मेट्रो ट्रेन में जॉब कैसे मिलती है ?

How to Get Job in Metro Train Full Information in Hindi : - दोस्तों मेट्रो ट्रेन में सफर करना किसको पसंद नहीं है अगर आपने मेट्रो में सफर किया है तो आपके मन में बहुत सारे सवाल आए होंगे जैसे कि Metro का फुल फॉर्म क्या है ? मेट्रो ट्रेन सरकारी है या प्राइवेट ? भारत में पहली मेट्रो ट्रेन कब शुरू हुई थी ? मेट्रो में जॉब कैसे मिलती है ? मेट्रो में सैलरी कितनी होती है ? तो इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा।

मेट्रो ट्रेन में जॉब कैसे मिलती है ?


Metro फुल फॉर्म क्या है ? 

Metro फुल फॉर्म " Mass Rapid Transport System " हैं जिसका हिंदी में अर्थ मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम होता हैं। 


मेट्रो क्या हैं ? What is Metro in Hindi 

मेट्रो एक तरह से इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाली ट्रेन है जो की और ट्रेनों के मुकाबले काफी तेज स्पीड से चलती हैं। मेट्रो ट्रेन में किसी भी प्रकार का गियर सिस्टम नहीं होता है और यह एक निर्धारित समय पर एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक सफर आराम से तय कर लेती है। मेट्रो ट्रेन की सबसे खास बात यह है कि यह ट्रेनें प्रदूषण रहित होती हैं जिसकी वजह से पर्यावरण को किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुंचती है। 

हमारे भारत के बड़े-बड़े शहर जैसे दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, नागपुर, हैदराबाद, अहमदाबाद, जयपुर, गुरुग्राम, मुंबई, नोएडा, कोच्चि, कानपुर और पुणे जैसे शहरों में मेट्रो ट्रेन चलती है। 


मेट्रो में जॉब करने के लिए योग्यता क्या है ? 

Education Qualification : - 

1. उम्मीदवार भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं या 12वीं पास होना चाहिए और इसी के साथ 12th साइंस स्ट्रीम से होनी चाहिए। 

2. उम्मीदवार के पास आईटीआई डिप्लोमा या इंजीनियरिंग डिग्री (BE/B.TECH) होनी चाहिए। 

3. उम्मीदवार भारत का आधिकारिक नागरिक होना चाहिए। 

Age Limit : - उम्मीदवार की आयु कम से कम 28 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष होनी चाहिए।


मेट्रो ट्रेन में जॉब कैसे मिलती है ? 

> मेट्रो में जॉब करने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करनी होगी। इसी के साथ ही 12वीं कक्षा में आपके साइंस स्ट्रीम होना चाहिए। 

> उसके बाद भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित क्षेत्र में आईटीआई डिप्लोमा या इंजीनियरिंग डिग्री (BE/ B.Tech) Pass Out करनी होगी। 

> इतना कर लेने के बाद आपको मेट्रो में जॉब करने के लिए आवेदन करना होगा। 

नोट : - आपको जानकारी के लिए बता दें कि समय-समय पर मेट्रो रेल विभाग के द्वारा विभिन्न पदों पर जॉब नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। Metro Rail Corporation Requirement की तरफ से जब भी नोटिफिकेशन निकले तब आप मेट्रो जॉब के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर दें। 

> फिर आपकी Computer Besd Written Exam (CBT) होती है जिसे आपको क्वालीफाई करना पड़ता है।

> एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आपका एक इंटरव्यू लिया जाता है जिसे क्वालीफाई करना अनिवार्य है।

> इंटरव्यू क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। अगर कोई उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट को पास कर लेता है तो उसका सलेक्शन मेट्रो रेलवे विभाग के विभिन्न पदों पर कर दिया जाता है। 


मेट्रो जॉब का नोटिफिकेशन कब निकलता है ? कैसे पता लगाए ? 

समय-समय पर भारत सरकार के द्वारा मेट्रो जॉब के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। तो इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इंटरनेट या न्यूज़पेपर में पढ़ सकते है। मेट्रो जॉब की भर्ती कब आ रही है ? आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा जो कि आप इंटरनेट या न्यूज़ पेपर की सहायता से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


मेट्रो जॉब में सैलरी कितनी मिलती है ? 

मेट्रो रेलवे विभाग की तरफ से Senior, Technical, Mechanical जैसे विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं। तो इन विभिन्न पदों के अकॉर्डिंग ही उम्मीदवारों को सैलरी प्रदान की जाती है। सामान्य रूप से जो शुरुआती सैलरी है वह ₹20000 होती है लेकिन बाद में इसी सैलरी को बढ़ा करके ₹80000 से ₹100000 कर दी जाती है। लेकिन इसके लिए आपको अच्छा काम करके देना पड़ेगा हालांकि अगर हम सबसे ज्यादा सैलरी वाली Job Profile की बात करें तो वह स्टेशन मास्टर की होती है जिसकी एवरेज सैलेरी 2 से 3 लाख रुपए तक हो सकती हैं। 


भारत में मेट्रो ट्रेन कहां कहां चलती हैं ? 

आपको बताते चलें कि भारत में मेट्रो ट्रेन कहां कहां और कौन-कौन से शहरों में चलती है ? भारत के बड़े-बड़े जैसे दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, नागपुर, हैदराबाद, अहमदाबाद, जयपुर, गुरुग्राम, मुंबई, नोएडा, कोच्चि, कानपुर, और पुणे जैसे शहरों में मेट्रो ट्रेन चलती है। 


भारत में पहली मेट्रो ट्रेन कब शुरू हुई थी ? 

भारत का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क भारत की राजधानी दिल्ली में है। तथा भारत में पहली मेट्रो ट्रेन सेवा कोलकाता में साल 1984 में शुरू हुई थी।


मेट्रो ट्रेन सरकारी है या प्राइवेट ?

अभी कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि मेट्रो ट्रेन एक्चुअल में सरकारी है या प्राइवेट ? तो इस सवाल का भी जवाब हम आपको यहां पर दे देते हैं। भारत की सभी मेट्रो ट्रेनें Government Of India (भारत सरकार) के अंतर्गत आती है। यानी अब आप यह समझ सकते हैं कि मेट्रो ट्रेनें सरकारी है ना कि प्राइवेट। मेट्रो ट्रेन के कर्मचारी भी सरकारी होते हैं और इसमें सारा पैसा सरकार का ही लगा हुआ होता है। इसी के साथ ही मेट्रो ट्रेन का कार्यभार भारत सरकार ही संभालती है। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको मेट्रो में जॉब कैसे मिलती है ? इस टॉपिक से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ