Disney+ Hotstar का मालिक कौन है ? यह किस देश की कंपनी है ?

Who is The Owner of Hotstar in Hindi:- भारत मे OTT प्लेटफार्म अभी काफी पॉपुलर हो चुके है, इसका मुख्य कारण कोरोना वायरस के 2020 का लॉक डाउन रहा, जिसमे सभी लोग अपने अपने घरों में बंद थे। ऐसे हालात में लाखो लोगों ने अपना टाइम पास करने के लिए OTT प्लेटफॉर्म्स को चुना। वर्तमान समय मे भारत मे कई प्रकार के OTT प्लेटफॉर्म्स है जो इस समय बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। Hotstar भी उन्ही में से एक है। 

OTT प्लेटफार्म क्या होता है ? तथा भारत मे 10 सबसे ज्यादा पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म्स के बारे में हम आलरेडी एक आर्टिकल में बता चुके है, अगर आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वो आर्टिकल पढ़ सकते है।

फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि डिज्नी+ हॉटस्टार का मालिक कौन है ? और हॉटस्टार किस देश की कंपनी है ? क्योंकि भारत में हॉटस्टार एक बहुत ही पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म है, जहां पर आपको हॉलीवुड, बॉलीवुड तथा साउथ की मूवीज के साथ-साथ कई प्रकार की वेब सीरीज तथा इस टीवी शो भी देखने को मिल जाते हैं। इसके अलावा आईपीएल का सीधा लाइव प्रसारण भी हॉटस्टार पर ही दिखाया जाता है। साथ ही अन्य कई प्रकार के खेलों के लाइव प्रसारण भी इस प्लेटफार्म पर दिखाए जाते हैं। 

इसलिए भारत में हॉटस्टार काफी पॉपुलर ott प्लेटफार्म है। इसके अलावा अभी हाल ही में हॉटस्टार तथा डिज्नी के बीच में कॉलेब हुआ है, जिसके बाद से डिज्नी के लगभग सारे शो और मूवीज हम हॉटस्टार पर भी देख सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमें हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन प्लान लेना पड़ता है। हॉटस्टार के दो सब्सक्रिप्शन प्लान है, एक VIP प्लान और दूसरा है प्रीमियम प्लान।

हॉटस्टार के सब्सक्रिप्शन प्लान्स के बारे में हम किसी अन्य लेख में बात करेंगे। फिलहाल इस लेख में हम आपको हॉटस्टार का मालिक कौन है ? तथा यह किस देश की कंपनी है ? इसके बारे में बता रहे है, किन्तु उससे पहले आपको हॉटस्टार के बारे में कुछ बेसिक बातें पता होना जरूरी है।


Disney+ Hotstar क्या है ?

हॉटस्टार एक online video streaming platform है। जो 11 February 2015 को लॉन्च हुआ था। इसके बाद 3 April 2020 को Disney के साथ इसका कॉलेब हुआ, इसके बाद से इसको Disney+ Hotstar के नाम से जाना जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार मई 2020 तक हॉटस्टार के 300 million से भी ज्यादा active users है, जिनमे से 28.5 million paid यूज़र्स है। 

इस पर आपको 9 अलग अलग भाषओं के शो और मूवीज देखने को मिल जाती है। हॉटस्टार India, Indonesia, Canada, Singapore, United Kingdom तथा United States में काफी पॉपुलर है।


Disney+ Hotstar का मालिक कौन है ? यह किस देश की कंपनी है ?

डिजनी प्लस हॉटस्टार का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी का नाम 'Novi Digital Entertainment Private Limited' है। जो कि Star India Private Limited का ही एक हिस्सा है। स्टार इंडिया एक भारतीय कंपनी है, जिसका हेड क्वार्टर मुंबई, भारत में है। इसका पूरा एड्रेस 'Star House, Urmi Estate, Lower Parel, Mumbai, India' है।

हॉटस्टार के वर्तमान प्रेसिडेंट Sunil Rayan है। इस प्रकार से हम कह सकते है कि हॉटस्टार एक भारतीय कंपनी है और स्टार इंडिया कंपनी इसका मालिकाना हक रखती है।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना कि डिजनी प्लस हॉटस्टार किस देश की कंपनी है ? हॉटस्टार का मालिक कौन है ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां