हमारा मेल सेंड हुआ या नहीं कैसे पता करे ?

Humara mail send hua ya nhi kaise pta kare:- इस लेख में हम आपको एक बहुत ही बेसिक सी किंतु काफी काम की जानकारी बताएंगे। आज हम आपको बताएंगे कि हम अपने मोबाइल से जो भी मेल भेजते हैं वह मेल सेंड हुआ या नहीं हुआ ? इसके बारे में कैसे पता लगाते हैं ? या दूसरे शब्दों में कहें तो हमारा मेल सामने वाले व्यक्ति के पास पहुंचा या नहीं ? यह कैसे चेक करते हैं ?

वो इसलिए क्योंकि आजकल इंटरनेट की पहुंच लगभग हर घर में हो गई है इसलिए हर कोई इंटरनेट पर मौजूद कुछ बेसिक सी सर्विस का इस्तेमाल करना अच्छे से जानते हैं जिसमे से एक ईमेल भेजना भी है। हम में से हर कोई अपने मोबाइल के माध्यम से किसी को भी मेल भेज सकता हैं। लेकिन हम जो मेल सेंड करते हैं वह मेल सेंड हुआ या नहीं हुआ ? यह कैसे चेक करते हैं ? इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। अगर आपको भी नहीं पता है कि एक बार मेल भेजने के बाद उस मेल का स्टेटस कैसे और कहां चेक करते हैं ? तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

ज्यादातर लोग मोबाइल के माध्यम से जीमेल ऐप से मेल भेजते हैं इसलिए यहां पर हम आपको जीमेल ऐप की प्रोसेस बताएंगे।

हमारा मेल सेंड हुआ या नहीं कैसे पता करे ?


हमारा मेल सेंड हुआ या नहीं कैसे पता करे ?

> सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन ओपन करनी है और एक नया मेल क्रिएट करना है और जिस व्यक्ति को आप मेल भेजना चाहते हैं उसकी ईमेल आईडी डाल कर मेल टाइप कर ले। अगर आपको मेल मे कोई फाइल भेजनी हो तो वह फाइल इसमें अटैच करके मेल सेंड कर दें। अगर आप पहले से ही अपना मेल भेज चुके हैं तो आपको दोबारा से मेल भेजने की आवश्यकता नहीं है।

> अभी आपको जीमेल ऐप में मौजूद Menu बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार से ऑप्शन आएंगे।

> यहां पर आपको दो ऑप्शन पर ध्यान देना है पहला है Outbox, जब भी हम कोई मेल सेंड करते हैं तो वह सबसे पहले outbox फोल्डर में आता है। इसलिए आप outbox ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आप का मेल अभी भी आउटबुक्स में ही पड़ा है तो इसका मतलब है कि आपका मेल अभी तक सेंड नहीं हुआ है। 

> अगर आपको outbox में आपका मेल ना मिले तो आप back जाए और Sent ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इस ऑप्शन में आपको वह मेल दिखाई देंगे जो कि सफलतापूर्वक सेंड हो चुके हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो आपने जिस व्यक्ति को मेल भेजा था अगर आपका मेल उस व्यक्ति तक पहुंच गया है तो वो आपको इस फोल्डर में दिखाई देगा, तो अगर आपका मेल Sent वाले ऑप्शन में मिले तो इसका मतलब साफ है कि आपका मेल सेंड हो चुका है और जिस व्यक्ति को आपने मेल भेजा था उस तक पहुंच चुका है।


FAQ

हमने जो मेल भेजा था क्या वह सेंड हो गया है ?

आप अपनी जीमेल के Outbox और Sent मेल में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपने जो मेल भेजा था वह सेंड हुआ या नहीं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा मेल सेंड हो गया है ?

आप अपनी जीमेल की Sent सेक्शन में जाकर देखें। अगर उसमें आपका मेल दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि आपका मेल सेंड हो चुका है।

सेंड किए गए मेल कहां मिलेंगे ?

आप मेनू बटन पर क्लिक करके Sent ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने आपके द्वारा भेजे गए सभी मेल्स की लिस्ट आ जाएगी।

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से ही यह पता लगा सकते हैं कि आपने जो मेल भेजा था वह मेल सेंड हुआ या नहीं हुआ ? या हमारा मेल सामने वाले व्यक्ति के पास पहुंचा या नहीं पहुंचा ? यह चेक कर सकते हैं। अगर आपको इस टॉपिक से संबंधित अन्य कोई जानकारी पूछनी हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ