राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ?

How to Complain Online to President : - हमारे भारत देश में साल 2009 से पहले राष्ट्रपति को किसी भी प्रकार की रिक्वेस्ट या शिकायत करने के लिए ऑफलाइन तरीके से लेटर लिखा जाता था। फिर यह लेटर डाक विभाग के द्वारा By Post भिजवाया जाता था। लेकिन इस तरीके से राष्ट्रपति को शिकायत करने में काफी समय लग जाता था। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने साल 2009 में एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया जिसमें भारत का कोई भी नागरिक जो कि राष्ट्रपति को किसी भी प्रकार की रिक्वेस्ट भेजना चाहता है या शिकायत करना चाहता है तो वह इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ही शिकायत कर सकता है। इस पोर्टल का नाम Presidents Secretariat Helpline हैं। 

जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि हमारे देश के राष्ट्रपति के पास इतनी पावर होती है कि वह जज के द्वारा सुनाई गई फांसी को भी रोक सकता है या किसी भी अपराधी के फांसी की सजा को समाप्त या कम करवा सकता है। 

अगर किसी कारणवश आपको भी राष्ट्रपति से शिकायत करनी हो तो आप प्रेसिडेंट सेक्रेटेरिएट हेल्पलाइन पोर्टल पर आकर के ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आप इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करते हैं तो उस शिकायत पर 7 दिन में एक्शन ले लिया जाता है। 

इस पोर्टल पर आप जो भी शिकायत दर्ज करवाते हैं वह शिकायत डायरेक्ट राष्ट्रपति के सचिवालय में जाती है और फिर संबंधित विभाग में ट्रांसफर कर दी जाती है। इस पोर्टल पर आप जिस भी प्रकार की शिकायत कर रहे है उसमे पूरी इंफॉर्मेशन भरकर के करें। क्योंकि अगर आप शिकायत में पूरी इंफॉर्मेशन देते हैं तो आपकी शिकायत पर एक्शन लेने के ज्यादा चांसेज होते हैं। वैसे देखा जाए तो इस पोर्टल पर जितनी भी शिकायत दर्ज की जाती है। उन पर एक्शन लेने का समय 7 दिन का होता है। लेकिन ज्यादा शिकायत दर्ज होने की वजह से ज्यादा समय भी लग सकता है इसमें कोई शंका की बात नहीं है। 

तो हमने सोचा क्यों ना आपको भी राष्ट्रपति से शिकायत करने से संबंधित जानकारी प्रदान की जाए। इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि आप राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे कर सकते हैं ? 


राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ? How to Complain Online to President

तो दोस्तों अब आपको राष्ट्रपति से शिकायत करने के लिए कोई भी लेटर लिख कर डाक से भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब आप ऑनलाइन ही अपने घर बैठ कर राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। 

राष्ट्रपति को शिकायत करने के लिए आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत करने का प्रोसेस : -

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

2. अभी आप ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Presidents Secretariat Helpline टाइप करके सर्च करें।

3. अभी आपके सामने राष्ट्रपति को शिकायत करने के लिए पोर्टल ओपन हो जाएगा उसे आप ओपन करें। अभी इस पोर्टल पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. पोर्टल ओपन होते ही आपके सामने इस पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप यह सेलेक्ट कर सकते हैं कि इसमें आप किस लैंग्वेज में शिकायत करना चाहते हैं। इस पोर्टल पर आपको दो ही लैंग्वेज हिंदी और इंग्लिश का ऑप्शन मिलता है।

5. राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए Lodge a Request ऑप्शन पर क्लिक करें। 

6. फिर आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको अपने अकॉर्डिंग इंफॉर्मेशन भरनी होगी।

जैसे : - इस फॉर्म में सबसे पहले आप अपना नाम, पासवर्ड, आपका अपना कंपलीट ऐड्रेस, पिन कोड, कंट्री, स्टेट, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें।

फिर आपको नीचे 4000 अक्षरों में अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। मतलब आप राष्ट्रपति को किस प्रकार की शिकायत करना चाहते हैं उसका डिस्क्रिप्शन यहां पर टाइप करना होगा। 

अगर आपने पहले से ही अपनी रिक्वेस्ट या कंप्लेंट को कहीं पर पीडीएफ फाइल में सेव कर रखा है तो यहां पर इस पीडीएफ फाइल को अपलोड भी कर सकते हैं।

इसके बाद में नीचे आपको कैप्चा कोड दिखाई दे रहे होंगे उस कैप्चा कोड को यहां पर दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके द्वारा की गई रिक्वेस्ट या कंप्लेंट सक्सेसफुली रजिस्टर्ड हो जाएगी। इसी के साथ ही आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी दिया जाता है जिसे आप कहीं पर सेव करके रख लीजिएगा। क्योंकि इसी रजिस्ट्रेशन नंबर से आप अपनी कंप्लेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

8. इसके अलावा अगर आप अपनी कंप्लेंट या रिक्वेस्ट को प्रिंट करना चाहें तो आपको नीचे Print/View Grievance के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

9. इसके बाद आपके सामने एक न्यू टैब ओपन हो जाएगी जिसमें आपके द्वारा की गई शिकायत की पूरी डिटेल एक पेज में मिल जाएगी जिसे आप प्रिंट करके अपने पास रख लीजिएगा।


राष्ट्रपति से शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें ? 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में helpline.rb.nic.in पोर्टल को ओपन करें। 

2. इसके बाद आप View Status ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. अभी आपके सामने शिकायत का स्टेटस चेक करने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डाल करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके द्वारा राष्ट्रपति को की गई शिकायत का स्टेटस Show हो जाएगा। 


राष्ट्रपति से शिकायत करने वाली वेबसाइट कौनसी है ?

राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के लिए आप helpline.rb.nic.in इस वेबसाइट का प्रयोग कर सकते है।

क्या ऑनलाइन राष्ट्रपति से शिकायत करने पर सुनवाई होती है ?

जी हां, अगर आप ऑनलाइन इस पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रपति से शिकायत करते है तो आपकी शिकायत की सुनवाई होती है और शिकायत का निवारण भी किया जाता है।

वैसे आपको राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ? इससे संबंधित जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और इस टॉपिक को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उनको भी यह पता चल सके कि राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत कैसे की जाती है। तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ