Signal App क्या है ? इसे डाउनलोड व इस्तेमाल कैसे करे ?

What is Signal App Full Information in Hindi:-  Signal App बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा फेमस हुई है। आपने भी कहीं ना कहीं इस एप्लीकेशन का नाम जरूर सुना होगा। अगर आपने इसका नाम सुना है ? लेकिन आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं ? तो यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि Signal App क्या है ? यह किस काम आता है ? Signal App Download कैसे करे ? सिग्नल ऐप को कैसे इस्तेमाल करें ? और इस ऐप में कौन कौन से फ़ीचर्स है ? Whatsapp और Signal App में क्या अंतर है ? आदि।

तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। 

signal app kya hota hai ? Ye kis kaam aata hai ? Signal app download kaise kare ?

Whatsapp vs signal, what is difference between whatsapp and signal app, 


Signal App Kya Hai in Hindi ? सिग्नल एप्प क्या है ?

Signal एक एंड्राइड एप्पलीकेशन है, जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन एक दूसरे से कम्युनिकेशन करने के लिए कर सकते है। इस एप्प से आप अपने दोस्तों के साथ चैट कर सकते है, उन्हें फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो तथा अन्य कई प्रकार की files भेज सकते है, साथ ही सिंगल व ग्रुप वॉइस व वीडियो कॉल भी कर सकते है। इस एप्प के और भी कई फ़ीचर्स है, जिनके बारे में हम नीचे डिटेल से बात करेंगे।

Signal एप्प को प्ले स्टोर पर 17 दिसंबर 2020 को लॉन्च किया गया था, और सिर्फ एक महीने में ही इस एप्प को 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने अपने मोबाइल में इसे इनस्टॉल भी कर लिया है। इस एप्प को यूज़ करने वाले लोगो ने प्ले स्टोर पर इसे 5 में से 4.5 star रेटिंग थी, जिससे यह पता चलता है कि लोगो ने इसे काफी पसन्द किया है।

इस एप्प को अभी लॉन्च हुए महीना भर ही हुआ है और इतने कम समय में यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया है। इसे whatsapp का alternat माना जा रहा है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार तो यह व्हाट्सएप से भी काफी बेहतर एप्प माना जा रहा है। 

इसका मुख्य कारण यह भी है कि अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में चेंज किया है और यह ऐलान किया है कि वह अभी यूज़र्स के डाटा का इस्तेमाल करेगा। व्हाट्सएप के इस निर्णय की वजह से बहुत से यूज़र्स व्हाट्सएप से काफी निराश है, और इसीलिए यूज़र्स ने व्हाट्सएप को छोड़कर सिग्नल ऐप को यूज करना शुरू कर दिया है। क्योंकि सिग्नल एप एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है, ठीक उसी प्रकार से जिस प्रकार से पहले व्हाट्सएप हुआ करता था।

End to end encrypted का मतलब होता है कि हम इस एप्प से जो भी मैसेज सेंड करते हैं वह सिर्फ वही व्यक्ति देख सकता है, जिसको हमने वह मैसेज भेजा है। खुद सिग्नल ऐप या इसके फाउंडर्स को भी यह जानकारी नहीं होती है कि हमने किसको क्या मैसेज भेजा है।

चलिए अभी हम आपको सिग्नल ऐप के कुछ मुख्य फीचर्स के बारे में बताते हैं। ताकि आपको इस एप्प के बारे में बेसिक नॉलेज हो जाये। उसके बाद हम आपको बताएंगे कि आप इस एप्लीकेशन को किस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं।


Signal App Features in Hindi

  • इस एप्प का सबसे अच्छा फीचर यही है कि इसमें हमारी चैट end-to-end encrypted होती है, इसलिए किसी भी तीसरे व्यक्ति को यह कभी भी पता नही चलता है कि हम किस से क्या क्या चैट कर रहे है।
  • इस एप्प में हम अपने दोस्तों के साथ चैटिंग करने के अलावा उन्हें फोटो, वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ तथा और भी अन्य कई प्रकार की पाइल्स सेंड कर सकते हैं।
  • इस ऐप की मदद से हम अपने दोस्तों के साथ वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
  • इसमें हम ग्रुप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
  • इस ऐप में हम ग्रुप बनाकर अपने दोस्तों के साथ तथा फैमिली मेंबर्स के साथ ग्रुप चैटिंग भी कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प की मेसेजिंग सर्विस काफी फास्ट है, अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो हुआ ? तब भी आप का मैसेज सामने वाले के पास तुरंत पहुंच जाएगा।
  • इस एप्प में किसी भी प्रकार की एडवरटाइजमेंट या ads आपको देखने को नहीं मिलेंगे। ना ही यह एप्प आपकी लोकेशन आदि को ट्रैक करता है।
  • Signal App में Dark Mode भी अवेलेबल है। इसलिए अगर आप इसकी थीम चेंज करना चाहे, तो आप वो भी कर सकते है।
  • इस ऐप में आप सभी कॉन्टेक्ट्स के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन ट्यून्स सिलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको किसी कांटेक्ट के नोटिफिकेशन ट्यून्स को बंद करना हो ? तो आप यह भी कर सकते हैं।


Whatsapp और Signal में क्या अंतर है ? क्या सिग्नल एप्प व्हाट्सएप्प से बेहतर है ? 

इन दोनों एप्स में से कौन सा बेहतर है ? यह कहना मुश्किल है। क्योंकि इन दोनों एप्स के फीचर्स एक जैसे ही हैं। सिर्फ इनका लेआउट थोड़ा अलग अलग है। सभी की अपनी अपनी पसंद होती है, इसलिए आप इस एप्प को एक बार यूज़ करके देख सकते हैं, और उसके बाद जो एप्लीकेशन आपको इस्तेमाल करने में आसान लगे, आप उसे बेहतर मान सकते हैं।

किन्तु सिगनल ऐप की सबसे खास बात यह है कि यह एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है। इसलिए अगर आपकी प्राइवेसी आपके लिए महत्वपूर्ण है ? तो आपके लिए सिगनल ऐप बेस्ट रहेगा। हालांकि व्हाट्सएप्प में भी end-to-end encrypted सिस्टम है किंतु यह फरवरी 2021 के बाद खत्म होने वाला हैं। इसलिए अगर हम प्राइवेसी के नजरिये से देखे, तो सिग्नल अप्प व्हाट्सएप्प से बेहतर है।


Signal App Download कैसे करे ?

सिगनल ऐप को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। आप अपने एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर या अगर आप आईफोन यूज़ करते है ? तो आप एप्स स्टोर में जाकर इस ऐप को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके भी इस एप्प को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download


Signal App इस्तेमाल कैसे करे ? Signal में एकाउंट कैसे बनाये ?

1. इस एप्प को इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन और Continue बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

2. उसके बाद आपसे Contacts को एक्सेस करने की तथा और भी कुछ अनुमति मांगी जाएगी, आप उन्हें allow करे।

3. फिर अगले पेज में आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर Next बटन पर क्लिक करना है।

4. फिर उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा, अगले पेज में वो ओटीपी डालकर अपने नंबर को वेरीफाई कर ले।

5. फिर ऐसा पेज खुल जायेगा।

Hajari signal account

यंहा आपको अपनी फोटो और नाम डालना है, फिर नीचे Next बटन पर क्लिक करे।

6. फिर ऐसा पेज खुल जायेगा।

यंहा आपको अपने एकाउंट के लिए कोई भी एक 4 अंको का पिन कोड सेट करना है, और Next बटन पर क्लिक करके फिर से वो ही कोड कन्फर्म करना है।

बस अभी इस एप्प में आपका एकाउंट बन चुका है, अभी आप अपने उन सभी दोस्तों के साथ चैट करना शुरू कर सकते है, जो इस एप्प को इस्तेमाल करते है।

Signal एप्प के सभी फ़ीचर्स की जानकारी वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज इस लेख में आपने सीखा कि signal app kya hota hai ? Ye kis kaam aata hai ? Signal app download kaise kare ? सिग्नल ऐप का इस्तेमाल कैसे करें ? Whatsapp aur signal app me se kounsa best hai ? आदि। उम्मीद है कि आपको जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो और आप सिगनल ऐप को यूज करने वाले हैं ? तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी सिग्नल ऐप के सभी फीचर्स के बारे में जान सके और इस एप्लीकेशन को यूज कर सके, ताकि आप उनके साथ सिग्नल एप पर चैट कर सकें।

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां