SDM कौन होता है ? SDM कैसे बने ?

Who is SDM Full Information in Hindi : - राज्य के सभी जिलों में अलग-अलग पदों पर विभिन्न तरह के अधिकारी बैठते हैं। जिनमें से डीएम, एसडीएम, तहसीलदार और पटवारी होते हैं। लेकिन क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है। कि SDM कौन होता है ? एसडीएम का क्या काम होता है ? SDM की फुल फॉर्म क्या है ? SDM कैसे बनते हैं ? अगर आपको इन सभी सवालों के बारे में जानकारी नहीं है। तब आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

SDM कौन होता है ? SDM कैसे बने ?


SDM कौन होता हैं ? 

SDM का पूरा नाम " Sub Divisional Magistrate " होता हैं। जिसे हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश के नाम से जाना जाता है। एसडीएम जिले का वह अधिकारी होता हैं। जिसका काम जिले में जमीन और भूमि का लेखे जोखे का रिकार्ड रखना, विवाह पंजीकरण करना, जिले में बनने वाले प्रमाण पत्र (मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र और विवाह प्रमाण पत्र) यह सभी एसडीएम के द्वारा ही जारी किए जाते हैं। इसी के साथ लाइसेंस जारी करना, जिले में शुरू किए जाने वाले व्यापार की निगरानी रखना और साथ ही में लोकसभा और राज्यसभा के चुनाव को करवाना इत्यादि यह सभी काम एक एसडीएम अधिकारी के अंतर्गत ही किए जाते हैं। 

जिले में एसडीएम अधिकारी के अंतर्गत तहसीलदार, पटवारी और ग्राम सेवक जैसे अधिकारी काम करते हैं। 

जिस तरह से आईएएस और आईपीएस अधिकारी बनते हैं। उसी तरीके से एसडीएम अधिकारी बनता है। एसडीएम को राज्य के किसी भी एक जिले में कार्य करना होता है। 


SDM कैसे बने ? How to Became SDM in Hindi ?

वैसे देखा जाए तो एसडीएम भारत में 2 तरीकों से बना जा सकता है। जैसे : -

1. State PSC exam 

2. UPSC CSE exam

1. State PSC Exam: - पहले तरीके से आप अपने राज्य की State Public Service Commission (राज्य लोक सेवा आयोग) के द्वारा आयोजित की जाने वाली एग्जाम को क्वालीफाई करके एसडीएम अधिकारी बन सकते हैं।

इस एग्जाम में आपको 3 लेवल पार करने होंगे : - 

1. Preliminary exam

2. Main exam

3. Interview

अपने राज्य की State PSC एग्जाम में सबसे पहले आपको Preliminary exam को क्वालीफाई करना होगा। इसके बाद में Main exam और इंटरव्यू कंप्लीट करके आप अपने राज्य के जिले में एसडीएम अधिकारी बन सकते हैं।


State PSC exam को देने के लिए योग्यता क्या है : - 

> इस एग्जाम को देने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हो।

> ग्रेजुएशन में आप किसी भी स्ट्रीम BA, BCOM, BSC में हो। 

> ग्रेजुएशन में आपके 55 परसेंटेज हों।

> जिस राज्य में आप PSC का एग्जाम दे रहे हैं। उसी राज्य में आप निवास कर रहे हो। 

> आपकी उम्र 21 से 40 साल के बीच में हो। अगर आप अन्य कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं। तब आपको उम्र में कुछ छूट भी दी जाती हैं। 

2. UPSC CSE Exam: - दूसरे तरीके से आप यूपीएससी की एग्जाम क्वालीफाई करके एसडीएम बन सकते हैं। इसके लिए आपको सिविल सर्विस की एग्जाम देनी होगी। UPSC का पूरा नाम " Union Public Service Commission " होता हैं। और CSE का पूरा नाम " Civil Service Examination " होता हैं। 

सिविल सर्विस की एग्जाम भी 3 लेवल पर होती है : - 

1. Preliminary exam

2. Main exam

3. Interview

सिविल सर्विस एग्जाम में पहले आपको प्री एग्जाम, Main exam और इंटरव्यू कंप्लीट करने के बाद एसडीएम अधिकारी बन सकते हैं। 


UPSC CSE exam को देने के लिए योग्यता क्या है ? 

> भारत के किसी भी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हो।

> ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 55% मार्क्स हो।

> ग्रेजुएशन आपकी किसी भी स्ट्रीम से हो।

> सिविल सर्विस एग्जाम देने के लिए आप भारत के किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हो। 

> इस एग्जाम को देने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष हों। और SC, ST, OBC और PWD कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं। तब आपकी उम्र में छूट भी दी जा सकती है। 

इन दोनों तरीकों से आप एक एसडीम अधिकारी बन सकते हैं। 

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको यह छोटी सी जानकारी SDM कौन होता है ? SDM कैसे बने ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कर सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ