T Series का मालिक कौन है ? यह किस देश की कंपनी है ?

Who is The Owner Of T Series Company:- अगर आप बॉलीवुड फिल्में और गाने सुनना पसंद करते हैं ? तो आपने T Series नाम बहुत बार गानों में और फिल्मों में देखा होगा। इसके अलावा T Series के यूट्यूब पर भी कई चैनल है, जिन पर यह गाने और फिल्मों के ट्रेलर अपलोड करती रहती है। इसलिए अगर आप यूट्यूब चलाते हैं ? तो आपने टी सीरीज यूट्यूब चैनल पर बहुत बार गाने सुने होंगे।

अभी हाल ही में T Series और Pewdiepie यूट्यूब चैनल को लेकर भी थोड़ी कंट्रोवर्सी चली थी, जिसके बाद से ही इन दोनों यूट्यूब चैनल्स का नाम काफी सुर्खियों में आया था। इसके बाद से लोगों के मन में यह जाने की इच्छा होने लगी की आखिरी टी सीरीज कंपनी का मालिक कौन है ? और T Series कौनसे देश की कंपनी है ? अगर आपके मन में भी यही सवाल है ? तो यह लेख पढ़ने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा। यहां पर हम ना सिर्फ आपको T Series के असली मालिक का नाम और इसके निर्माता देश के बारे में बताएंगे, इसके साथ ही हम आपको टी सीरीज कंपनी से जुड़ी हुई बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे।

T Series का मालिक कौन है ? यह किस देश की कंपनी है ?


टी सीरीज कंपनी का मालिक कौन है ? Who is the owner of T Series ?

T Series कंपनी की शुरुआत 11 जुलाई 1983 को गुलशन कुमार ने की थी। तो इस प्रकार से टी सीरीज कंपनी की स्थापना करने वाले व्यक्ति का नाम गुलशन कुमार है। टी सीरीज कंपनी की स्थापना करने से पहले गुलशन कुमार दिल्ली में एक फ्रूट जूस सेलर हुआ करते थे। लेकिन उसके बाद इन्होंने टी सीरीज कंपनी की स्थापना की। शुरुआत में यह कंपनी पायरेटेड बॉलीवुड गानों की कैसेट्स बनाया करती थी और उन्हीं को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमाया करती थी।

इसके बाद 1988 में इस कंपनी को पहला ब्रेक थ्रू मिला। जब इनकी कंपनी का 'कयामत से कयामत तक' एल्बम का एक गाना 1980 के दशक का सबसे ज्यादा बिकने वाला एल्बम बना। उस समय इस म्यूजिक कि 8 मिलियन सेल्स हुई थी। जोकि उस समय की सबसे ज्यादा सेल होने वाला म्यूजिक था। इसके बाद 1990 में जब T Series ने 'आशिकी' मूवी के गाने रिलीज किये, तब यह कंपनी लोगों के बीच में और भी ज्यादा पॉपुलर हो गई। उस समय आशिकी म्यूजिक एल्बम की 20 मिलीयन कॉपीज बिकी थी। जिसके बाद यह एल्बम भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला म्यूजिक एल्बम बन गया।

टी सीरीज कंपनी इतने कम समय में काफी तेजी से कामयाबी के शिखर पर जा रही थी। इसलिए इस कंपनी से जलने वाले कुछ लोगों ने D Company जोकि मुंबई का एक माफिया ग्रुप हुआ करता था, उसकी मदद से 12 अगस्त 1997 को दिन दहाड़े गुलशन कुमार जी का मर्डर कर दिया गया। लेकिन इसके बाद भी यह कंपनी रुकी नहीं और गुलशन कुमार के बाद इस कंपनी की बागडोर गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार और उनके भाई कृष्ण कुमार ने संभाल ली। इसलिए T Series के वर्तमान मालिक भूषण कुमार ही है।

1997 के बाद से भूषण कुमार के नेतृत्व में टी सीरीज कंपनी ने एक से बढ़कर एक वर्ल्ड फेमस म्यूजिक लांच किये और विश्वभर में ख्याति प्राप्त की। आज टी सीरीज बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर म्यूजिक कंपनी है, जो कि म्यूजिक एल्बम के साथ-साथ अभी बहुत सी फिल्में डायरेक्ट और प्रोड्यूस भी करती है। इसके अलावा टी सीरीज के अपने खुद के कई यूट्यूब चैनल भी हैं, जिन पर इसके सैकड़ों मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

यूट्यूब पर टी सीरीज की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा subscribers t-series यूट्यूब चैनल के ही है। यानी की T Series यूट्यूब पर सबसे बड़ा चैनल है।

इसके अलावा टी सीरीज बॉलीवुड म्यूजिक के अलावा कई अन्य भाषाओं के म्यूजिक एल्बम्स भी लॉन्च करती है। जैसे पंजाबी, मराठी, भोजपुरी आदि। इन सभी भाषाओं के यूट्यूब चैनल आपको यूट्यूब पर मिल जाएंगे, आप सर्च करके देख सकते है।


टी सीरीज किस देश की कंपनी है ?

T Series के वर्तमान मालिक श्री भूषण कुमार है और वह एक भारतीय नागरिक है। साथ ही टी सीरीज कंपनी का हेड क्वार्टर भी नोएडा, इंडिया में है। इसलिए टी सीरीज पूर्णतया एक भारतीय कंपनी है। हालांकि यह एक प्राइवेट कंपनी है जो कि भारतीय सरकार के अंडर नहीं आती है। बल्कि भूषण कुमार जी ही इसके वर्तमान मालिक है। लेकिन क्योंकि भूषण कुमार खुद एक भारतीय हैं और उनकी कंपनी के हेड क्वार्टर भी भारत में स्थित है। इसलिए यह कंपनी पूर्णतया एक भारतीय कंपनी मानी जाती है। 


T Series कंपनी से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

T Series कंपनी की शुरुआत कब हुई ?

T Series कंपनी की शुरुआत 11 जुलाई 1983 में हुई। 

T Series के वर्तमान मालिक कौन है ?

T Series के वर्तमान मालिक भूषण कुमार और उनके भाई कृष्ण कुमार है।

T Series यूट्यूब चैनल का मालिक कौन है ?

T Series कंपनी खुद ही इस चैनल की मालिकाना हक रखती है। जिसके मालिक भूषण कुमार है।

T Series के मालिक की पत्नी कौन है ?

T Series के मालिक की पत्नी का नाम Divya Khosla Kumar है।

ये भी पढ़े...

तो अभी आप जान गए होंगे कि टी सीरीज का मालिक कौन है ? टी सीरीज किस देश की कंपनी है ? उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ