Monday, 21 January 2019

Google ड्राइव से फ़ोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट कैसे डिलीट करे ?

नमस्कार दोस्तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Google Drive से किसी भी फ़ाइल जैसे फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो, या किसी डॉक्यूमेंट फ़ाइल को डिलीट कैसे करते है ? इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Google drive se kisi bhi file ko delete kaise kare

Google Drive क्या है ? और गूगल ड्राइव पर फ़ोटो और वीडियो कैसे अपलोड करते है ? इसके बारे में हम आपको अपने पिछली पोस्ट में बता चुके है। अगर आप चाहे तो अभी नीचे क्लिक करके वो पोस्ट भी पढ़ सकते है।


तो देखिए दोस्तो ऐसा हम सभी के साथ होता है कि जब हम गूगल ड्राइव पर किसी फ़ोटो या वीडियो को एक बार अपलोड कर देते है तो उसके कुछ टाइम के बाद हम उस फ़ोटो या वीडियो को गूगल ड्राइव से हटाने की कोशिश करते है। इसके पीछे हम सभी के अपने अपने कारण होते है। आपका चाहे जो भी कारण हो। यंहा पर हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप गूगल ड्राइव से किसी भी फ़ोटो, वीडियो या किसी भी प्रकार की फ़ाइल को डिलीट कैसे करते है ।

Google Drive से अपना फ़ोटो और वीडियो को कैसे हटाये ?


1. इसके लिए आपको सबसे पहले नीचे Download बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में गूगल ड्राइव एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है। अगर आपके मोबाइल में पहले से ये अप्प मौजूद है तो आप उसे अपडेट करे। गूगल ड्राइव को अपडेट करने के लिए भी आपको नीचे Download बटन पर क्लिक करना है।

Download


2. डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल में Google Drive एप्लीकेशन खोले।

ध्यान दे:- अगर आपने गूगल ड्राइव में पहले से लॉगिन नही कर रखा होगा तो पहले आपको इसमे लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा, अगर आपसे कहा जाए तो आपको अपनी gmail id और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

Google drive

यंहा पर थोड़ा ध्यान दे। अगर आपने उस मोबाइल में एक से ज्यादा gmail id लॉगिन कर रखी है तो पहले आपको वो gmail account सेलेक्ट करना पड़ेगा जिससे आप फ़ोटो या वीडियो डिलीट करने चाहते है। तो इसके लिए आपको ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा आगे खुल जायेगा।

Google drive me account select kre

यंहा आप अपने सभी account देख पाएंगे। आपको जिसे भी सेलेक्ट करना हो आप कर सकते है। अगर आप उस मोबाइल में सिर्फ एक ही account use करते है तो आपको account सेलेक्ट करने की जरूरत नही है।

इसके बाद गूगल ड्राइव आपके सामने इस तरह से खुल जाएगी।


यंहा पर आप वो सभी फोल्डर देख पाएंगे जो आपने बनाये थे। अगर आपने बिना किसी फोल्डर के ही गूगल ड्राइव में अपनी photos और videos अपलोड किए थे, तो आपको scroll करके नीचे जाना है, वँहा पर आपको अपनी फोटो और video मिल जायेंगे। तो आप उस फ़ोटो या वीडियो को ढूंढ ले जिसे आप डिलीट करना चाहते है।

आपको हर फ़ाइल के नीचे की तरफ़ 3 डॉट्स दिखाई देंगे। आपको जो फ़ाइल डिलीट करनी है, उसके 3 डॉट्स पर क्लिक करे।

उसके बाद इस तरह से आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे।

Google drive se kisi bhi photo videos ko remove kaise kare

यंहा आपको 'Remove' पर क्लिक करना है। remove पर क्लिक करते ही वो फ़ाइल गूगल ड्राइव से डिलीट हो जाएगी।

इसके अलावा अगर आपको वो फ़ाइल डिलीट करने से पहले वापस अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी हो तो आप download बटन अपर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि गूगल ड्राइव से किसी फ़ाइल एक बार डिलीट करने बाद आप 30 दिनों के अंदर अंदर उसे वापस रिकवर भी कर सकते है ? इसके बारे में हमने अलग से एक पोस्ट लिखी है आप चाहे तो वो भी पढ़ सकते है।


ये भी पढ़े...

इस तरीके से आप google drive से किसी भी फ़ोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट को डिलीट कर सकते है। अगर आपको गूगल ड्राइव से किसी फ़ाइल को हटाने में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।


EmoticonEmoticon