Signal App का मालिक कौन है ? यह किस देश का एप्प है ?

Who is The Owner of Signal App:- वर्तमान समय इंटरनेट और सोशल मीडिया का समय है। लोग अपने विचार और भावनाएं सोशल मीडिया के माध्यम से ही व्यक्त करते हैं, और हम भारतीयों की तो सबसे खास बात ही यही है कि जब भी हमारे देश में कुछ गलत होता है, या कोई कार्य सही नहीं हो रहा हो ? तो हम भले ही भौतिक रूप से कुछ करें या ना करें। लेकिन सोशल मीडिया पर उस चीज का विरोध जरूर करते हैं। फिर चाहे वो सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद बॉलीवुुुड में व्ययाप्त निपोटिज़्म का विरोध करना हो, या टिक-टोक तथा व्हाट्सएप्प जैसे एंड्राइड एप्प्स का विरोध करना हो। सभी जोर सौर से करते है।


अभी देश मे व्हाट्सएप्प का विरोध इस लिए हो रहा है क्योंकि अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कुछ अपडेट किया था और policy में यह शामिल किया था की फरवरी 2021 से वह अपने यूज़र्स के डाटा को फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा इनसे जुड़ी हुई बाकी कंपनियों के साथ शेयर करेगा।

तो व्हाट्सएप की इसी पॉलिसी से नाराज होकर व्हाट्सएप के लाखों यूजर्स ने व्हाट्सएप छोड़कर सिग्नल ऐप को यूज करना शुरू कर दिया है। क्योंकि सिग्नल एप्प भी whatsapp की तरह ही एक मेसेजिंग एप्प है। अगर आप नहीं जानते हैं कि सिग्नल एप क्या है ? या इसके फीचर कौन-कौन से हैं ? तो हमने इस पर अलग से एक लेख लिखा है। आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वो लेख भी पढ़ सकते हैं।


फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि सिग्नल ऐप का मालिक कौन है ? और यह किस देश का एप्प है ? क्योंकि हम भारतीयों की यह खास बात है कि जब भी कोई नई चीज मार्केट में आती हैं, तो हम उसके मालिक और उसके ओरिजन कंट्री के बारे में जानने के बड़े इच्छुक होते हैं।

Signal App का मालिक कौन है ? यह किस देश का एप्प है ?

तो अगर सिग्नल एप्प को लेकर भी आपके दिमाग में यही सवाल है, तो उनके जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले हैं। इस लेख में हम आपको डिटेल से बताएंगे कि सिग्नल एप्प का मालिक कौन है ? और सिगनल ऐप कौन से देश की एप्प है।


Signal App का मालिक कौन है ? 

सबसे पहले तो आपका यह जानना जरूरी है कि सिगनल ऐप को जिस कंपनी ने बनाया है वह एक non-profit ऑर्गेनाइजेशन है। यानी यह कंपनी अपने फायदे के लिए काम नहीं करती है, बल्कि यूज़र्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए उन्हें फ्री में सर्विस देती है, साथ ही इससे जो भी कमाई होती है वह सामाजिक कार्यों तथा गरीबों की सहायता करने में लगाई जाती हैं। 

इस ऐप को Signal Foundation व Signal Messenger कंपनी ने मिलकर बनाया है। अगर हम सिग्नल एप्प के मालिक की बात करे तो Moxie Marlinspike जो कि एक बहुत ही फेमस Cryptographer है, उन्होंने Brian Acton के साथ मिलकर 2014 में इस एप्प को बनाया था। 2014 से लेकर अब तक Moxie Marlinspike ही इस एप्प के CEO हैं।


अभी हम आपको Brian Acton के बारे में एक बहुत ही रोचक बात बताने है, जिसे जानकर आपको थोड़ी हैरानी भी हो सकती है। तो बात यह है कि Brian Acton वही व्यक्ति है जिन्होंने Whatsapp एप्लीकेशन बनाने में अहम रोल निभाया था, साथ ही वो काफी लम्बे समय तक व्हाट्सएप्प के CEO भी रहे थे। किन्तु जब फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीद लिया था, तो Brian Acton ने Whatsapp को छोड़ दिया था। 

तो अभी आप यह तो जान गए हैं कि सिग्नल के मालिक कौन है ? इसलिए चलिए अभी हम आपको यह भी बता देते हैं कि सिग्नल एप्प कौनसे से देश का एप्प है ?


Signal App किस देश का है ?

जिस कंपनी ने Signal App बनाया है, उसका नाम सिग्नल फाउंडेशन है, और यह एक अमेरिकन कंपनी है, जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है। यानी कि सिग्नल एप्प एक अमेरिकन एप्लीकेशन है और इसे अमेरिका देश ने बनाया है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा कि Signal app ka malik koun hai ? Signal app kis country ka hai ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी सिग्नल के मालिक और इसकी ओरिजन कंट्री के बारे में जानकारी मिल सके। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां