गूगल वॉलेट एप क्या है ? कैसे डाउनलोड करे ?

What is Google Wallet App in Hindi : - दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल जिसके द्वारा Google Pay ऐप जैसी कई तरह की सर्विस लॉन्च की गई थी। इन सभी सर्विसेज का उपयोग लोगों ने बढ़ चढ़कर किया हैं। लेकिन अभी हाल ही में गूगल के एक इवेंट में गूगल वॉलेट प्लेटफार्म को Introduce किया गया हैं। यह प्लेटफार्म एंड्रॉयड यूजर्स और आईओएस यूजर्स के लिए लॉन्च होगा। आप अपने फिजिकल डॉक्यूमेंट या आईडी को Google Wallet में डिजिटली स्टोर कर सकते हैं। जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, वैक्सीन सर्टिफिकेट या कोई सरकारी डॉक्यूमेंट को डिजिटल रूप में स्टोर कर सकते हैं।

आज हम आपको इस ब्लॉग में Google wallet app kya hai ? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इस टॉपिक से संबंधित कोई डाउट नहीं रहे।


गूगल वॉलेट एप क्या है ? What is Google Wallet App in Hindi

गूगल वॉलेट एप एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन होगी जिसमें कि आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड और वैक्सीन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट और आईडी को डिजिटल रूप में स्टोर करके रख सकेंगे। इतना ही नहीं आप इस ऐप में मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, होटल और ट्रेन से संबंधित टिकट बुक और ऑनलाइन पेमेंट करने से संबंधित सभी सर्विसेज का फायदा उठा सकेंगे। 

इसी के साथ ही गूगल वॉलेट ऐप में आपको कार की Key (चाबी) भी सेव करने का फीचर मिलता है जिसमे की आप अपनी कार की चाबी को डिजिटल रूप में सेव कर सकते हैं। फिर आपके पास कार की चाबी नहीं भी हो तो आप इस ऐप की मदद से कार को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। 

Note : - दोस्तों हम आपको आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि Google wallet ऐप बिल्कुल Google Pay / Gpay की तरह ही है। भारत में पहले ही Gpay मौजूद है इसलिए अभी तक Google Wallet ऐप को भारत में लॉन्च नही किया गया है। इस ऐप को बाकी देशों में शुरू किया गया है। अगर आप भारत से है तो आप गूगल वॉलेट को जगह गूगल पे का इस्तेमाल कर सकते है।


गूगल वॉलेट एप कितना सुरक्षित है ? 

जब बात आती हैं हमारे पर्सनल डाटा को किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर स्टोर करने की तो वहां पर यही सवाल आता है कि यह ऐप या प्लेटफार्म कितना सुरक्षित है। क्या गूगल वॉलेट एप में हमारे सभी डॉक्यूमेंट या आईडी सेव रहेंगे या फिर हैक कर लिए जाएंगे। तो हम आपको बताना चाहेंगे की Google Company की ओर से यह क्लियर कर दिया है की यूजर्स का डाटा एकदम सेफ एंड सिक्योर रहेगा। मतलब आपका डाटा Encrypted रहेगा। आपके पर्सनल डाटा को आपके अलावा कोई ओर एक्सेस नहीं कर सकेगा। 


गूगल वॉलेट एप के क्या फायदे हैं ? Benefits of Google Wallet App in Hindi 

> गूगल वॉलेट एप आने से लोगों को फिजिकल वॉलेट रखने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। 

> इस ऐप के आने के बाद आप अपने सरकारी डॉक्यूमेंट या आईडी जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और कार की चाबी को यहीं पर स्टोर करके रख सकेंगे। 

> लोगों को अपने मोबाइल में बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज और अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट को सेव रखने के लिए अलग-अलग मोबाइल एप्लीकेशन की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

> इस ऐप में आपका पर्सनल डाटा इंक्रिप्टेड रहेगा मतलब आपका डाटा आपके अलावा कोई दूसरा एक्सेस ही नहीं कर सकेगा।


Google Wallet App कैसे डाउनलोड करे ?

अभी तक इस एप्प को आम लोगों के लिए लॉन्च नही किया गया है। मई 2022 के अंत तक यह ऐप्प गूगल प्ले स्टोर पर आप लोगों के लिए भी उपलब्ध कर दिया जाएगा। अगर आपको यह ऐप्प डाउनलोड करना हो तो आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है। 


FAQ

Google Wallet भारत में उपलब्ध क्यों नही है ?

क्योंकि गूगल वॉलेट जैसी ही एक दूसरी ऐप Gpay भारत में पहले से उपलब्ध है।

क्या Gpay और Google Wallet ऐप एक ही है ?

वैसे तो ये दोनो ऐप अलग अलग है पर इनका काम एक जैसा ही है, Gpay खासतौर से भारत में रहने वाले यूजर्स के लिए बनाया गया है वही गूगल वॉलेट बाकी देशों के लिए बनाया गया है।

Google Wallet का उपयोग कैसे करते है ?

इस आर्टिकल में गूगल वॉलेट का उपयोग करने का पूरा प्रोसेस विस्तार से बताया गया है।

तो दोस्तों अभी हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा गूगल वॉलेट एप क्या है ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ