Vocal App क्या है ? किस काम आता है ? पूरी जानकारी

What is Vocal App Full Information in Hindi:- जब भी हमारे दिमाग मे कोई ऐसा सवाल आता है, जिसका जवाब हमे मालूम ना हो, तो उस सवाल का जवाब जानने के लिए हम किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाते है, जो knowledgeable हो और उस सवाल का जवाब दे सके, इस चक्कर मे कई बार हमें उस सवाल का जवाब जानने के लिए कई लोगों के पास भी जाना पड़ जाता है।

लेकिन अभी क्योंकि इंटरनेट का जमाना है और टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है, इसलिए हमें इसका फायदा भी जरूर उठाना चाहिए। 

इंटरनेट पर ऐसी हजारों सुविधाएं है, जिनका फायदा हम घर बैठे उठा सकते है, इन्हें में से एक प्रकार की सुविधा यह भी है कि हम इंटरनेट पर कोई भी सवाल पूछ कर उसका जवाब भी जान सकते है। Quora एक ऐसा ही प्लेटफार्म है, जंहा हम कोई भी सवाल पूछ सकते है, सवाल पूछने के कुछ समय के बाद ही एक्सपर्ट्स द्वारा हमे उस सवाल का जवाब दे दिया जाता है।

लेकिन Quora एक विदेश कंपनी है, जंहा सवाल सिर्फ अंग्रेजी भाषा मे ही पूछे जाते है और उनका जवाब भी अंग्रेजी भाषा मे ही मिलता है। लेकिन quora की ही तरह हमारे भारत का भी एक ऑनलाइन पोर्टल है, जंहा हम हिंदी व बाकी भारतीय भाषाओं में अपना सवाल पूछ सकते है, और एक्सपर्ट्स उसका जवाब उसी भाषा मे देते है।

जी हाँ, इंटरनेट पर एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल भी है, जो कि भारत का है, और इस पर सवाल और उनके जवाब सिर्फ हिंदी व बाकी भारतीय भाषाओं में ही दिए जाते हैं। इस पोर्टल का नाम Vocal है।

What is Vocal App Full Information in Hindi:

आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है कि Vocal App क्या है ? यह किस काम आता है ? Vocal एप्प कैसे इस्तेमाल करे ? वोकल पर सवाल कैसे पूछे ? वोकल पर सवालों के जवाब कैसे दे ? आदि। तो अगर आपके दिमाग मे ऐसे सवाल आते रहते है, जिनका जवाब आपको आसानी से नही मिलता है, तो आपको इस पोर्टल के बारे में पता होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह पोर्टल आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। तो चलिए अभी हम आपको Vocal के बारे में जानकारी देती है।


Vocal क्या है ? What is Vocal in Hindi

Vocal एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है, जंहा हम किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते है, और हमे अपने सवाल का जवाब बहुत ही कम समय मे एक्सपर्ट्स द्वारा दे दिया जाता है। इस पोर्टल की सबसे खास बात यह है कि यह एक भारतीय पोर्टल है। जंहा सवाल और जवाब सिर्फ हिंदी व बाकी भारतीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलगु, गुजराती, पंजाबी, उर्दू, मराठी, कन्नड़, आदि में ही किये जाते है। 

इस एप्प पर सवालों के जवाब लिखित में, ऑडियो में तथा वीडियो में दिए जाते है, इसलिए आपको जिस तरीके से जानकारी प्राप्त करनी हो, आप उस तरीके से प्राप्त कर सकते है।

इस एप्प पर आपको 5 लाख से भी अधिक सवालों के जवाब पहले से दिए हुए मिल जाते है, इसलिए आपके सवालों के जवाब आपको इसमे बिना पूछे ही मिल सकते है। इस एप्प में आपको 20,000 से भी ज्यादा एक्सपर्ट्स मिलेंगे। जो बाकी यूज़र्स के सवालों के जवाब देते है।

इसके अलावा अगर आप इस एप्प पर दूसरे यूज़र्स के सवालों के जवाब खुद देना चाहे, तो वो भी आप कर सकते है, इसका ऑप्शन भी आपको मिल जाता है।

आपको जानकर ख़ुशी होगी, की Vocal App को उसी कंपनी ने बनाया है, जिस कंपनी ने Koo एप्प को बनाया था, Koo भी एक ऑनलाइन पोर्टल है, यंहा हम अपने विचार दुनिया के साथ शेयर कर सकते है, Koo को भारत का twitter भी कहा जाता है, इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि यह किसी प्रकार का पोर्टल है, Koo एप्प के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे वाला लेख पढ़ें।

Vocal ऑनलाइन पोर्टल को आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या इसका एंड्राइड एप्प अपने मोबाइल में इंस्टाल करके इसका इस्तेमाल कर सकते है। 


Vocal पर मुख्यरूप से निम्न टॉपिक्स पर सवाल जवाब किये जाते है।

  • Trending News
  • Politics
  • Career
  • Health
  • Education
  • History
  • Geography
  • Make Money Online
  • Science
  • Religion
  • Sex Education
  • Sports
  • Love
  • Life Style
  • Competitive Exams like UPSC, SSC CGL, RRB आदि।


Vocal पर निम्न भाषओं में सवाल/जवाब पूछे जा सकते है।

  • Hindi
  • Tamil
  • Telugu
  • Marathi
  • Kannada
  • Gujarati
  • Malayalam
  • Punjabi
  • Bengali
  • Oriya 

तो अभी आप Vocal एप्प के बारे में काफी कुछ जान चुके है, इसलिए चलिये अभी हम आपको बताते है कि आप इस पोर्टल का इस्तेमाल किस प्रकार से कर सकते है ?


Vocal का इस्तेमाल कैसे करे ?

आप Vocal की ऑफिसियल वेबसाइट www.vokal.in पर जाकर या इसका एंड्राइड एप्प अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है, चलिये सब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते है कि आपको इसे कैसे इस्तेमाल करना है।

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके vocal की वेबसाइट पर जाए या गूगल प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड करे। इस एप्प को अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Download 


2. एप्प डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आपको भाषा सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा, आप वो कर ले।

3. उसके बाद अगले पेज में अपने मोबाइल नंबर डालकर आगे बढ़े, आपके नंबर पर एक OTP आएगा, वो ओटीपी डालकर अपने नंबर वेरीफाई करे।

4. उसके बाद आपके सामने बहुत सारी कैटेगरी आ जाएंगी, आपको जिन जिन कैटेगरी के सवाल जवाब करने हो, आप वो कैटेगरीज मार्क करके आगे बढ़े।

बस इसके बाद आप इस एप्प को इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है। चलिये हम आपको बताते है कि रेजिस्ट्रेशन करने के बाद इस एप्प पर सवाल जवाब किसी प्रकार से पूछे जाते है।


Vocal पर सवाल जवाब कैसे करे ?

जब आप इस पर अपना एकाउंट बना लेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

Vocal app kya hai

यंहा आपको इस एप्प के सभी ऑप्शन्स देखने को मिल जाएंगे, चलिये हम आपको इनका संक्षिप्त विवरण दे देते है।

1. पूछे पर क्लिक करके आप आप अपना सवाल पूछ सकते है।

2. फीड पर क्लिक करके आप इस पोर्टल पर पहले से पूछे गए सवालों को देख सकते है, और उनका जवाब देख सकते है। फीड में आपको उसी केटेगरी से सम्बंधित सवाल जवाब दिखाई देंगे, जो आपने रजिस्ट्रेशन करते समय सेलेक्ट की थी, हालांकि आप इसमे सवालों को सर्च भी कर सकते है।

3. लोग इस पर क्लिक करके आप Vocal के एक्सपर्ट्स की प्रोफाइल देख सकते है, उन्हें फॉलो कर सकते है।

4. सुने, इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर भी आप फीड ऑप्शन पर चले जायेंगे।

5. पूछे इस पर क्लिक करके आप अपना सवाल इस एप्प में पूछ सकते है, 

6. जवाब दे इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप इस एप्प पर दूसरे यूज़र्स के सवालों के जवाब दे सकते है, सवालों के सही जवाब देने पर कुछ समय के बाद आप भी इस एप्प पर एक एक्सपर्ट बन सकते है, लोग आपको भी फॉलो करेंगे।


FAQ

क्या Vocal ऐप फ्री है ?

जी हां यह एक फ्री प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल कोई भी इंटरनेट यूजर कर सकता है।

Vocal ऐप का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है ?

Vocal ऐप का इस्तेमाल ऑनलाइन सवाल जवाब करने के लिए किया जाता है।

Vocal ऐप का फायदा क्या है ?

Vocal ऐप का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इस पर जाकर हम अपना कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और हमें हमारे सवाल का जवाब कुछ ही मिनटों में मिल जाता है।

क्या Vocal ऐप सुरक्षित है ? 

जी हां यह बिल्कुल सुरक्षित ऐप है आप निश्चिंत होकर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Quora और Vocal में से ज्यादा बेहतर कौन है ?

Vocal एक भारतीय प्लेटफार्म है जिस पर ज्यादातर सवाल जवाब हिंदी में होते है इसलिए अगर आप सिर्फ हिंदी भाषा अच्छे से समझते है तो आप Vocal ऐप का इस्तेमाल कर सकते है, बाकी Quora काफी बड़ा प्लेटफॉर्म है इस पर आपको ज्यादा लोगों के रिस्पॉन्स मिल सकते है।

ये भी पढ़े...

अंतिम शब्द:-

दोस्तो वोकल के बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है, जंहा आप अपनी मातृभाषा में अपने सवालों के जवाब जान सकते है, इसलिए यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है, आपको एक बार इसे इस्तेमाल करके जरूर देखना चाहिए।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी Vocal app kya hai ? Kis kaam aata hai ? Vocal par question answer kaise kare ? पसन्द आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ