BiP App क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे ? पूरी जानकारी

What is BiP App Full Information in Hindi:- आजकल इंटरनेट पर सैकड़ों कम्युनिकेशन और मेसेजिंग एप्प्स आ गए हैं, जिनकी द्वारा हम अपने दोस्तों व फैमिली मेंबर्स के साथ मोबाइल से ऑनलाइन कम्युनिकेट कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी पॉपुलर एप्स है, जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम, सिग्नल, नमस्ते भारत एप्प आदि। इनमें से एक BiP app भी है, जिसके फीचर्स भी बाकी कम्युनिकेशन मैसेजिंग एप्स के समान ही है, तथा कुछ फीचर्स बाकी एप्प्स से काफी अलग है।

आज इस लेख में हम आपको BiP एप्प के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। जैसे BiP एप्प क्या है ? BiP एप्प के फीचर्स कौन-कौन से है ? BiP ऐप को डाउनलोड कैसे करें ? BiP ऐप का इस्तेमाल कैसे करें ? आदि। तो चलिए शुरू करते हैं।

BiP App क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे ? पूरी जानकारी


BiP App क्या है ? What is BiP App in Hindi

BiP एक एंड्राइड एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल हम अपने दोस्तों के साथ चैट करने, फ़ोटो, वीडियो तथा डॉक्यूमेंट आदि भेजने के लिए कर सकते हैं। साथ ही इसके द्वारा हम HD Voice और Video Call भी कर सकते है। यह एप्प एक तरह से व्हाट्सएप और सिग्नल एप्प की तरह ही है। बस इसका लेआउट थोड़ा सा चेंज है।

इस एक की सबसे खास बात यह है कि इसके फीचर्स को आप कस्टमाइज कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको इस ऐप में कुछ फीचर्स को हटाना हो या ऐड करना हो, तो वह आप कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसमे अपनी लोकल लैंग्वेज को डिफाल्ट लैंग्वेज बना सकते है, इससे जब भी कोई आपको इस एप्प पर किसी दूसरी लैंग्वेज में मैसेज सेंड करेगा, तो वो आटोमेटिक ही आपकी लोकल लैंग्वेज में ट्रांसलेट हो जाएगा।

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4 नवम्बर 2013 को इस्तांबुल की एक कंपनी BiP A.S. के द्वारा रीलीज़ किया गया था। इस एप्प को अब तक 50 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है, प्ले स्टोर पर इस एप्प की रेटिंग 4.6 है, जो कि काफी बेहतरीन है। 

तो अभी आप इस एप्प के बारे में काफी कुछ जान गए है, इसलिए चलिये अभी हम आपको इसके कुछ प्रमुख फीचर्स के बारे में बताते हैं। इन फ़ीचर्स के बारे में जानने के बाद आप यह तय कर सकते हैं कि आपको इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।


BiP App All Features in Hindi

  • यह एकदम सुरक्षित और इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है।
  • इस एप्प को आप मोबाइल व कंप्यूटर दोनों में इस्तेमाल कर सकते है।
  • इससे आप एक साथ 10 लोगों को वीडियो या वौइस् कॉल कर सकते है।
  • इस एप्प से आप HD वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते है।
  • इस एप्प से 106 भाषाओं में चैट की जा सकती है, यानी कि अगर आप हिंदी में किसी को मैसेज भेजते है, और सामने वाला सिर्फ इंग्लिश भाषा जानता हो, तो ऐसे में यह एप्प आपके मैसेज को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर देगा। ठीक इसी प्रकार से यह 106 भाषाओं को सपोर्ट करता है, मैसेज भेजने वाला ने चाहे किसी भी लैंग्वेज में मैसेज भेजा हो, यह एप्प ऑटोमैटिक ही उस मैसेज को पढ़ने वाले कि लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर देगा।
  • इस एप्प के फ़ीचर्स को आप अपनी जरूरत के हिसाब से custmize यानी कि एडिट कर सकते है।
  • इस एप्प में आपको कई प्रकार की थीम्स मिल जाती है जैसे Night, Night Blue, Magenta, Orange, और Dark आदि। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन थीम्स को अप्लाई कर सकते है।
  • इस एप्प से आप फोटोज और वीडियो को full hd में शेयर कर सकते है।
  • ग्रुप बनाकर चैट कर सकते है, साथ ही ग्रुप का टाइमर सेट कर सकते है, जिससे तय समय के बाद वह ग्रुप ऑटोमेटिक ही डिलीट हो जाता है।
  • इस एप्प को आप अपना डिफाल्ट dialer और messaging एप्प भी बना सकते है, जिससे आपकी नार्मल कॉल और मैसेज भी आपको इसी एप्प में दिखाई देगी।
  • एंटरटेनमेंट के लिए आप इस एप्प में गेम्स भी खेल सकते है, इसमे आपको कई मज़ेदार गेम्स मिल जाते है, जिन्हें आप अपने मोबाइल में डाउनलोड किये बिना खेल सकते है।
  • इस एप्प में आप व्हाट्सएप्प की तरह Broadcast List, तथा टेलीग्राम की तरह Channel भी बना सकते है।

तो यह इस एप्प के कुछ प्रमुख फ़ीचर्स है। अगर आपको इस एप्प के फ़ीचर्स पसंद आये हो, और आप इस एप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं ? तो आप ऐसा कर सकते हैं। 


BiP App Download कैसे करे ?

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है और आप इस ऐप को सर्च करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस एप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

Download


BiP App इस्तेमाल कैसे करे ? BiP पर एकाउंट कैसे बनाये ?

1. सबसे पहले इस एप्प को ओपन करे और Get BiP'n पर क्लिक करे।

2. अगले पेज में इस एप्प के नियम और शर्ते स्वीकार करते हुए नीचे Continue बटन पर क्लिक करे।

3. अगले पेज में आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, उन्हें allow करे।

4. फिर ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

5. यंहा अपने मोबाइल नंबर डालकर Get Verification Code बटन पर क्लिक करे।

6. फिर आपके उस नंबर पर एक OTP आएगा, अगले पेज में वो ओटीपी डालकर अपने नंबर वेरीफाई करे।

7. उसके बाद आपसे मीडिया फाइल्स एक्सेस करने की अनुमति मांगी जाएगी, उसे allow करे और उसके बाद अपना नाम और फ़ोटो डालकर Done बटन पर क्लिक करे, नीचे इमेज में देखे।

BiP App क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे ? पूरी जानकारी

8. उसके बाद अगले पेज में फिर से आपसे कुछ अनुमति मांगी जाएगी, उन्हें भी allow करे।

बस अभी आपका BiP एकाउंट बन चुका है और अभी आप इस एप्प को इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप को यह जानकारी BiP App kya hai ? BiP app kaise download kare aur use kaise kare ? BiP app ke features in hindi आदि, पसन्द आयी होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां