UPI Lite फीचर क्या है ? बिना UPI पिन के पैसे कैसे भेजे ?

How to Send Money Without UPI Pin : - जब भी हम किसी भी UPI पेमेंट ऐप से किसी भी प्रकार का पेमेंट करते हैं तो हमें हर बार अपना UPI PIN डालना पड़ता है, फिर चाहे वह पेमेंट ₹1 का हो या फिर ₹100000 का, जब भी हमें पेमेंट करना हुआ तो हमें हर बार अपना UPI PIN डालना ही पड़ता है। लेकिन अगर ऐसा हो की यूपीआई पेमेंट करने के लिए आपको पिन ही ना डालना पड़े तो कितना अच्छा होगा, है ना😉

तो इसी बात को ध्यान में रखते NPCI ने अभी हाल ही में UPI Lite का फीचर लॉन्च किया है जो कि आपको एनपीसीआई के द्वारा लांच की गई BHIM UPI एप्लीकेशन में ही देखने को मिलेगा। इस फीचर की मदद से आप बिना यूपीआई पिन के भी पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको BHIM UPI एप्लीकेशन में UPI Lite फीचर को इनेबल करना होगा जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है। 

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि UPI Lite क्या है ? UPI Lite फीचर कौन सी बैंक में उपलब्ध है ? UPI Lite की ट्रांजैक्शन लिमिट क्या है ? बिना यूपीआई पिन के पैसे कैसे भेजे ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं। 


UPI Lite फीचर क्या है ? 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब भी हमें किसी भी यूपीआई पेमेंट एप से पेमेंट करना होता है तो हमें हर बार अपना यूपीआई पिन डालना होता है फिर चाहे वह पेमेंट ₹1 का हो या फिर ₹100000 का, इस चीज को ध्यान में रखते हुए NPCI द्वारा UPI Lite को लॉन्च किया गया है। अगर आप अपने upi ऐप में upi lite feature को ऑन कर लेते हैं तो उसके बाद जब भी आपको ₹200 से कम का पेमेंट करना होगा तो आपको अपना upi pin डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आपको बता दें कि यह फीचर आपको केवल BHIM UPI एप्लीकेशन में ही मिलेगा ना कि Phone pe, Google Pay और Paytm जैसी UPI एप्लीकेशन पर। 

UPI Lite फीचर कुछ इस प्रकार से काम करता है जिस प्रकार से वॉलेट में कुछ पैसे ऐड होते हैं और उन्हें आप जरूरत पड़ने पर यूज में लेते है। उसी प्रकार से UPI Lite भी एक वॉलेट की ही तरह से काम करता हैं जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा 2000 रुपए तक ऐड करके 200 रुपए तक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। जब आप UPI वॉलेट में 2000 ऐड करेंगे तब आपको एक बार ही UPI पिन दर्ज करना होगा। फिर आप इस वॉलेट से जितनी भी बार ट्रांजैक्शन करेंगे उतनी बार आपको UPI पिन दर्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी यानी आप बिना यूपीआई पिन के भी पेमेंट कर सकते है। 


UPI Lite फीचर कौन सी बैंक में उपलब्ध है ? 

वर्तमान समय में UPI Lite का फीचर केवल 8 ही बैंकों में उपलब्ध है लेकिन धीरे धीरे भारत की अन्य बैंकों में भी यह फीचर देखने को मिलेगा।

1. कैनारा बैंक 

2. एचडीएफसी बैंक 

3. इंडियन बैंक 

4. कोटक महिंद्रा बैंक 

5. पंजाब नेशनल बैंक 

6. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 

7. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 

8. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक


UPI Lite की ट्रांजैक्शन लिमिट क्या है ? 

UPI Lite एक वॉलेट की तरह काम करता है जिसमें ज्यादा से ज्यादा ₹2000 ऐड कर सकते हैं। इसके बाद जब कभी भी आपको कोई ट्रांजैक्शन करने की जरूरत पड़े तब आप इससे 50, 100, 200 रुपए के ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यहां से ट्रांजैक्शन करने के लिए लिमिट सिर्फ ₹200 तक ही है मतलब आप एक बार में ज्यादा से ज्यादा केवल ₹200 रुपए तक की ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 


बिना UPI पिन के पैसे कैसे भेजे ?

बिना यूपीआई पिन के पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको भीम यूपीआई एप्लीकेशन में UPI Lite फीचर इनेबल करना होगा जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखा है। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में भीम ऐप को डाउनलोड कर लीजिएगा या अगर आपके मोबाइल में पहले से ही यह ऐप डाउनलोड है तो उसे आप अपडेट कर ले।

Download BHIM UPI App

2. भीम ऐप के ऑफिशियल पेज पर आने के बाद आपको ऊपर ही ऊपर UPI Lite के सैक्शन में Enable Now का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने UPI Lite का नेक्स्ट पेज कुछ इस प्रकार का ओपन हो जाएगा

यहां आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. फिर आपके सामने UPI Lite की Terms And Conditions आ जाएगी जिन्हें आप I Agree करके Enable Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. UPI Lite को इनेबल करने के लिए आपके सामने पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप UPI Lite वॉलेट में कितना बैलेंस ऐड करना चाहते हैं वह दर्ज करें। 

नीचे आपको Salect Bank Account का ऑप्शन मिलता है जहां से आप अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करें। इसके बाद नीचे Enable UPI Lite ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपका UPI Lite फीचर कंप्लीट रूप से इनेबल हो जाएगा और आपने UPI Lite वॉलेट में जितने पैसे ऐड किए थे वह भी ऐड हो जाएंगे। 

UPI Lite वॉलेट में पैसे ऐड हो जाने के बाद आप यहीं से ही बिना UPI पिन के पैसे भेज सकेंगे। लेकिन ध्यान रहें आपने जितने पैसे (2000 रुपए) UPI Lite वॉलेट में ऐड कर रखे उतने पैसे ही बिना UPI पिन डाले भेज सकते हैं। 

बिना यूपीआई पिन के पैसे भेजने का तरीका काफी कमाल का है। तो अगर आप भी इस तरीके से पैसे भेजना चाहते हैं तो आपको भीम यूपीआई एप्लिकेशन में यूपीआइ लाइट फीचर को इनेबल करना होगा। फिर आप बिना किसी रूकावट के बिना UPI पिन डाले पैसे सेंड कर सकते हैं। वैसे अगर आपको यह तरीका पसंद आया  है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ