IAS कौन होता है ? आईएएस ऑफिसर कैसे बने ? पूरी जानकारी

How to Became IAS Officer Full Information in Hindi:- हम में से हर किसी का सपना होता है कि हम लाइफ में कुछ बने, कुछ करके दिखाए, और इसके लिए हम बहुत मेहनत भी करते है। लेकिन हम जिस लाइन में अपना कैरियर बनाना चाहते है, अगर हम उसके बारे मे पूरी जानकारी हो, तो उस लक्ष्य को प्राप्त करना आसान हो जाता है।

इसलिए आज एक बार फिर से हम आपके लिए कैरियर से जुड़ी हुई जानकारी लेकर आये है, जिसमे हम आपको बताएंगे कि IAS Officer kaise bane ? आईएएस कौन होता है ? IAS बनने की स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में बताने वाले है, इसलिए अगर आपका सपना कलेक्टर या IAS ऑफिसर बनने का है ? तो यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे लास्ट तक जरूर पढ़ें।

IAS कौन होता है ? आईएएस ऑफिसर कैसे बने ? पूरी जानकारी


IAS Officer कौन होता है ?

IAS की फुल फॉर्म Indian Administrative Service होती है। इसको हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है। इस सेवा का गठन 1946 में किया गया था। इससे पहले यह सर्विस Imperial Civil Service (ICS) के नाम से जानी जाती थी।

IAS एक बहुत ही प्रतिष्ठित और जिम्मेदारी वाला पद होता है, यह अपने जिले के सभी सरकारी दफ्तरों का प्रमुख होता है, अगर जिले में कोई काम सही ढंग से ना हो रहा हो, या कुछ गलत हो रहा हो, तो IAS उसे रोक सकता है, इसी लिए आपने कई बार देखा होगा कि IAS ऑफिसर जंहा भी जाता है, लोग उसके पीछे पीछे रहते है, और उनके सामने भीगी बिल्ली बन जाते है, क्योंकि वो जानते है की वो उनका काम रुकवा सकता है, साथ उन्हें नौकरी से भी निकाल सकता है।

आईएएस ऑफिसर की और भी बहुत सारी शक्तियां (Powers) होती है, जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है, चलिये हम ऐसी ही कुछ शक्तियों के बारे में जानते है।


Powers of IAS Officer आईएएस की शक्तियां

  • आईएएस ऑफिसर बनने के बाद उन्हें सरकार की तरफ से रहने को घर, गाड़ी, ड्राइवर व मेडिकल फैसिलिटी बिल्कुल फ्री में दी जाती है।
  • आईएएस ऑफिसर की सुरक्षा के लिए सरकार इन्हें सिक्योरिटी गार्ड्स भी प्रधान करती है। साथ जान से मारने की धमकी मिलनी की स्थिति में यह अपने और अपने परिवार के लिए फुल कंमांडो सुरक्षा भी ले सकते है।
  • आईएएस ऑफिसर की मंथली इनकम ₹50,000 से ₹2,00,000 तक होती है।
  • जिले के ज्यादातर सरकारी कर्मचारी व अधिकारी IAS के अंडर ही काम करते है। आईएएस ऑफिसर ही उन्हें कंट्रोल करता है।
  • अपने क्षेत्र में विभिन्न सरकारी कार्यों की देख रेख की जिम्मेदारी आईएएस ऑफिसर की ही होती है।
  • आईएएस ऑफिसर के पास उसके अधीन आने वाले कर्मचारियों पर कार्यवाही करने का अधिकार होता है।


आईएएस ऑफिसर कैसे बने ?

किसी भी सरकारी जॉब को प्राप्त करने के लिए हमें कंपटीशन फाइट करना पड़ता है और उसका एग्जाम क्लियर करना पड़ता है। ठीक ऐसा ही आईएएस के मामले में भी है। आईएएस का भी एग्जाम होता है, जिसे क्लियर करने के बाद आपको यह जॉब मिल जाती है। यहां हम आपको आईएएस एग्जाम के बारे में डिटेल से पूरी जानकारी बताएंगे। साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि यह एग्जाम देने के लिए आपके पास कौन-कौन सी योग्यता होनी चाहिए। तो सबसे पहले हम आपको इसके सिलेक्शन कांसेप्ट के बारे में बताना चाहेंगे। 

आईएएस का एग्जाम UPSC (Union Public Selection Commission) करवाती है। जिसे भारत का सबसे कठिन एग्जाम भी कहा जाता है। यानी कि अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं तो आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। यह एग्जाम मुख्य रूप से तीन चरणों में बांटा गया है। 

1. Preliminary Examination

2. Main Examination - Written Test

3. Interview/Personality Test

अगर आप इन तीनों चरणों को अच्छे मार्क्स के साथ पास कर देते हैं, तो आपका सिलेक्शन आईएएस में हो जाता है। और आपको निम्न में से कोई सा भी पद मिल सकता है।


IAS Officer को कौन कौनसे पद मिलते है ?

जिला कलेक्टर (District Collector)

आयुक्त (Commissioner)

मुख्य सचिव (Chief Secretary)

सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के प्रमुख (Heads of Public Sector Units)

कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary)

चुनाव आयुक्त(Election Commissioner) आदि।


IAS के लिए योग्यता

आईएएस एग्जाम देने के लिए आपकी ग्रेजुएशन होनी जरूरी है। ग्रेजुएशन आपने चाहे किसी भी विषय से की, उस से कोई फर्क नही पड़ता है, बस ग्रेजुएशन होनी चाहिए। अगर आप अभी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है ? तब भी आप यह एग्जाम दे सकते हैं किन्तु आपकी उम्र इसकी age criteria में आनी चाहिए।


IAS के लिए Age लिमिट क्या है ?

आईएएस एग्जाम देने के लिए एज लिमिट भी है, और यह सभी केटेगरी के कैंडिडेटस के लिए अलग अलग है। General कैटेगरी के कंडिडेट्स की age limit 21 से 32 साल है। obc कैंडिडेट की एज लिमिट 21 से 35 साल है, और sc/st कैंडिडेट की एज लिमिट 21 से 37 साल है। 


IAS एग्जाम कितनी बार दे सकते है ?

IAS exam attempts limit भी सभी केटेगरी के कंडिडेट्स के लिए अलग अलग है। जनरल कैटेगरी के लोग यह एग्जाम सिर्फ 6 बार दे सकते हैं। ओबीसी कैंडिडेट यह एग्जाम 9 बार दे सकते हैं। और वही sc-st कैंडिडेट इस एग्जाम को 12 बार दे सकती हैं। साथ विकलांग कैटेगरी के लिए ऐसी कोई लिमिट नही है।


IAS के लिए आवेदन कैसे करे ?

अगर आप मे यह सभी योग्यतायें है, तो आप आईएएस ऑफिसर बन सकते है, किन्तु इसके लिए सबसे पहले आपको आईएएस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा। हर साल जनवरी - फरवरी में UPSC एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाते है। इसलिए आप जनवरी महीने से ही UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहे, और जैसे इसके आवेदन शुरू हो, आप वंही से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, उसके बाद इसके एग्जाम की जनकारी आपको SMS/MAIL करके बता दी जाएगी। किन्तु आप इसकी वेबसाइट पर भी एग्जाम डेट चेक करते रहे, साथ अच्छी तैयारी करे, ताकि आप IAS Exam Crack कर सके।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा की IAS kon hota hai ? IAS Officer kaise bane ?  आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए ? आदि। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां