Gmail Archived Mail कंहा और कैसे देखे ?

How to View Archived Mails in Gmail:- गूगल की तरफ से हमें एक बहुत ही उपयोगी सर्विस बिल्कुल फ्री में दी जाती है जिसका नाम Gmail है। जीमेल पर हम बिल्कुल फ्री में अपना अकाउंट खोल सकते हैं और उसके बाद किसी भी ईमेल एड्रेस पर मेल भेजने और प्राप्त करने का कार्य कर सकते हैं। हम सभी के मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन पहले से इंस्टॉल होकर आती है। अगर हम ना चाहे तब भी हमें गूगल के एप्स यूज करने के लिए जीमेल आईडी तो बनानी ही पड़ती है।

वैसे देखा जाए तो आज कल इंटरनेट का जमाना है, इसलिए हम सभी के पास खुद की ईमेल आईडी होना भी जरूरी होता है। क्योंकि आजकल हम चाहे किसी भी प्रकार का ऑनलाइन फॉर्म भरे या अकाउंट बनाएं उसमें हमें अपनी ईमेल आईडी डालनी पड़ती है। जब हम ऑनलाइन कोई फॉर्म भरते है या कोई अकाउंट बनाते हैं तो संबंधित वेबसाइट डिपार्टमेंट की तरफ से हमारी ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाता है, जिससे यह कंफर्म हो जाता है कि हमने उस पर अकाउंट बनाया है या उसमें अप्लाई किया है।

इसके अलावा भी अगर बाद में उस डिपार्टमेंट से संबंधित कोई भी सूचना हो तो वह डिपार्टमेंट हमारी ईमेल आईडी पर ही हमें मेल भेजकर उसकी सूचना देता है। 

Gmail Archived Mail कंहा और कैसे देखे ?

तो आपने कई बार देखा होगा कि जब हम अपनी जीमेल आईडी में मेल्स पढ़ रहे होते हैं तो कई बार हमारा मेल Archive हो जाता है। जीमेल में कोई भी मेल आर्काइव (Archive) में ऐसे ही नहीं जाता है। जब भी हम अपनी जीमेल आईडी ओपन करके उस ईमेल को मार्क करते हैं तो हमारे सामने ऊपर की तरफ Archive Icon आ जाता है नीचे देखे।

तो कई बार जब हमसे गलती से इस ऑप्शन पर क्लिक हो जाता है तो इसके बाद हमारा वह मेल इनबॉक्स से गायब हो जाता है। और फिर अगर हम उस मेल को अपनी जीमेल आईडी में ढूंढे तो वह हमें नहीं मिलता है। अगर वह मेल हमारे लिए इंपॉर्टेंट हो तो हमें काफी टेंशन होने लगती है कि आखिर वह मेल गया कंहा और अभी हमें Archive Mail कैसे मिलेगा ?

तो अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है और आपसे अपनी जीमेल आईडी से कोई मेल गलती से archive हो गया है तो आप उसको वापस कैसे देख सकते हैं या gmail में archive mail कहां मिलेंगे ? इसके बारे में हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं। 


Gmail Archived Mail कंहा और कैसे देखे ? 

यंहा पर हम आपको मोबाइल में जीमेल के आर्काइव मेल्स कैसे देखते हैं ? इसके बारे में बता रहे हैं। बाकी अगर आप कंप्यूटर में यह प्रोसेस करना चाहते हैं ? तब भी सेम यही तरीका है। आप इस तरीके से कंप्यूटर में भी अपने archive मेल देख सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन ओपन करनी है।

उसके बाद ऊपर 3 लाइन्स पर क्लिक करें।

अभी यहां पर आपको 'All Mails' का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक कर देना।

उसके बाद आपके सामने आपकी जीमेल आईडी के सारे के सारे मेल से आ जाएंगे। इस लिस्ट में आपके वे Mail भी होंगे जिनको आपने गलती से आर्काइव कर दिया था। अभी अगर आप चाहे तो यहीं से डायरेक्ट इस Mail को पढ़ सकते है। 

अगर आप इस मेल को वापस इनबॉक्स में ले जाना चाहे तो इसके लिए आपको सबसे पहले उस mail को मार्क करना है, जो  गलती से आर्काइव में आ गया है, उसके बाद ऊपर की तरफ थ्री डॉट्स पर क्लिक करके Move to Inbox ऑप्शन पर क्लिक कर दें। उसके बाद वह मेल वापस आपके जीमेल इनबॉक्स में दिखाई देने लग जाएगा।


Gmail Archive से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मेल आर्काइव करने से डिलीट हो जाता है ?

नहीं, मेल को आर्काइव करने से वह डिलीट नहीं होता बल्कि जीमेल के इनबॉक्स से हट जाता है।

जीमेल में मेल आर्काइव करने के बाद कहां चला जाता है ?

जीमेल में किसी भी मेल को आर्काइव करने के बाद वह इनबॉक्स से हट जाता है और अलग से archive सेक्शन में चला जाता है, इसलिए आप उस मेल को इनबॉक्स में नहीं देख सकते है।

जीमेल में Archive फोल्डर कहां होता है ?

अगर आप जीमेल में आर्काइव किए हुए मेल को देखना चाहते हैं तो Menu बटन पर क्लिक करें, वहां पर आपको Archived  Mails या All Mails का ऑप्शन मिलेगा। इनमें से जो ऑप्शन दिखाई दे उसे पर क्लिक करें। फिर आपको archived mail भी बाकी मेल्स के साथ दिखाई दे जाएंगे।

जीमेल में मेल को Unarchive कैसे करे ?

All Mails में आने के बाद उस mail को मार्क करना है, जो गलती से आर्काइव में आ गया है, उसके बाद ऊपर की तरफ थ्री डॉट्स पर क्लिक करके Move to Inbox ऑप्शन पर क्लिक कर दें, mail unarchive हो जाएगा।

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप अपनी जीमेल के archived mail को देख सकते हैं। या अगर आपको अपने archive mails को वापस इनबॉक्स में ले जाना हो तो ले जा सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ