कंप्यूटर कोचिंग सेंटर कैसे खोलें ?

How to open computer coaching center in India:- विश्वभर में टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से बढ़ रही है कि धीरे धीरे सभी कार्य अब इंटरनेट और कम्प्यूटर से हो रहे है। अगर हम अभी की बात करे तो छोटी सी दुकान से लेकर बड़े बड़े बिजनेस हर जगह पर कंप्यूटर्स का इस्तेमाल किया जाता है। 

कंप्यूटर वैसे तो सिर्फ एक छोटा सा सिस्टम है लेकिन इसके अंदर भी कई प्रकार के काम है जो कि हम कर सकते हैं। अगर हम कंप्यूटर से संबंधित कोर्सेज की बात करें तो अभी के समय में सेंकडो कंप्यूटर कोर्स मिल जाएंगे जिनमें कंप्यूटर से संबंधित अलग-अलग चीजें सिखाई जाती है। इन कोर्सेज को करके स्टूडेंट्स कंप्यूटर पर काम करके अपना अच्छा खासा करियर बना सकते हैं।

लेकिन कंप्यूटर का काम करने के लिए सबसे पहले हमें कंप्यूटर से संबंधित कोई भी एक कोर्स करना पड़ता है। जो कि हम किसी भी कंप्यूटर सेंटर या कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं। आपने भी अपने आसपास कोई ना कोई कंप्यूटर सेंटर या कंप्यूटर कोचिंग सेंटर जरूर देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर हमें एक नया कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलना हो, तो इसके लिए क्या करना पड़ता है ? अगर नहीं ? और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ? या आप खुद एक नया कंप्यूटर क्लास सेंटर खोलना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। 

क्योंकि यहां बताये तरीके से आप बहुत ही कम खर्चे में अपना खुद का कंप्यूटर सेंटर खोल सकते हैं और बच्चों को अलग-अलग कंप्यूटर कोर्स करवा सकते हैं और जो बच्चे आपके सेंटर से कोर्स करेंगे आप उन्हें सर्टिफिकेट भी दे सकते हैं। आपके द्वारा दिया गया सर्टिफिकेट सभी जगह मान्य भी होगा।


कंप्यूटर कोचिंग सेंटर कैसे खोलें ?

अगर आप खुद एक मान्यता प्राप्त कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलना चाहते हैं ? और आप चाहते हैं कि जितने भी विद्यार्थी आपके कोचिंग सेंटर से कोर्स करें, उनको आप जो सर्टिफिकेट देंगे, उस सर्टिफिकेट पर आपके ही कोचिंग इंस्टिट्यूट का नाम हो और वह सर्टिफिकेट पूरे भारत में माननीय हो। तो इसके लिए आपको शिक्षा बोर्ड में अपने इंस्टीट्यूट को रजिस्टर करवाना पड़ेगा। जिसके लिए आपको बहुत प्रकार की फॉर्मेलिटी पूरी करनी पड़ेगी, कई प्रकार के डॉक्यूमेंट और सामग्री चाहिए होगी, और इसमें आपका खर्चा भी बहुत ज्यादा हो जाएगा।

इसलिए कम खर्चे में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप अपने आसपास के एरिया में पहले से मौजूद किसी मान्यता प्राप्त कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट की फ्रेंचाइजी ले लीजिए और उसके बाद आप अपने एरिया में बच्चों को कंप्यूटर कोर्सेज करवा सकते हैं। कोर्स पूरा होने के बाद आप उन बच्चों को जो सर्टिफिकेट देंगे वह उसी इंस्टिट्यूट के नाम से होगा जिसकी आपने फ्रेंचाइजी ले रखी है।

यानी कि अगर आप कम खर्चे में अपना खुद का कंप्यूटर सेंटर खोलना चाहते है ? तो आप किसी भी मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर इंस्टिट्यूट की फ्रेंचाइजी लेकर अपना कंप्यूटर सेंटर शुरू कर सकते हैं।


कंप्यूटर कोचिंग सेंटर की फ्रेंचाइजी कैसे लें ?

इसके लिए आपको सबसे पहले यह पता करना होगा कि आपके एरिया में ऐसे कौन-कौन से कंप्यूटर इंस्टिट्यूट है जोकि अपने खुद के नाम से सर्टिफिकेट जारी करते हैं। यह पता लगाना बहुत ही आसान है। आपके पास या आपके किसी जानकार दोस्त के पास किसी ना किसी कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट जरूर मिल जाएगा, तो आप उस सर्टिफिकेट में उस कंप्यूटर इंस्टिट्यूट का नाम देख सकते हैं जिसने वह सर्टिफिकेट जारी किया है।

उस सर्टिफिकेट पर जिस भी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट का नाम हो आप उस कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से ऑनलाइन या ऑफलाइन संपर्क करके उसे अपना पूरा प्लान बता सकते हैं। वो आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछेंगे जैसे कि आप कंप्यूटर सेंटर कहां पर खोलना चाहते हैं ? आपके आसपास उसी इंस्टिट्यूट कि कोई और फ्रेंचाइजी तो नहीं है, आपकी क्वालिफिकेशन क्या है ? ऐसी और भी बहुत सी जानकारी वो आपसे लेंगे।

अगर आप उनकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं तो वह आपको अपने इंस्टिट्यूट की फ्रेंचाइजी दे देंगे। उसके बाद आप अपने एरिया में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं और बच्चों को कंप्यूटर कोर्सेज करवाना शुरू कर सकते हैं। जब आपके कोचिंग सेंटर से बच्चे कोर्स पूरा कर लेंगे तो आपने जिस कंप्यूटर इंस्टिट्यूट की फ्रेंचाइजी ले रखी है वही इंस्टिट्यूट उस छात्र के लिए सर्टिफिकेट जारी करेगा। जिसको वह छात्र पूरे भारत में कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकता है, उसका सर्टिफिकेट हर स्थान पर मान्य होगा।

अगर आप किसी अन्य कंप्यूटर इंस्टिट्यूट की फ्रेंचाइजी लेकर अपना खुद का कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलते हैं तो इसमें आपको खर्चा बहुत ही कम आएगा। इसलिए कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने के लिए यह तरीका सबसे उपयुक्त माना जाता है।


FAQ

क्या हम अपना खुद का कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं ?

जी हां आप अपना खुद का कंप्यूटर कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से फ्रेंचाइजी लेनी पड़ेगी। इसके अलावा आपको कुछ कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी फिर आप भी अपना कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं।

कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने में कितना खर्चा आता है ?

अगर आप एक कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने हैं तो आपके 5 लाख से 10 लख रुपए लग जाते हैं।

हमें उम्मीद है कि आप को यहां बताई गई जानकारी computer coaching center kaise khole ? उपयोगी लगी होगी। अगर आपको कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने से संबंधित अन्य कोई भी सवाल पूछना हो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहिए तब भी आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ