Koo App का मालिक कौन है ? यह किस देश का एप्प है ?

Who is the owner of Koo App in Hindi:- दोस्तों Koo app पिछले कुछ समय से काफी चर्चा में है, आपने भी इस एप्प का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन इस एप्प के बारे में पूरी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है।

इसी लिए आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है कि koo app kya hai ? Koo का मालिक कौन है ? और यह किस देश का एप्प है ? तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है ? तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

Koo App का मालिक कौन है ? यह किस देश का एप्प है ?


Koo App Kya Hai in Hindi

Koo भी ट्विटर की तरह एक ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जंहा हम अपना अकाउंट बनाकर अपने विचार देश और दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं, साथ ही अपने मनपसंद Celebrities, Politicians, Journalists, Cricketers, Actors / Actresses आदि को फॉलो करके उनके विचार भी जान सकते हैं।

Koo ऐप को इस्तेमाल करने से आप सभी प्रकार की सूचनाओं से अवगत रहते हैं। क्योंकि इस प्लेटफार्म पर देश और दुनिया की सभी छोटी-बड़ी सूचनाओं को शेयर किया जाता है। koo app की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक भारतीय ऐप है और यह सिर्फ भारतीय भाषाओं को ही सपोर्ट करता है। यह एप्प अंग्रेजी, हिंदी के साथ साथ भारत की अन्य कई स्थानीय भाषाओं को सपोर्ट करता है।

Koo पर जो भी पोस्ट किया जाता है, उसे koos कहते है। इस एप्प को दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाता है। इसके एक्टिव यूज़र्स की संख्या फरवरी 2021 तक 4 मिलियन है। Koo को iOS, Android तथा Web के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कू एप्प का कांसेप्ट बिल्कुल ट्विटर के जैसा ही है, इसीलिए इसको भारत का ट्विटर भी कहा जाता है। इस ऐप को भारत के कई पॉपुलर सेलिब्रिटीज जैसे Sadhguru, Ravi Shankar Prasad, Anil Kumble, Javagal Srinath आदि इस्तेमाल करते हैं। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में ज्यादातर भारतीय सेलिब्रिटीज इस ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत योजना से प्रेरित होकर इस एप्प का निर्माण किया गया है। इस एप्प ने अगस्त 2020 में हुए AatmaNirbhar App Innovation Challenge को भी जीता था, जिसके बाद Koo को आत्मनिर्भर एप्प घोषित किया गया है। और हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मन की बात में इस एप्प की भी बात की थी, इस दौरान उन्होंने भारतीय इंटरनेट यूजर्स को इस एप्प को इस्तेमाल करने की लिए आमंत्रित किया था।


Koo एप्प का मालिक कौन है ? यह किस देश का एप्प है ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके है कि koo एक भारतीय एप्प है और इसका Headquarters Bengaluru, Karnataka, India में मौजूद है। 1 मार्च 2020 में दो लोगों ने मिलकर इस प्लेटफार्म का निर्माण किया था। Koo एप्प के फाउंडर्स Aprameya Radhakrishna तथा Mayank Bidawatka है। Aprameya Radhakrishna इसके वर्तमान CEO है।

आपको जान कर खुशी होगी, की इसी कंपनी ने एक और एप बनाया है, जो की ऑनलाइन सवाल जवाब करने के लिए विश्व प्रसिद्ध Quora का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस प्लेटफार्म की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सवाल और जवाब सिर्फ भारतीय भाषाओं में किये जाते है। इसलिए भारतीय लोगों के लिए ऑनलाइन सवाल जवाब करने के लिए यह एप सबसे बेस्ट है। इस एप्प का नाम Vocal है, हमने इसके बारे में डिटेल से एक दूसरे लेख में बताया है, आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वो लेख भी पढ़ सकते है।


Koo App डाउनलोड कैसे करे ? व इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

आप kooapp.com वेबसाइट पर जाकर या इसका एप्प अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस एप्प डाउनलोड कर सकते है।

Download

1. डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले इस एप्प को ओपन करे और अपनी भाषा सेलेक्ट करे।

2. फिर अगले पेज में अपने मोबाइल नंबर डालकर Proceed बटन पर क्लिक करे, फिर आपके उस नंबर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी डालकर अपने नंबर वेरीफाई कर ले। अगर आप चाहे तो email id के माध्यम से भी इसमें एकाउंट बना सकते है।

3. उसके बाद अगले पेज में अपनी प्रोफाइल फोटो सेट करे और Continue बटन पर क्लिक करे।

बस अभी आपका एकाउंट इस एप्प पर बन चुका है, अभी आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

Koo app kya hai

1. यंहा क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल देख सकते है, तथा अपनी प्रोफाइल में और भी जानकारियां जोड़ सकते है और उन्हें एडिट कर सकते है।

2. यंहा क्लिक करने पर कू का फीड ओपन होगा, जंहा आपको इसके यूज़र्स की लेटेस्ट koos यानी पोस्ट्स देखने को मिलेंगे।

3. इस पर क्लिक करके आप ट्रेंडिंग Hastags देख सकते है।

4. इस सर्च बटन पर क्लिक करके आप कू पर लोगों को या किसी पोस्ट को सर्च कर सकते है।

5. इस मैसेज बॉक्स पर क्लिक करके आप किसी दूसरे यूज़र्स को मैसेज भेज सकते है।

6. Koo के सभी नोटिफिकेशन आपको यंहा देखने को मिलेंगे, जैसे जब भी कोई आपको फॉलो करेगा या आपकी पोस्ट लाइक करेगा, तो उसका नोटिफिकेशन आपको यंही प्राप्त होगा।

7. इस पर क्लिक करके आप एक नई koo या पोस्ट कर सकते है।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा की कू एप्प क्या है ? कू एप्प का ऐप का मालिक कौन है ? यह किस देश का ऐप है ? उम्मीद है कि आपको koo app ki full detail in hindi में पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।    

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां