This UPI ID (VPA) is not linked to any bank account. Please try after the receiver links bank account to this ID

फोनपे पर कई बार जब हम किसी को पैसे भेजते हैं तो उस समय हमारे सामने एक error आती है जो कि इस प्रकार से होती है 'This UPI ID (VPA) is not linked to any bank account. Please try after the receiver links bank account to this ID' तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि अगर फोनपे पर पैसे भेजते समय हमारे सामने यह एरर आए तो आप इसको कैसे ठीक कर सकते हैं ? तो सबसे पहले हम इस एरर का मतलब जानेंगे, उसके बाद हम इसको ठीक कैसे करते हैं ? इसके बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

This UPI ID (VPA) is not linked to any bank account. Please try after the receiver links bank account to this ID


This UPI ID (VPA) is not linked to any bank account. Please try after the receiver links bank account to this ID Problem क्यों आती है ? इसको ठीक कैसे करे ?

तो सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर फोनपे पर पैसे सेंड करते समय आपके सामने यह एरर आ रही है तो सबसे पहली बात तो आप यह जान लीजिए कि आपके फोनपे में या आपके मोबाइल में कोई भी प्रॉब्लम नहीं है, आपका फोनपे और आपका मोबाइल बिल्कुल ठीक है। 

प्रॉब्लम उस व्यक्ति के फोनपे में है जिसको आप पैसे सेंड कर रहे हैं। अगर हम इस एरर मैसेज का हिंदी अनुवाद करें तो आप इस चीज को अच्छे से समझ पाएंगे। इस मैसेज में साफ-साफ लिखा हुआ है कि जिस UPI ID पर आप पैसे भेज रहे हैं उस यूपीआई आईडी से बैंक अकाउंट लिंक नहीं है। इसलिए जिस यूपीआई आईडी पर आप कैसे भेज रहे हैं जब उसमें बैंक अकाउंट लिंक हो जाए, तो उसके बाद आप पैसे भेजने की कोशिश करें।

तो इसका मतलब साफ है कि आप जिस व्यक्ति को फोनपे पर पैसे भेजने की कोशिश कर रहे हैं उसके फोनपे से उसका बैंक अकाउंट अनलिंक हो गया है। इसलिए आप उस व्यक्ति को फोन करके बोलिए कि वह अपने फोनपे में फिर से बैंक अकाउंट को लिंक करें।

फोनपे से बैंक अकाउंट अनलिंक होने के कई कारण हो सकते हैं, कई बार जब हम अपने मोबाइल में फोनपे को डिलीट करके वापस इंस्टॉल करते हैं तब यह प्रॉब्लम आती है। इसके अलावा कई बार फोनपे से हमारा बैंक अकाउंट अपने आप ही अनलिंक हो जाता है। इसलिए हो सकता है आप जिस व्यक्ति के फोनपे पर पैसे भेज रहे हैं उसके फोनपे से उसका बैंक अकाउंट अनलिंक हो गया हो, तो इसलिए आपको सामने वाले बंदे को बोलना है कि वह अपने फोनपे में फिर से बैंक अकाउंट को लिंक करें।

फोनपे में बैंक अकाउंट लिंक कैसे करते हैं ? अगर आप यह जानना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने है। इसके अलावा हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें हमने फोनपे में बैंक अकाउंट लिंक कैसे करते हैं ? इसके बारे में भी बताया है। अगर आप वह वीडियो अभी देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करें।


फोनपे में बैंक अकाउंट लिंक कैसे करे ?

● इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में फोन पर एप्लीकेशन ओपन करें और अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

● उसके बाद View All Payment Methods पर क्लिक करें।

● उसके बाद Add New पर क्लिक करें।

● उसके बाद आपका बैंक अकाउंट कौन सी बैंक में है उसका नाम सेलेक्ट करें।

● फिर आपके बैंक अकाउंट में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसको सेलेक्ट करें। फिर आपका बैंक अकाउंट फोनपे मे सक्सेसफुली ऐड हो जाएगा। 

अभी आपको उस बैंक अकाउंट की यूपीआई आईडी भी एक्टिव करनी होगी। इसके लिए  आपको सबसे पहले उस बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा। 


यहां पर आप इस बैक अकाउंट के लिए कम से कम एक यूपीआई आईडी को एक्टिव कर ले। उसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से एक्टिव हो जाएगा। अभी इस नंबर पर भी फोनपे के द्वारा पैसे प्राप्त किए जा सकते हैं।


Phonepe से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Phonepe नही चल रहा है क्या करे ?

अगर आपके मोबाइल में phonepe नहीं चल रहा है तो इसके पीछे कोई ना कोई एरर जरूर आ रही होगी। आपको पहले उस एरर को समझना होगा उसके बाद ही आप उस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं और phonepe चला सकते हैं।

कभी कभी Phonepe क्यों नहीं चलता है ?

इंटरनेट के माध्यम से चलने वाले जितने भी ऐप और वेबसाइट है इन सभी में कई बार टेक्निकल प्रॉब्लम आती रहती है इसलिए यह काम करना बंद कर देते हैं।

This UPI ID (VPA) is not linked to any bank account वाली प्रॉब्लम कब आती है ?

फोनपे के माध्यम से आप जिस नंबर पर पैसे भेज रहे हैं अगर उस नंबर से कोई भी बैंक अकाउंट लिंक ना हो तब यह प्रॉब्लम आती है।

Phonepe पर आने वाली सभी प्रॉब्लम को एक साथ ठीक कैसे करे ?

आप अपने मोबाइल में phonepe ऐप को हमेशा अपडेट करके रखें। अगर फिर भी उसमें कोई एरर आता है तो आप एरर को समझने के बाद ही उसे ठीक कर सकते हैं क्योंकि फोनपे में कई प्रकार की अलग-अलग एरर आती रहती है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप फोनपे पर पैसे भेजते समय आने वाली इस एरर This UPI ID (VPA) is not linked to any bank account. Please try after the receiver links bank account to this ID को ठीक कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ