AFCAT क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

What is AFCAT Full Information in Hindi:- देश के लाखों युवा ऐसे है जो सेना में भर्ती होना चाहते है, और उनमे से भी बहुत से युवाओं का सपना भारतीय वायु सेना में भर्ती होने का होता है, अगर आप भी इंडियन एयर फ़ोर्स में भर्ती होना चाहते है तो यह लेख आपके लिए काफी इम्पोर्टेन्ट है, इस लिए इसे अंत तक जरुर पढ़े,

एयर फ़ोर्स या अन्य कोई भी सरकारी जॉब प्राप्त करने से पहले हमे उसका एग्जाम क्लियर करना पड़ता है, exam क्लियर करने के बाद ही हम उस जॉब के लिए qualify करते है और वो जॉब हमे मिलती है, AFCAT भी एक ऐसी ही एग्जाम है, जिसे क्लियर करके आप indian air force में एक अच्छी पोस्ट पर सेलेक्ट हो सकते है,

इस लेख में हम आपको AFCAT के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है, इसलिए इस लेख को पूरा जरुर पढ़े।

What is Afcat exam in hindi? What is the salary of Afcat? How many times AFCAT is conducted in a year? How can I apply for AFCAT exam? Full detail in hindi

AFCAT क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में


AFCAT क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में 

AFCAT की फुल फॉर्म  Air Force Common Admission Test है, इंडियन एयर फ़ोर्स हर साल 2 बार यह एग्जाम आयोजित करवाती है, इसका पहला एग्जाम हर साल फरवरी में होता है, और इसका नोटिफिकेशन दिसंबर में आ जाता है, वंही इसका दूसरा एग्जाम अगस्त महीने में होता है, जिसका नोटिफिकेशन जून महीने में आ जाता है। यह फॉर्म लड़के और लड़कियां दोनों भर सकते है। यानी AFCAT एग्जाम Male और Female दोनों दे सकते है। 

AFCAT का एग्जाम क्लियर करके इसमे भर्ती होने के लिए कंडीडेट को 3 स्टेसप क्रॉस करनी होती है। 1. Written Exam., 2. Interview, 3. Physical Test, अगर आप यह तीनों चरण पास कर लेते है तो afcat में आपका सिलेक्शन हो जाएगा।


AFCAT एग्जाम फॉर्म कैसे भरे ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि AFCAT एग्जाम फॉर्म साल में 2 बार भरे जाते है, जून और दिसंबर के आस पास इसका नोटिफिकेशन भी आ जाता है, तो आप इस समय थोड़ा एक्टिव रहे और जैसे ही नोटिफिकेशन आये और इसके फॉर्म भरना शुरू हो, आप तुरन्त अपना फॉर्म भरवा दे। AFCAT के फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाते है, इसलिए आप घर बैठे भी इसका फॉर्म भर सकते है। आप AFCAT की वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर इसका एग्जाम फॉर्म भर सकते है। इसके अलावा sarkariresult जैसी job websites पर एक्टिव रहकर भी आप afcat फॉर्म की सूचना प्राप्त कर सकते है।


Branches of AFCAT  

AFCAT एग्जाम फॉर्म भरने से पहले आपको यह पता होना जरूरी है कि AFCAT की तीन ब्रांचेज है, आपको इन तीनों में किसी एक ब्रांच को टारगेट करना है और उसी हिसाब से एग्जाम फॉर्म भरना है और उसकी तैयारी करनी है। इन तीनों ब्रांचेज के eligibility criteria व education qualification भी अलग अलग है, जिसके बारे में हम नीचे बात करेंगे, फिलहाल आपके लिए इतना समझना जरूरी है, की AFCAT में तीन अलग अलग डिपार्टमेंट होते है, जिसमे से किसी एक डिपार्टमेंट से आपको फॉर्म भरना होता है।


AFCAT की तीन ब्रांचेज कौनसी है ?

1. Flying Branch:- इसमे आपको फ्लाइंग जेट उड़ाना, यानी कि एक प्रकार से पायलट जैसा काम होता है। लेकिन इस ब्रांच में भर्ती होने के लिए एक एक्स्ट्रा एग्जाम भी क्लियर करना पड़ता है, जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

2. Ground Duty Branch:- यह एक ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच होती है, जिसका कार्य हमेशा जमीन पर ही होता है, यानी कि इस ब्रांच के कंडिडेट्स को फ्लाइंग जेट या अन्य ऑब्जेक्ट्स उड़ाने का मौका नही मिलता है।

3. Technical Branch:- यह भी एक ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच होती है, जिसमे आपको टेक्निकल समस्याओं को सॉल्व करने का काम करना होगा।


AFCAT Eligibility Criteria in Hindi

1. आवेदक भारतीय नागरिक (Indian Citizen) होना चाहिए।

2. आवेदक अविवाहित (Unmarried) होना चाहिए।

Age Limit:- 

AFCAT की तीनों ब्रांचेज के लिए age limit भी अलग अलग है, यंहा हम तीनों ब्रांचेज की age लिमिट बता रहे है।

Flying Branch:-             20 - 24 Years Old

Ground Duty Branch:- 20 - 26 Years Old

Technical Branch:-      20 - 26  Years Old


Education Qualification For AFCAT in Hindi

1. आपके 10+2 में Math और Physics होना जरूरी है।

2. अगर आप Ground Duty Branch के लिए अप्लाई कर रहे हो तो आपके पास किसी भी सब्जेक्ट में Graducation होना जरूरी है, और Graducation में आपके कम से कम 60% मार्क्स होना जरूरी है। यानी कि अगर आप Arts से है ? तब भी ये फॉर्म भरवा सकते है।

3. अगर आप Flying Branch से फॉर्म भरवाना चाहते है तो आपके पास Graducation होनी चाहिए और Graducation में आपके Math और Physics होना जरूरी है, साथ ही Graducation में कम से कम 60% होना जरूरी है।

4. अगर आप Technical Branch से फॉर्म भरवाना चाहते है तो आपके पास B-Tech डिग्री होनी चाहिए, तभी आप इस ब्रांच से फॉर्म भरवा सकते है।


AFCAT Exam Pattern

इस एग्जाम में टोटल 100 quetions आते है, जिन्हें सॉल्व करने के लिए 2 घन्टे का टाइम दिया जाता है। यह पेपर 300 मार्क्स का होता है, यानी कि 1 प्रश्न का सही जवाब देने पर आपको 3 मार्क्स मिलेंगे। इस एग्जाम में 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे और सिर्फ उन्हें प्रश्नों का जवाब दे जिनका उत्तर आप अच्छे से जानते हो।


AFCAT Exam Syllabus

अगर हम बात करे afcat सिलेबस की, तो इस एग्जाम पेपर को 4 भागों में डिवाइड किया गया है, यानी कि इसमें मुख्यरूप से 4 प्रकार के quetions आते है।

1. General Awareness

2. Verbal Ability in English

3. Numeric Ability

4. Reasoning and Military Aptitude Test


AFCAT की लिखित परीक्षा में सिर्फ यह एक ही पेपर होता है, जिसमे इन चारों सब्जेक्ट्स के प्रश्न आते है, किन्तु जो कंडीडेट Technical Branch से फॉर्म भरते है, उन्हें इस पेपर के बाद एक और पेपर देना होता है, जिसका नाम EKT यानी कि Engineering Knowledge Test है। यह टेस्ट 45 मिनट का होता है।

जब आप afcat का written exam क्लियर कर देते है, तो उसके बाद आपका interview होता है। interview क्लियर करने के बाद आपका फिजिकल टेस्ट होगा, और फिजिकल टेस्ट भी क्लियर करने के बाद आपका सिलेक्शन afcat में एक अच्छी पोस्ट पर हो जाएगा।


AFCAT Income/Sallery:- 

Afcat की तीनों ब्रांचेज की इनकम अलग अलग होती है। जो आप नीचे देख सकते है।

Flying Branch:-             ₹82,000 approx. per month 

Ground Duty Branch:- ₹70,000 approx. per month

Technical Branch:-      ₹68,000 approx. per month

समय अनुसार यह इनकम बढ़ भी सकती है, किन्तु अभी वर्तमान में afcat का यही pay scale है।

ये भी पढ़े...


Note:- यंहा जितनी भी जानकारी दी गयी है, वह वर्तमान समय के अनुसार दी गयी है, हो सकता है कि जब आप afcat exam फॉर्म भरे तो इनमे कुछ बदलाव हो जाये, इसलिए इस बात का ध्यान रखे और afcat exam फॉर्म भरने से पहले afcat का लेटेस्ट नोटिफिकेशन एक बार जरूर पढ़ ले।


निष्कर्ष:- 

अगर आपको एयर फ़ोर्स में भर्ती होना है तो Afcat आपके लिए एक सुनहरा मौका है। यह एग्जाम क्लियर करके आप एयर फ़ोर्स में भर्ती हो सकते है। तो फ्रेंड्स आज आपने जाना की afcat kya hota hai ? इस लेख में आपने afcat के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की है, उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा, अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां