IDFC First Bank की नेट बैंकिंग कैसे चालू करें ?

How to Activate IDFC First Bank Internet Banking : - दोस्तों हमने पिछले एक आर्टिकल में IDFC First Bank का सेविंग अकाउंट कैसे ओपन करें ? इससे संबंधित जानकारी दी थी। अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो इसके लिए हमने आर्टिकल से रिलेटेड नीचे लिंक दिया उस लिंक पर क्लिक करके IDFC First Bank का सेविंग अकाउंट कैसे ओपन करें ? से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अभी हम इस आर्टिकल में आपको IDFC First Bank की नेट बैंकिंग कैसे चालू करें ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


IDFC First Bank की नेट बैंकिंग कैसे चालू करें ? 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की नेट बैंकिंग चालू करने के लिए सबसे पहले आपको यूजर आईडी और पासवर्ड Create करने होंगे, जिसके लिए आपके पास कस्टमर आईडी और अकाउंट नंबर होने चाहिए।

जब हम आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में अकाउंट ओपन करते हैं तो हमारे मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस पर एक मेल सेंड किया जाता है जिसमें की कस्टमर आईडी और अकाउंट नंबर होते हैं। 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए सबसे पहले नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें : -

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके myidfcfirstbank.com वेबसाइट को ओपन करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आप New to Net Banking ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. आपने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में जिस मोबाइल नंबर से अकाउंट ओपन किया है वह मोबाइल नंबर यहां पर दर्ज करें। इसी के साथ ही कस्टमर आईडी दर्ज करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. इसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग के लिए यूजर नेम और एक Strong पासवर्ड Create करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें यह बताया गया है कि आपकी इंटरनेट बैंकिंग का यूजर नेम और पासवर्ड सक्सेसफुली Create हो चुका है। नीचे आप Log in Now ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Proceed to Login ऑप्शन पर क्लिक करें।


अभी आपने अपनी इंटरनेट बैंकिंग का जो भी पासवर्ड सेट किया था वह पासवर्ड यहां पर दर्ज करके Securely Login ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आप आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन हो जाएंगे और आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।


यहां से आप अपने बैंक अकाउंट को Easly Manage कर सकते हैं। 


IDFC First बैंक नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करे ?

10. अगर आप अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आप Account Statement ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आप टाइम पीरियड सेलेक्ट करें कि आप कितने समय का स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं इसके लिए आप Custom ऑप्शन पर क्लिक करके Date सेलेक्ट कर लें। 


फिर आप अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं वह Salect करके Download ऑप्शन पर क्लिक करें। 

फिर आपके अकाउंट का स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगा अगर आप डायरेक्ट यहीं से ही इस स्टेटमेंट को ईमेल पर सेंड करना चाहे तो आप ईमेल ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

11. अगर आप डेबिट कार्ड मैनेज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Manage Debit Card ऑप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद आप अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं लिमिट चेंज कर सकते हैं और पासवर्ड चेंज करने से संबंधित सभी काम कर सकते हैं।

12. नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Customer Service का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।


13. अगर आपको चेक बुक चाहिए तो उसके लिए आप Request a Cheque Book ऑप्शन पर क्लिक करके Request कर सकते हैं। जिसके बाद आपके एड्रेस पर चेक बुक भेज दी जाती है।

अगर आप नॉमिनी चेंज या ऐड करना चाहते हैं तो यहां पर आपको Add/Change Nominee of Account का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर आप क्लिक करके नॉमिनी की डिटेल्स ऐड या चेंज कर सकते हैं।

Debit Card - अगर आपका डेबिट कार्ड खो चुका है तो यहीं से आप नए डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं उसके लिए आप Debit Card ऑप्शन पर क्लिक करें। 

इसके बाद Get New Debit Card ऑप्शन पर क्लिक करके एक नए डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Send Money - अगर आप नेट बैंकिंग के थ्रू पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Send Money ऑप्शन पर क्लिक करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Pay Bills - अगर आप ऑनलाइन बिल्स पेमेंट करना चाहते हैं तो आप Pay Bills ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। 

यहां पर आप बिजली का बिल, पानी का बिल, ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन, गैस का बिल, क्रेडिट कार्ड का बिल और मुचल फंड इत्यादि से संबंधित पेमेंट कर सकते हैं।

Change Mobile Number : - अगर आप अपने बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते हैं तो आप प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके Manage Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद मोबाइल नंबर के सामने Change ऑप्शन पर क्लिक करें। अभी आप अपने बैंक अकाउंट से जो भी मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते हैं वह मोबाइल नंबर यहां पर दर्ज करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप कुछ ही समय में लैपटॉप या कंप्यूटर से नेट बैंकिंग के यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी idfc first bank net banking kaise chalu kare ? पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ