Nominee का मतलब क्या होता है ? पूरी जानकारी

What is The Meaning of Nominee in Hindi:- Nominee शब्द आपने बहुत बार सुना होगा, और बहुत सी बार बैंक से संबंधित पेपर्स में पढ़ा भी होगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि आखिर यह नॉमिनी क्या होता है ? कौन होता है ? नॉमिनी का मतलब क्या होता है ? bank nominee meaning in hindi, तो यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि इस लेख में हम आपको नॉमिनी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं।

भले ही नॉमिनी शब्द लगभग सभी लोगों ने सुना है। लेकिन फिर भी ऐसे हजारों-लाखों लोग हैं, जो कि नॉमिनी शब्द का अर्थ नहीं जानते हैं। तो इस लेख के द्वारा हम उन सभी लोगों को nominee relation meaning in hindi बताने की कोशिश करेंगे।

Nominee का मतलब क्या होता है ? पूरी जानकारी

जब भी हम किसी भी बैंक में अपना एक नया अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन फॉर्म भरते हैं, या अपनी कोई LIC इंश्योरेंस करवाते हैं, तब हमें उस आवेदन फॉर्म में Nomination का भी एक कॉलम मिलता है। जिसमें हमें नॉमिनी की डिटेल भरनी पड़ती है। लेकिन अगर आप यही नहीं जानते हैं कि नॉमिनी शब्द का मतलब क्या होता है ? तब आपको यह कॉलम करने में समस्या आ सकती है। लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहां पर हम आपको नॉमिनी शब्द के बारे पूरी जानकारी बता रहे हैं।


Nominee का मतलब क्या होता है ? पूरी जानकारी। 

नॉमिनी शब्द का प्रयोग प्रत्येक बैंक एकाउंट में किया जाता है, यह शब्द उस व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसको आपकी अनुपस्थिति में (मृत्यु होने पर) आपके बैंक अकाउंट के सारे पैसे निकालने का अधिकार होता है, या अगर आपकी कोई Insurance है ? तो उसका सारा क्लेम आपके नॉमिनी को ही मिलता है। जब हम एक नया बैंक अकाउंट खुलवाते हैं, तब हमसे पूछा जाता है कि आप अपने अकाउंट के लिए नॉमिनी किसे बनाना चाहते हैं ? तब हम अपना नॉमिनी चुन सकते है।

दूसरे शब्दों में समझे, तो मान लीजिए कि अगर आपका बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद आपकी मृत्यु हो जाए, तो आपकी मृत्यु होने के बाद आपके बैंक अकाउंट के पैसे किस व्यक्ति को मिलने चाहिए, उसकी डिटेल आपको नॉमिनी कॉलम में भरनी पड़ती है। 

एक प्रकार से आप यह मान सकते हैं की हमारी मृत्यु होने पर हमारे बैंक अकाउंट के पैसे जिस व्यक्ति को मिलते हैं, उसे ही हमारा नॉमिनी कहा जाता है। अभी आपके मन में ये सवाल आ सकता है की नॉमिनी कौन हो सकता है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे की आप नॉमिनी अपने परिवार के किसी भी सदस्य, रिश्तेदार या दोस्त को बना सकते हैं। जैसे कि आप अपने माता-पिता, पत्नी, बच्चे, दोस्त आदि को अपना नॉमिनी बना सकते है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि आप अपने बैंक अकाउंट के लिए नॉमिनी का नाम जब चाहे तब दर्ज करवा सकते हैं। अगर आप चाहें तो एक टाइम के बाद नॉमिनी को बदल भी सकते हैं, और आप अपने अकाउंट के लिए एक से ज्यादा नॉमिनी को भी ऐड कर सकते हैं, बैंक अकाउंट में एक से ज्यादा नॉमिनी ऐड करने की स्थिति में आपको बैंक को यह बताना पड़ता है कि आपकी मृत्यु होने पर आपके कौनसे नॉमिनी को आपकी धनराशि का कितना प्रतिशत भाग देना हैं। 

जब हम एक नया बैंक अकाउंट खुलवाते हैं, तब आवेदन फॉर्म में हमसे पूछा जाता है कि आप अपने एकाउंट के लिए नॉमिनी किसे बनाना चाहते हैं, तो आप वहां पर आप अपने नॉमिनी का नाम डाल सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एकाउंट खुलवाते समय नॉमिनी का नाम दर्ज नहीं कराना चाहते है ? तो आप ऐसा भी कर सकते हैं, और उसके बाद जब आप चाहे, तब बैंक में जाकर अपने बैंक अकाउंट में अपने किसी भी परिवार के सदस्य को अपने अकाउंट के लिए नॉमिनी बना सकते हैं। 

इसके लिए एक छोटा सा फॉर्म होता है, जो कि आपको बैंक में ही मिल जाता है, आपको यह फॉर्म भरकर बैंक में जमा करवाना पड़ता है। उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में आपके द्वारा दिया गया नॉमिनी जोड़ दिया जाता है। अगर आपके बैंक एकाउंट में net banking की सुविधा उपलब्ध है ? तो आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपने एकाउंट में अपना नॉमिनी जोड़ सकते है। इसके बाद अगर भविष्य में कभी आप की मृत्यु हो जाती है, तो आपके द्वारा चुना गया नॉमिनी आपके बैंक अकाउंट के सारे पैसे बहुत ही आसानी से निकलवा सकता है।

जब भी हम अपने  Bank Account या LIC Insurance में नॉमिनी को दर्ज करवाते हैं, तो हमें उस नॉमिनी की कुछ बेसिक जानकारियां भी देनी पड़ती है। जैसे नॉमिनी का नाम, पता, उम्र तथा अकाउंट होल्डर के साथ यानी कि आपके साथ उसका क्या संबंध है। यह सारी जानकारियां हमें फॉर्म में भरनी पड़ती है। उसके बाद ही हम उस फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं। 

अंत में हम आपसे बस इतना ही कहना चाहेंगे, कि अगर आपका कोई बैंक अकाउंट है या कोई इंश्योरेंस आप ने ले रखी है, या आप एक नया बैंक अकाउंट खुलवाने की सोच रहे हैं ? तो आपको उसमें अपना नॉमिनी जरूर ऐड करना चाहिए। क्योंकि अगर किसी बैंक अकाउंट में कोई भी नॉमिनी ऐड ना हो, तो उसके बैंक अकाउंट के पैसे निकलवाना बहुत ही मुश्किल कार्य हो जाता है। और मृत्यु एक ऐसी चीज है जो कि कभी भी किसी को भी आ सकती है।

इसलिए भगवान ना करें पर अगर कभी आपकी मृत्यु हो जाए, तो आपके बैंक अकाउंट में जितने भी पैसे हैं, वह सारे आपके परिवार वाले यानी कि आपके द्वारा चुना गया नॉमिनी आसानी से निकलवा सके, इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में किसी ना किसी को नॉमिनी बनाकर जरूर रखना चाहिए। 


FAQ

Nominee का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

Nominee का अर्थ हिंदी में 'मनोनीत व्यक्ति' या 'नामांकित व्यक्ति' होता है।

Nominee किसको बनाना चाहिए ?

जो व्यक्ति आपके सबसे करीब हो और आप चाहते हो की आपके बाद आपके हिस्से को संपति उसे मिले आप उसे नॉमिनी बना सकते है।

क्या नॉमिनी बनाना जरूरी होता है ?

नॉमिनी बनाना अनिवार्य तो नही होता है किंतु आपको अपने अकाउंट में नॉमिनी जरूर add करना चाहिए।

क्या हम 1 से ज्यादा लोगों को नॉमिनी बना सकते है ?

हां आप 1 से ज्यादा लोगों को नॉमिनी बना सकते है।

हम कितने लोगों को नॉमिनी बना सकते है ?

ज्यादातर फाइनेंशियल संस्थाएं उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा 4 नॉमिनी ऐड करने का विकल्प देती है।

ये भी पढ़े...

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी nominee kya hota hai ? Nominee ka matlab kya hota hai ? यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ