Journalist कौन होता है ? कैसे बने ?

How to Become Journalist Full Information in Hindi : - दुनिया के किसी भी देश में पत्रकारिता यानी जर्नलिज्म कितना अहम रोल निभाता है। इस बात से तो आप सभी वाकिफ ही होंगे। क्योंकि जिस तरह से आप रोजाना टेलीविजन और न्यूज़पेपर में खबरों को देखते और सुनते हैं। इन सभी खबरों में से किसी एक खबर को दिखाने के लिए ढेर सारे लोग काम करते हैं तब जाकर के लोगों तक खबर पहुंच पाती है। अब आप यह देख ही सकते हैं की इस फील्ड में कितना ज्यादा करियर स्कोप है। अगर आपको भी इस फील्ड में अपना करियर बनाना है तब आपको जर्नलिज्म क्या है ? Journalist कौन होता है ? Journalist कैसे बने ? जर्नलिस्ट बनने के लिए योग्यता क्या है ? इन सभी के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए।


Journalist कौन होता है ? 

Journalism जिसका हिंदी में अर्थ पत्रकारिता होता है। जो व्यक्ति पत्रकारिता का कार्य करता है, यानी कि देश और दुनिया की ताजा खबर देने का कार्य करता है उसे Journalist (पत्रकार) के नाम से जाना जाता हैं। 

Journalist एक ऐसा व्यक्ति होता है जो देश और दुनिया में घटित होने वाली घटनाओं की संपूर्ण जानकारी न्यूज़पेपर और टीवी तक पहुंचता हैं वही जर्नलिस्ट कहलाता है। जैसे आप न्यूज़पेपर को पढ़ते हैं तब वहां पर जितनी भी खबरें होती है वह सभी जर्नलिस्ट के द्वारा ही दी जाती है। यह खबरें ज्यादातर बिजनेस, पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, आर्ट्स और कल्चर, हिस्ट्री और इकोनॉमिक्स से संबंधित होती है। 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें की न्यूज़पेपर और टेलीविजन में जितने भी खबरें दिखाई जाती है। उन सभी खबरों को कवर करने के लिए अलग-अलग कैटेगरी के जर्नलिस्ट होते हैं। जिन्हें हम शॉर्टकट में जर्नलिस्ट के नाम से जानते हैं। जर्नलिस्ट को हिंदी में पत्रकार कहते हैं। जर्नलिस्ट में न्यूज़ रिपोर्टर, न्यूज़ एंकर, न्यूज़ वीडियो एडिटर, न्यूज़ एडिटिंग, न्यूज़ राइटर और न्यूज़ कैमरामैन होते हैं। 


जर्नलिस्ट कैसे बने ? How to Become Journalist in Hindi 

जर्नलिस्ट बनने के लिए योग्यता : - 

> कैंडिडेट 12th पास अच्छे मार्क्स से होना चाहिए। 

> 12th पास कैंडिडेट के कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। 

> कैंडिडेट का ग्रैजुएशन कंपलीट होना चाहिए। 

> कैंडिडेट 12th पास और ग्रैजुएशन पास किसी भी स्ट्रीम से हो सकता हैं। 

Note : - कैंडिडेट जर्नलिस्ट बनने के लिए 12th पास, ग्रेजुएशन डिग्री या मास्टर डिग्री इन तीनों में एक क्वालिफिकेशन होना बहुत ही जरूरी है। 


जर्नलिस्ट बनने के लिए कोर्सेज के प्रकार : -

Types of Journalism Courses

1. 12th Pass Out Courses 

2. Diploma Courses

3. PG Diploma Courses


1. 12th Pass Out Courses : - 12 वीं पास करने के बाद  आप जर्नलिज्म में डिग्री कोर्स कर सकते हैं। जिसमें से Bachelor of Arts Journalism और Bachelor of Journalism And Mass Communication इन दोनों कोर्सेज में से आप अपने मनपसंद का कोर्स कर सकते हैं। 

2. Diploma Courses : - अगर आपकी इच्छा डिप्लोमा कोर्स करने की है। तब आप अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद जर्नलिज्म के अंदर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। जिनमें से Diploma in Journalism, Diploma in Print Media, Diploma in Web Journalism, Diploma in Mass Communication, Diploma in Documentary Photography और  Diploma in Photo Journalism इत्यादि।

3. PG Diploma : - अगर आपकी इच्छा पीजी डिप्लोमा कोर्स करने की है तब आप पहले अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करें। फिर आप पीजी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जिनमें से Master of Arts Journalism, Master of Arts Mass Communication, Executive Diploma in Journalism, PG Diploma in Journalism And Mass Communication और PG Diploma in Broadcast Journalism इत्यादि कोर्सेज शामिल हैं। 

इसके अलावा भी आपको जर्नलिस्ट में अन्य कोर्सेज करने को मिल जाएंगे और अगर आप जर्नलिस्ट में स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं तब आपको उसका भी ऑप्शन मिल जाएगा। 

जर्नलिस्ट बनने के लिए हमने आपको ऊपर एजुकेशन क्वालिफिकेशन और कोर्सेज की डिटेल दे दी है। इन सभी कोर्सेज को करके अपना करियर जर्नलिज्म के अंदर बना सकते हैं। और एक होनहार और सक्सेसफुल जर्नलिस्ट बनकर के अपने आप को प्रूफ कर सकते हैं। 


जर्नलिस्ट बनने के लिए सबसे अच्छी कॉलेज कौन सी है ?

वैसे देखा जाए तो इंडिया में जर्नलिज्म का कोर्स करने के लिए आपको इंस्टिट्यूट, ट्रेनिंग सेंटर और प्राइवेट कॉलेजेस मिल जाएगी। जिनमें आप जर्नलिज्म का कोर्स करके डिग्री या डिप्लोमा ले सकते हैं। लेकिन आप डिग्री और डिप्लोमा लेकर के एक सक्सेसफुल जर्नलिस्ट नहीं बन सकोगे। इसके लिए आपको इंडिया की कुछ बेहतरीन कॉलेजों में जर्नलिज्म का कोर्स करने के लिए एडमिशन लेना होगा क्योंकि आप जितनी ज्यादा रेपुटेड कॉलेज में एडमिशन लेंगे उसी के अकॉर्डिंग आपको सैलेरी पैकेज पर नौकरी प्राप्त हो सकेगी। 

हम आपको यहां पर नीचे कुछ भारत के बेहतरीन कॉलेजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

1. Indian Institute of Mass Communication, New Delhi

2. Xavier Institute of Communication, Mumbai Maharashtra

3. Indian Institute of Journalism and New Media, Bangalore

4. Ajk Mass Communication Research Centre, New Delhi

5. Parul University Vadodara, Gujarat

6. Amit School of Communication Noida, Uttar Pradesh

7. Jaipur National University, Jaipur Rajasthan

इसके अलावा अगर आपको भारत के अन्य कॉलेजों के बारे में जानना हो तब आप गूगल में जाकर के सर्च कर सकते हैं। 


जर्नलिस्ट बनने के लिए कितना खर्चा होता है ? 

अगर हम बात करें जर्नलिस्ट बनने के लिए कितना खर्चा लगता है। तो हम आपको इसमें एग्जिट खर्चा नहीं बता पाएंगे क्योंकि जर्नलिस्ट बनने के लिए आप पर डिपेंड करता है कि आप कौन सा कोर्स सिलेक्ट किए हो। किस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हो। अगर हम जर्नलिस्ट बनने के लिए खर्चे का एवरेज निकाले तब आपका खर्चा ₹15000 से लेकर के ₹300000 तक हो सकता है लेकिन यह खर्चा भी एकदम एग्जिट नहीं है इसमें भी कम या ज्यादा हो सकता है। 

तो सबसे पहले आप जिस भी कॉलेज में एडमिशन ले रहे हो उसमें आप पहले कॉलेज फीस पता जरूर कर लें। 


Journalist बनने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ? 

जर्नलिज्म में आपने जिस टाइप का कोर्स किया है उसी के मुताबिक आपको जॉब प्राप्त होगी। लेकिन मैं यहां पर आपको जर्नलिज्म में कौन-कौन सी जॉब प्रोफाइल है उनकी डिटेल दे देता हूं। 

1. New anchor

2. News Reporter

3. News Video Editor

4. News Editor

5. News Writer

6. News Cameraman

इसके अलावा आपको और भी जॉब प्रोफाइल मिल जाएगी जिनमें आप अपना करियर आजमा सकते हैं। 

अब दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको Journalist कौन होता है और कैसे बने ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको अभी भी जर्नलिज्म से रिलेटेड कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का रिप्लाई जरूर करेंगे।   

Tags:- tv news reporter kaise bane, जर्नलिस्ट कोर्स कितने साल का होता है, पत्रकार बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है, एक पत्रकार की सैलरी कितनी होती है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ