसरे की अकाउंट के साथ छेड़छाड़ ना करें। नहीं तो आपका नंबर हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा।

तो यह थी वो 10 बातें जिन्हें आपको whatsapp पर भूल कर भी नहीं करना है। अगर आप इनमें से कोई भी गलती करते हैं तो whatsapp आपको बिना बताए आप के अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर सकता है।

तो Friends मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें। ताकि वो भी whatsapp में इन नए रूल्स के बारे में जान सके।

ये भी पढ़े...

Friends अगर आप ऐसी ही जानकारीयां फ्री में अपने मोबाइल पर प्राप्त करना चाहे, तो आप दैनिक ट्रिक्स को सब्सक्राइब कर सकते हैं। दैनिक ट्रिक्स को सब्सक्राइब करने के बारे में जानने के लिए यंहा क्लिक करे।


EmoticonEmoticon