News Reporter कैसे बने ? पूरी जानकारी

How to Become News Reporter Full Information in Hindi : - अक्सर आप लोग टीवी में अपने मनपसंद न्यूज़ चैनल पर रोजाना न्यूज़ तो देखते ही होंगे। जिस पर न्यूज़ रिपोर्टर के द्वारा न्यूज़ को एक्सप्लेन किया जाता है। लेकिन कभी ना कभी आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि एक्चुअल में News Reporter कैसे बन सकते हैं ? न्यूज़ रिपोर्टर कौन होता हैं ? न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कौनसे कोर्स करें ? तो आज हम आपके इन्हीं सभी सवालों के जवाब इस ब्लॉग में कवर करने वाले हैं।


न्यूज़ रिपोर्टर कौन होता है ? Who is News Reporter in Hindi

जहां कहीं पर भी कोई घटना घट जाती है तब वहां पर दो चार लोग कैमरा लेकर या मोबाइल लेकर वीडियो बनाने लगते हैं। और उसके बारे में जानकारी देने लगते हैं। और यह सब काम एक न्यूज़ रिपोर्टर करता है। जब भी आपने टेलीविजन में न्यूज़ देखी होगी तो वहां पर न्यूज़ देने वाला एक न्यूज़ रिपोर्टर होता है। न्यूज़ रिपोर्टर का काम देश में हो रही घटनाओं की सही तरीके से जानकारी देना होता है। जैसे किसानों से संबंधित, कानून और अपराध से संबंधित, दूसरे देशों से जुड़ी खबरें, भारतीय संस्कृति और शिक्षा संबंधित न्यूज़ इत्यादि। 

टीवी न्यूज़ के अलावा न्यूज़ रिपोर्टर अखबार के माध्यम से भी घटनाओं के बारे में खबर छापते हैं। 


न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए योग्यता क्या है ? 

> न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार अच्छे मार्क्स के साथ 12th पास होना चाहिए। 

> फिर भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए।

> उम्मीदवार की 12th और ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस से होनी चाहिए।

> न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। 

> बेसिक तौर पर उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा किया हुआ होना चाहिए। 


News Reporter कैसे बने ? पूरी जानकारी।

वर्तमान समय में आपको चाहे किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना हो उस फील्ड से संबंधित जानकारी होना जरूरी है। इसके लिए आप उस फील्ड से संबंधित विभिन्न प्रकार के कोर्स कर सकते हैं और उस फील्ड के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उसके बाद आप उसी सेक्टर में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

यही रुल न्यूज़ रिपोर्टर पर लागू होता है। अगर आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो आपको न्यूज़ रिपोर्टर बनने से संबंधित कोर्स करने पड़ेंगे। जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं। आप चाहें तो 12वीं के बाद भी न्यूज़ रिपोर्टिंग कोर्स कर सकते हैं और ग्रेजुएशन के बाद भी न्यूज़ रिपोर्टिंग कोर्स कर सकते है।


न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कौन कौन से कोर्सेज करें ? 

12th के बाद करने न्यूज़ रिपोर्टिंग कोर्सेज : - 

1. BA in Journalism - इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट 50% मार्क्स के साथ 12th पास होना चाहिए। और यह कोर्स 3 साल का होता है जिसमें मीडिया और पत्रकारिता से संबंधित सभी तरह की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को ज्यादातर आर्ट्स वाले स्टूडेंट ही करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस कोर्स को आर्ट्स वाले स्टूडेंट ही करें बल्कि यह कोर्स किसी भी स्ट्रीम का कैंडीडेट कर सकता है। 

 2. BSC Multimedia (Animation And Graphics) - इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का समय लगता है और इसे आप 12th करने के बाद कर सकते हैं। बेसिकली इस कोर्स में मल्टीमीडिया, एनीमेशन, ग्राफिक्स और एडिटिंग से संबंधित नॉलेज दिया जाता है। वैसे देखा जाए तो यह कोर्स काफी डिमांडिंग है क्योंकि न्यूज़ देने के दौरान ग्राफिक्स और एनिमेशन, वीडियो एडिटिंग की जरूरत तो पड़ती है। 

3. Bachelor of Journalism Mass Communication - यह कोर्स अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जिसमें पत्रकारिता से संबंधित सभी टॉपिक्स को बेसिक से एडवांस में कवर किया जाता है। और इस कोर्स को करने के बाद आप बड़े-बड़े न्यूज़ चैनल में भी काम कर सकते हैं। 

Graduation के बाद न्यूज़ रिपोर्टिंग कोर्सेज : - 

ग्रेजुएशन करने के बाद हिंदी में मास्टर डिग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है। जिसमें सभी पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स शामिल होते हैं। 

1. MA in Journalism - इस कोर्स में मीडिया और पत्रकारिता का एडवांस में नॉलेज दिया जाता है। यह कोर्स आप अपनी ग्रेजुएशन करने के बाद कर सकते हैं। जिसे करने के लिए 2 साल का समय लगता है।

2. MSC Multimedia (Animation And Graphics) - यह कोर्स 2 साल का होता है जिसमें मल्टीमीडिया, एनीमेशन ग्राफिक्स और एडिटिंग से संबंधित बेसिक से एडवांस में सिखाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी न्यूज़ चैनल में मल्टीमीडिया, वीडियो एडिटिंग, एनिमेशन और ग्राफिक से संबंधित काम कर सकते हैं। 

3. Master of Journalism Mass Communication - वैसे देखा जाए तो यह कोर्स भी काफी डिमांडिंग में है क्योंकि इसमें भी वे सभी चीजें सिखाई जाती है जो एक न्यूज़ रिपोर्टर के अंदर होनी चाहिए। यह कोर्स भी 2 साल का होता है जिसे आप अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद कर सकते हैं। 

4. इसके अलावा आप चाहे तो न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए डिप्लोमा कोर्सेज भी कर सकते हैं। 

देश के कुछ टॉप न्यूज़ चैनल जहां पर आप काम कर सकते हैं। 


Top Newe Channels

Aaj Tak

ABP News

India TV

Times Now

News 18 India

NDTV India

NDTV

Zee News

DD News

India Today

BBC World News

DD India

TV9 Bharatvarsh 


न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोर्सेज कहां पर करें ? 

हम आपको यहां पर देश की कुछ टॉप कॉलेजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जहां पर आप न्यूज रिर्पोटर बनने के कोर्सेज कर सकते हैं। 

1. Indian Institute of Mass Communication, New Delhi

2. Indian Institute of Journalism And New Media, Bengaluru Karnatak

3. AJK Mass Communication Research Centre, New Delhi

4. Amity School of Communication, Noida Uttar Pradesh

5. Aligarh Muslim University, Aligarh Uttar Pradesh

6. Amity University Lucknow, Uttar Pradesh

7. IMS Unison University Dehradun, Uttarakhand

8. Jaipur National University, Jaipur Rajasthan

9. Jagran Lakecity University, Bhopal Madhya Pradesh

10. Banaras Hindu University, Varanasi Uttar Pradesh

11. Madras Christian College, Chennai Tamil Nadu 

12. Pearl Academy West Campus, New Delhi 

पत्रकारिता का कार्य एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला कार्य होता है। क्योंकि इसमें आपको निष्पक्ष होकर ईमानदारी से कार्य करना होता है और हालातों की जानकारी ज्यों की त्यों देनी पड़ती है। इसलिए अगर आप एक पत्रकार बनना चाहते हैं तो आपको अपना कार्य भली-भांति करना चाहिए। बाकी News reporter kaise bane ? इसकी जानकारी हमने आपको ऊपर बता दी है आप यह बताएं कि जानकारी का अनुसरण करके एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ