Google ड्राइव से फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट कैसे डिलीट करे ?

How to delete files from google drive:- नमस्कार दोस्तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Google Drive से किसी भी फाइल जैसे फोटो, वीडियो, ऑडियो, या किसी डॉक्यूमेंट फाइल को डिलीट कैसे करते है ? इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Google drive se kisi bhi file ko delete kaise kare

Google Drive क्या है ? और गूगल ड्राइव पर फोटो और वीडियो कैसे अपलोड करते है ? इसके बारे में हम आपको अपने पिछली पोस्ट में बता चुके है। अगर आप चाहे तो अभी नीचे क्लिक करके वो पोस्ट भी पढ़ सकते है।


तो देखिए दोस्तो ऐसा हम सभी के साथ होता है कि जब हम गूगल ड्राइव पर किसी फोटो या वीडियो को एक बार अपलोड कर देते है तो उसके कुछ टाइम के बाद हम उस फोटो या वीडियो को गूगल ड्राइव से हटाने की कोशिश करते है। इसके पीछे हम सभी के अपने अपने कारण होते है। आपका चाहे जो भी कारण हो। यहां पर हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप गूगल ड्राइव से किसी भी फोटो, वीडियो या किसी भी प्रकार की फाइल को डिलीट कैसे करते है ।

Google Drive से अपना फोटो और वीडियो को कैसे हटाए ?


1. इसके लिए आपको सबसे पहले नीचे Download बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में गूगल ड्राइव एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है। अगर आपके मोबाइल में पहले से ये ऐप मौजूद है तो आप उसे अपडेट करे। गूगल ड्राइव को अपडेट करने के लिए भी आपको नीचे Download बटन पर क्लिक करना है।

Download


2. डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल में Google Drive एप्लीकेशन खोले।

ध्यान दे:- अगर आपने गूगल ड्राइव में पहले से लॉगिन नही कर रखा होगा तो पहले आपको इसमे लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा, अगर आपसे कहा जाए तो आपको अपनी gmail id और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

Google drive

यहां पर थोड़ा ध्यान दे। अगर आपने उस मोबाइल में एक से ज्यादा gmail id लॉगिन कर रखी है तो पहले आपको वो gmail account सेलेक्ट करना पड़ेगा जिससे आप फोटो या वीडियो डिलीट करने चाहते है। तो इसके लिए आपको ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा आगे खुल जायेगा।

Google drive me account select kre

यहां आप अपने सभी account देख पाएंगे। आपको जिसे भी सेलेक्ट करना हो आप कर सकते है। अगर आप उस मोबाइल में सिर्फ एक ही account use करते है तो आपको account सेलेक्ट करने की जरूरत नही है।

इसके बाद गूगल ड्राइव आपके सामने इस तरह से खुल जाएगी।


यहां पर आप वो सभी फोल्डर देख पाएंगे जो आपने बनाये थे। अगर आपने बिना किसी फोल्डर के ही गूगल ड्राइव में अपनी photos और videos अपलोड किए थे, तो आपको scroll करके नीचे जाना है, वहां पर आपको अपनी फोटो और video मिल जायेंगे। तो आप उस फोटो या वीडियो को ढूंढ ले जिसे आप डिलीट करना चाहते है।

आपको हर फाइल के नीचे की तरफ 3 डॉट्स दिखाई देंगे। आपको जो फाइल डिलीट करनी है, उसके 3 डॉट्स पर क्लिक करे।

उसके बाद इस तरह से आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे।

Google drive se kisi bhi photo videos ko remove kaise kare

यहां आपको 'Remove' पर क्लिक करना है। remove पर क्लिक करते ही वो फाइल गूगल ड्राइव से डिलीट हो जाएगी।

इसके अलावा अगर आपको वो फाइल डिलीट करने से पहले वापस अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी हो तो आप download बटन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि गूगल ड्राइव से किसी फाइल एक बार डिलीट करने बाद आप 30 दिनों के अंदर अंदर उसे वापस रिकवर भी कर सकते है ? इसके बारे में हमने अलग से एक पोस्ट लिखी है आप चाहे तो वो भी पढ़ सकते है।


FAQ Related to Google Drive

गूगल ड्राइव से फोटो कैसे हटाए ?

गूगल ड्राइव से फोटो हटाने के लिए सबसे पहले वह फोटो गूगल ड्राइव में ओपन करें। फिर थ्री डॉट्स पर क्लिक करें। फिर आपको Remove का ऑप्शन मिल जाएगा।

क्या गूगल ड्राइव से फाइल हटाने के बाद वापस ला सकते हैं ?

गूगल ड्राइव से फाइल हटाने के बाद भी उसको वापस लाया जा सकता है। इसके लिए हमें गूगल ड्राइव में मौजूद Trash फोल्डर के अंदर जाना पड़ता है।

गूगल ड्राइव से फाइल हटाने का ऑप्शन कहां मिलता है

जब हम गूगल ड्राइव में किसी फाइल को ओपन करते हैं तो वहां पर 3 डॉट दिखाई देती है। जब हम उन पर क्लिक करते हैं तो Remove का ऑप्शन आता है। इस रिमूव ऑप्शन पर क्लिक करके हम गूगल ड्राइव से किसी भी फाइल को हटा सकते हैं।

क्या हम गूगल ड्राइव से फोल्डर को डिलीट कर सकते हैं ?

जी हां आप गूगल ड्राइव से फोल्डर को भी डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए भी सेम वही प्रोसेस है। फोल्डर के सामने दिख रही 3 डॉट पर क्लिक करके रिमूव ऑप्शन पर क्लिक करें, फोल्डर डिलीट हो जाएगा।

ये भी पढ़े...

इस तरीके से आप google drive से किसी भी फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट को डिलीट कर सकते है। अगर आपको गूगल ड्राइव से किसी फाइल को हटाने में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ