कंप्यूटर में बिना इंटरनेट के मेल कैसे सेंड करे ?

How to Send Mail Without Internet Connection: - दोस्तों अभी कुछ समय पहले जीमेल की ओर से एक नया फीचर " Gmail Offline Mode " लाया गया था जिसमें कि आप ब्राउजर में जीमेल को बिना इंटरनेट के भी चला सकते हैं। इतना ही नहीं गूगल जीमेल की ओर से यह भी कहा गया था कि आप बिना इंटरनेट के mails को सेंड और रिसीव भी कर सकते हैं। लेकिन यह बात कहां तक सही है और क्या एक्चुअल में बिना इंटरनेट के Email को सैंड या रिसीव कर सकते है या नहीं इसके बारे में हम आपको डिटेल में जानकारी देने वाले हैं।


वैसे आपको जानकारी ही होगी कि हम अपने मोबाइल के जीमेल एप्लीकेशन में बिना किसी इंटरनेट के ईमेल्स को एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र मे जीमेल के मेल्स को ऑफलाइन एक्सेस नहीं कर सकते है।

How to Access Gmail Without Internet Connection, Google Gmail ko Offline Mode me Kaise Chalaye, Bina Internet Ke Gmail Kaise Chalaye, Computer me Bina Internet ke Gmail Kaise Chalaye, Bina Internet ke Mail Kaise Send Kare, 


जीमेल ऑफलाइन मॉड लाने का मकसद क्या है ?

आज भी बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर दिन के समय नेटवर्क काम ही नहीं करता है बल्कि वहां पर नेटवर्क रात के समय चलता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि वहां पर कुछ समय के लिए नेटवर्क अवेलेबल होता है और बाद में नेटवर्क होता ही नहीं है। इस स्थिति में वहां के लोगों को जीमेल सेंड और रिसीव करने में काफी दिक्कत होती है। इसी समस्या का समाधान निकालते हुए Google Gmail ने Gmail Offline Mode का फीचर लॉन्च किया हैं। इस फीचर की मदद से जीमेल को ऑफलाइन मोड में भी एक्सेस किया जा सकता है।

मान लो अभी आपके एरिया में नेटवर्क नहीं है और आप Mail Send करना चाहते है तो आप जैसे ही mail को Send करेंगे तो वह mail Outbox के सैक्शन में चली जायेगी। उसके बाद जब कभी भी आपके डिवाइस में नेटवर्क लाइव होगा तो वह ईमेल अपने आप ही Send हो जाएगी। इस प्रकार से Gmail Offline Mode की प्रक्रिया काम करती हैं।

कंप्यूटर में बिना इंटरनेट के मेल कैसे सेंड करे ? 

जब कभी भी आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में जीमेल को बिना इंटरनेट के चलाना चाहेंगे तो उसके लिए आपको पहले जीमेल ऑफलाइन मॉड फीचर को इनेबल करना होगा जिसके बाद आपके जीमेल पर जितने भी Email पहले से आए हुए होंगे आप केवल उन्हीं mails को ऑफलाइन मोड में एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि आपके जीमेल पर New Mail आएंगे तो उन्हें आप Offline Mode में एक्सेस नहीं कर सकते हैं। बल्कि आप उन सभी mails को एक्सेस कर सकते हैं जो आपके जीमेल पर पहले से मौजूद हैं।

कंप्यूटर में बिना इंटरनेट के Mail भेजने का प्रॉसेस : -

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में जीमेल ओपन करें।

2. इसके बाद आप Gmail के सेटिंग्स आइकॉन पर क्लिक  See All Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. इसके बाद Offline ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आप Enable Offline Mail ऑप्शन को चेक मार्क करें।

Sync Settings - इसमें आप एक टाइम पीरियड सेलेक्ट कर ले कि आप कितने समय की ईमेल्स को एक्सेस करना चाहते हैं।
Download Attachments - इस ऑप्शन को भी आप Check Mark कर ले।

फिर इसके नीचे आप Keep Offline Data on My Computer ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद Save Changes ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5. इसके बाद आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. अभी आपको यहां पर एक बुकमार्क भी Create करना होगा जिसके लिए आप अपने Computer के कीबोर्ड से Control + D प्रेस करें।

7. इसके तुरन्त बाद आपके सामने Bookmark Create करने के लिए पेज ओपन हो जायेगा। जिसका कोई भी नाम टाइप करके Done ऑप्शन पर क्लिक करें।

अभी आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में बिना इंटरनेट के भी जीमेल को एक्सेस कर सकते हैं। जिसके लिए हम यहां पर पहले अपने कंप्यूटर का इंटरनेट कनेक्शन बंद कर देते हैं।

8. फिर से आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करेंगे तो आपको ऊपर की साइड जीमेल का बुकमार्क दिखाई देगा जिसे आप ओपन करें।


9. इसके बाद आपके कंप्यूटर के ब्राउजर में बिना किसी इंटरनेट के भी जीमेल चलना स्टार्ट हो जाएगा जिसमें कि आप जीमेल पर आए हुए सभी Emails को देख सकते हैं।



ध्यान देने योग्य बात यह है कि यहां पर आप उन्हीं सभी mails को देख सकते हैं जो mails आपके जीमेल पर पहले से आए हुए हैं। लेकिन अगर आपको कोई न्यू मेल सेंड किया जाता है तो उसे आप बिना इंटरनेट के नहीं देख सकते इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में इंटरनेट ऑन करना होगा। 

इसी प्रकार से जब आप यहां पर बिना इंटरनेट के कोई भी मेल सेंड करेंगे तो वह है Outbox सेक्शन में चला जाएगा और जब आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होगा तो वह अपने आप ही Send हो जाएगा। यानी आपको ईमेल्स को सेंड और रिसीव करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी।
तो दोस्तों आप भी अपने कंप्यूटर के ब्राउजर में जीमेल के ऑफलाइन मोड फीचर को ऑन करके बहुत ही आसानी के साथ जीमेल को ऑफलाइन एक्सेस कर सकते है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर सेंड कीजिएगा। इसके अलावा अगर आपका कंप्यूटर में बिना इंटरनेट के मेल कैसे भेजे ? इससे संबंधित कोई अन्य सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ