फोन चोरी हो जाए तो UPI ऐप्स को ब्लॉक कैसे करें ?

How to Block UPI Apps if Phone is Stolen : - दोस्तों जब हमारा स्मार्टफोन चोरी हो जाता है या कहीं पर खो जाता है। तो सबसे ज्यादा डर हमें इसी बात का लगा रहता है कि कहीं हमारे फोन में मौजूद Phone Pe, Google Pay और Paytm जैसी UPI एप्लीकेशन को एक्सेस करके कोई हमारे बैक अकाउंट खाली ना कर दें। 

अगर आप भी ऐसा सोचते है या आपका फोन सच में गुम गया है या चोरी हो गया है तो आपको यह चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप अपने चोरी हुए फोन के UPI एप्स को ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आप अपने फोन में मौजूद सभी upi एप्स को ब्लॉक कर देंगे तो उसके बाद अगर किसी गलत व्यक्ति को भी आपका मोबाइल मिल जाता है तब भी वो आपके upi एप्स को एक्सेस नही कर पायेगा।

तो इसलिए इस ब्लॉग में हम आपको फोन चोरी हो जाए तो UPI एप्स को ब्लॉक कैसे करें ? इसी से संबंधित जानकारी देंगे तो इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

फोन चोरी हो जाए तो UPI ऐप्स को ब्लॉक कैसे करें ?


फोन चोरी हो जाए तो UPI ऐप्स को ब्लॉक कैसे करें ? 

अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए या खो जाए तो उस समय आपको अपने UPI एप्स को ब्लॉक जरूर से करा लेना चाहिए। क्योंकि जब आपका स्मार्टफोन चोरी होता है तो उस समय सामने वाला व्यक्ति आपके फोन के लॉक को कैसे भी करके अनलॉक कर सकता है। तो ऐसे में सामने वाला व्यक्ति आपके फोन के UPI एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकता है और आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने UPI एप्स को ब्लॉक करवाना पड़ता है, UPI एप्स को ब्लॉक करवाने का तरीका हम आपको नीचे बता रहे है।


Paytm UPI App को ब्लॉक कराने का तरीका : - 

1. सबसे पहले आपको अपने किसी दूसरे मोबाइल नंबर से 01204456456 इस नंबर पर कॉल कर लेना हैं। 

2. इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको Lost Phone का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन को चुनकर अपने खोए हुए मोबाइल के फोन नंबर दर्ज करें जो कि पेटीएम में रजिस्टर है।

3. इसके बाद आपको यहां पर Select Option to Log Out From All The Devices का ऑप्शन मिलेगा, इसे सिलेक्ट कर ले। 

4. इतना करते ही उस मोबाइल से आपका पेटीएम अकाउंट तो लॉगआउट हो जाएगा लेकिन अभी भी आपको थोड़ी प्रोसेस और करनी पड़ेगी। आपको पेटीएम की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और Help & Support ऑप्शन के माध्यम से पेटीएम टीम को अपनी समस्या बतानी है कि आप अपना upi अकाउंट क्यों ब्लॉक करना चाहते हैं, साथ ही आपको अपनी पहचान के रूप में अपने किसी एक दस्तावेज की कॉपी भी अपलोड करनी पड़ेगी, आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट इन में से किसी भी एक दस्तावेज को डॉक्यूमेंट के रूप में संलग्न करके अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दें। इतना कर लेने के बाद आपके मोबाइल से पेटीएम यूपीआई एप को ब्लॉक कर दिया जाएगा। 


Google Pay UPI App को ब्लॉक करने का तरीका : - 

1. सबसे पहले आप अपने किसी दूसरे मोबाइल नंबर से 18004190157 पर कॉल करे।

2. इसके बाद डायरेक्ट Customer Representative आपसे बात करेंगे, आपको उन्हें अपनी सारी समस्या बता देना है, वो आपकी पहचान कन्फर्म करने के लिए आपसे कुछ डिटेल्स मांगेंगे जिन्हें आप सही तरीके से बता दे।  

3. इसके बाद आपके Google Pay UPI ऐप को भी ब्लॉक कर दिया जाएगा। 


Phone Pe UPI ऐप को ब्लॉक कराने का तरीका : -

1. सबसे पहले आप 02268727374 इन मोबाइल नंबर पर कॉल करें जो कि फोन पे के हेल्पलाइन नंबर है।

2. इसके बाद आपको फोन चोरी हो जाने पर क्या करना होगा, इसके बारे में अलग से एक ऑप्शन मिलेगा, आपको उस ऑप्शन में जाना है और बताए गए निर्देश फॉलो करके आप अपनी phone pe upi आईडी को ब्लॉक करवा सकते हैं। अगर आप चाहे तो कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से भी बात कर सकते हैं और अपनी पूरी समस्या बताकर अपनी समस्या के अनुसार अपनी प्रॉब्लम को सॉल्व करवा सकते हैं। 


UPI ब्लॉक करवाने से संबंधित प्रश्न और उत्तर 

Paytm UPI App ब्लॉक करवाने के नंबर कौनसे है ?

आप 01204456456 पर कॉल करके अपने पेटीएम यूपीआइ अकाउंट को कुछ समय के लिए बंद करवा सकते है।

Google Pay UPI App ब्लॉक करवाने के नंबर क्या है ?

गूगल पे यूपीआई आईडी ब्लॉक करवाने के लिए 18004190157 ये हेल्पलाइन नंबर है।

Phonepe UPI App ब्लॉक करवाने के नंबर क्या है ?

आप 02268727374 इस नंबर पर कॉल करके अपने phonepe upi अकाउंट को ब्लॉक करवा सकते है।

अगर हमारा फोन चोरी हो जाए तो क्या चोर हमारे UPI ऐप से हमारे बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकता है ?

इसके बहुत ही कम चांस है क्योंकि जितने भी UPI ऐप है जब हम उनसे कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं तो हमसे हमारा UPI पिन मांगा जाता है। अगर चोर को आपका यूपीआई पिन पता हो तो सिर्फ तभी वह आपके बैंक खाते से पैसे निकाल सकता है वरना नहीं निकाल सकता है।

फोन चोरी हो जाए तो UPI एप्स का क्या होगा ?

अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में मौजूद सभी UPI एप्स से अपना अकाउंट लॉगआउट करवाना पड़ेगा जो कि आप इस लेख में बताएंगे तरीके से करवा सकते हैं।

यह तरीका अपना कर आप भी चोरी हुए फोन के यूपीआई एप्स को ब्लॉक करा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर से शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ