NRI कौन होता हैं ? NRI कैसे बने ? पूरी जानकारी।

What is NRI Full Information in Hindi : - दोस्तों अक्सर आप अपने आसपास यह जरूर सुनते होंगे की वह व्यक्ति उस देश में जा कर हमेशा हमेशा के लिए रहने लग गया और अब यह व्यक्ति NRI बन गया। लेकिन क्या कभी आपने यह नोटिस किया है कि NRI क्या होता है ? NRI कौन होता है ? NRI का मतलब क्या होता है ? NRI का फुल फॉर्म क्या होता है ? अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। क्योंकि आपको यहां पर इन सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं।

NRI कौन होता हैं ? NRI कैसे बने ? पूरी जानकारी।


NRI फुल फॉर्म क्या हैं ? What is NRI Full Form in Hindi

NRI फुल फॉर्म " Non Resident India " होता हैं। NRI का मतलब हिंदी में अनिवासी भारतीय के नाम से जाना जाता है।


NRI कौन होता हैं ? 

ज्यादातर भारतीय नागरिक विदेशों में एजुकेशन, बिजनेस, ट्रैवलिंग और वर्क करने के उद्देश्य से जाते हैं। लेकिन यही नागरिक विदेश में हमेशा हमेशा के लिए रहने लगते हैं। जिससे यह भारत की नागरिकता को छोड़ कर के उस देश की नागरिकता प्राप्त कर लेते हैं। मतलब भारतीय नागरिक अपने देश को छोड़ कर के किसी दूसरे देश में जाकर के निवास करने लग जाते हैं। तब इन सभी नागरिकों को NRI के नाम से जाना जाता हैं। 

भारत के काफी लोग भारत को छोड़कर के दूसरे देश में बस चुके हैं। जिनके कारण उनको एन आर आई के नाम से भी जाना जाता है। 

विश्व में एक ही नियम चलता है जिसमें व्यक्ति किसी भी देश का रहने वाला हो लेकिन वह किसी एक ही देश की नागरिकता प्राप्त कर सकता है। इस नियम का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर कानूनी कार्यवाही की जाती है। 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें की विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत से बाहर निवास करने वाले लोगों की संख्या 32 मिलियन है। हर साल 2500000 से भी ज्यादा भारतीय विदेशों में रहने के लिए जाते हैं। 


NRI को भारत में मिलने वाली सुविधाएं क्या हैं ? NRI Facility in India 

NRI को भारत में वे सभी सुविधाएं मिलती है। जो एक इंडियन सिटीजन को मिलती है। एनआरआई भारत के एजुकेशन कोटे से एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं। इसी के साथ ही इंडियन करेंसी में भारतीय बैंकों में अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

अगर कोई एनआरआई व्यक्ती भारत में बिजनस करता हैं। और इस बिजनस से जितनी भी आमदनी होती हैं। उस आमदनी पर भारत सरकार को टैक्स देना होता हैं। 


कोई भी व्यक्ति NRI कब बनता हैं ? 

जब भारतीय निवासी अपने देश को छोड़ कर के किसी दूसरे देश में जाता हैं। और वह 6 महीने के अंदर ही वापस देश आ जाता हैं। तब वह भारतीय निवासी कहलाता है। लेकिन अगर व्यक्ति 6 महीने के अंदर न आकर के, 6 महीने होने के बाद उसी देश में रहता हैं और उस देश की नागरिकता प्राप्त कर लेता है तब वह व्यक्ति एन आर आई बन जाता है। 


NRI कैसे बने ? 

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि एन आर आई कोई जॉब या किसी प्रकार का पद नहीं है। बल्कि NRI ऐसे लोगों को कहा जाता है जो कि मूलरूप से भारतीय निवासी होते हैं किंतु वे विदेश में जाकर रहने लग जाते हैं और उसी देश की जब नागरिकता ले लेते हैं तो ऐसे लोगों को एन आर आई कहा जाता है। अगर आप NRI बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पासपोर्ट और वीजा चाहिए होगा।

इसके बाद आप जिस देश की नागरिकता लेना चाहते हैं उस देश में चले जाएं और वहीं पर रहने लग जाएं। हर देश की नागरिकता प्राप्त करने के लिए उस देश के कुछ नियम और शर्तें होती हैं। जब आप उन नियमों और शर्तों को पूरा कर देते हैं तो आपको उस देश की नागरिकता मिल जाती है और उसके बाद आप भी NRI बन जाएंगे।


FAQ

NRI की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

NRI की फुल फॉर्म हिंदी में अनिवासी भारतीय होती है।

NRI किसे कहते है ?

ऐसे भारतीय मूल के लोग जो काफी समय से विदेश में रह रहे है और उन्होंने भारत की नागरिकता छोड़कर उस देश की नागरिकता हासिल कर ली है उन्हें NRI कहते है।

क्या NRI के पास विदेशी नागरिकता होती है ?

हां

क्या NRI पैसे वाले होते है ?

NRI ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जिसके पास विदेश को नागरिकता हो, अब अगर किसी के पास विदेश की नागरिकता है तो जाहिर सी बात है की उसकी सैलरी भी काफी अच्छी होगी।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह छोटी सी जानकारी NRI कौन होता हैं ? NRI कैसे बने ? पूरी जानकारी। जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ