DIG कौन होता हैं ? DIG कैसे बने ? पूरी जानकारी।

How to Become DIG Full Information in Hindi : - पुलिस प्रशासन के बारे में तो आप सभी वाकिफ ही होंगे। जब भी हमारे आसपास कोई बड़ा झगड़ा होता हैं तब उसकी सूचना सबसे पहले पुलिस प्रशासन में ही पहुंचती है। और किसी को शिकायत करनी हो तब वह पुलिस प्रशासन के थाने में जाकर के रिपोर्ट दर्ज करवाता है। वैसे देखा जाए तो पुलिस प्रशासन मे कॉन्स्टेबल से लेकर के कमिश्नर तक पद होते हैं। लेकिन इन्हीं में से एक पद DIG का होता है। क्या आपको पता है कि DIG कौन होता हैं ? DIG का फुल फॉर्म क्या हैं ? DIG बनने के लिए योग्यता क्या हैं ? DIG कैसे बनें ? 
अगर नहीं पता तो आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से DIG से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

DIG कौन होता हैं ? Who is DIG in Hindi

DIG का फुल फॉर्म " Deputy Inspector General of Police होता हैं। जिसे हिंदी में पुलिस उपमहानिरीक्षक कहा जाता है। यह राज्य के पुलिस प्रशासन का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। लेकिन इंस्पेक्टर जनरल (IG) से छोटा होता है। अगर वही बात की जाए डीआईजी की रैंक का तब भारतीय सेना के ब्रिगेडियर के लगभग बराबर ही होता है। 

डीआईजी को पहचानने के लिए उनकी ड्रेस के सोल्डर पर 3 सिल्वर स्टार और एक अशोक स्तंभ होता है और इसी के साथ ही उसके नीचे IPS लिखा हुआ होता है। जिससे यह पता लगता है कि यह एक डीआईजी ऑफिसर है। 

DIG बनने के लिए योग्यता क्या है ? 

> डीआईजी बनने के लिए आपका 12TH पास किसी भी स्ट्रीम से होना चाहिए।

> आपकी ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम (BA, BCOM, BSC, MEDICAL, ENGINEERING) इत्यादि से हों। 

> ग्रैजुएशन में आपके कितने मार्क्स आए हैं। इनका कोई फर्क नहीं पड़ता है बल्कि आप ग्रेजुएशन पास किए हुए होने चाहिए।

> उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 30 वर्ष होनी चाहिए। लेकिन अन्य कैटेगरी को Age Relaxation दिया जाता हैं।

डीआईजी कैसे बने ? How to Become DIG in Hindi

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीआईजी डायरेक्ट नहीं बनते हैं। बल्कि इनका पोस्ट वाइज प्रमोशन करके डीआईजी के पद पर नियुक्त किया जाता है। 

सबसे पहले आपको UPSC (Union Public Service Commission) या SPSC (State Public Service Commission) के द्वारा आयोजित की जाने वाली एग्जाम्स को क्वालीफाई करना होता है। 

अगर एक बार आप UPSC की एग्जाम क्वालीफाई कर लेते हैं। तब उसके बाद उम्मीदवार को आईपीएस की पोस्टिंग दी जाती है। फिर आईपीएस के पद से प्रमोट करके एसपी के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है। 14 से 15 साल एसपी के पद पर काम करने के बाद डायरेक्ट डीआईजी के पद पर प्रमोट कर दिया जाता है। 

या अगर आपने स्टेट पब्लिक सर्विस कमिशन का एग्जाम क्वालीफाई किया है। तब तो आपकी पोस्टिंग डीएसपी के रूप में होगी और डीएसपी में लगभग 12 से 15 साल काम करने के बाद एसपी के पद पर प्रमोट किया जाता है। फिर 14 साल बाद प्रमोट करके डीआईजी के पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है। इस तरह से डीआईजी बनने के लिए डायरेक्ट भर्ती नहीं होती है बल्कि प्रमोशन के माध्यम से डीआईजी बनते हैं। 

डीआईजी बनने के लिए तीन स्टेज को क्वालीफाई करना होता है : - 
1. Preliminary exam
2. Main exam
3. Interview

इन तीनों Stage को क्वालीफाई करने के बाद लास्ट में एक फिजिकल टेस्ट देना होता है। जिसमें आपका Height, Weight, Chest इत्यादि मापा जाता है।

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि UPSC और State PSC का सिलेबस बिल्कुल सेम तरीके से ही होता है। लेकिन यूपीएससी में नेशनल लेवल के क्वेश्चन पूछे जाते हैं। और स्टेट पीएससी में स्टेट लेवल के क्वेश्चन पूछे जाते हैं। 

डीआईजी की सैलरी कितनी होती है ? DIG Salary in India

अगर बात की जाए डीआईजी की सैलरी की तब डीआईजी को लगभग 37000 रुपए से 67700 रुपए Per Month सैलरी मिलती हैं। लेकिन स्टेट वाइज सैलरी अलग अलग हो सकती हैं। 

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि यहां पर डीआईजी से संबंधित दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उनको भी डीआईजी से संबंधित सभी जानकारी पता चल सके।

Tags:- डीआईजी का क्या काम होता है, डीआईजी कहां बैठता है, डीआईजी कितने जिलों का मालिक होता है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ