Cryptography, Encryption, Decryption क्या है ? हिंदी में पूरी जानकारी।

What is Cryptography Full Information in Hindi:- दोस्तो आपने इंटरनेट चलते समय बहुत बार Cryptography, Encryption, Decryption ऐसे शब्द बहुत बार सुने होंगे। लेकिन शायद आप इनके बारे में अधिक नही जानते है, क्योंकि यह शब्द सुनने में ही काफी भारी लगते है, इसलिए बहुत ही कम लोग है, जो इनके बारे में जानते है। अगर आप भी यह नही जानते है कि Cryptography क्या होता है ? Encryption क्या होता है ? Decryption क्या होता है ? तो यह लेख आपके लिए ही है, इस लेख में हम आपको क्रिप्टोग्राफ़ी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है।

Cryptography, Encryption, Decryption क्या है ? हिंदी में पूरी जानकारी।

Cryptographer koun hota hai, cryptography ki pribhasha


Cryptography, Encryption और Decryption यह तीनों आपस मे जुड़े है, हम इन तीनो के बारे में बारी बारी से चर्चा करेंगे, अंत मे आप यह जान जाएंगे कि इनमे आपस मे क्या कनेक्शन है।


क्रिप्टोग्राफ़ी क्या है ? What is Cryptography in Hindi ?

क्रिप्टोग्राफ़ी एक ऐसी विधि है जिसका प्रयोग इंटरनेट पर किसी सन्देश को भेजते समय उसको सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। क्योंकि इंटरनेट एक ऐसी जगह है जंहा कोई भी चीज सुरक्षित नही है, कोई भी व्यक्ति हमारे सूचनाओं को चुरा सकता है, और उसे देख सकता है। किंतु अगर हम क्रिप्टोग्राफ़ी का इस्तेमाल करे ? तो हैकर हमारे डेटा को हैक करने के बाद भी उसे समझ नही सकता है, इसलिए हमारा डेटा हमेशा सुरक्षित रहता है।

चलिये इसको एक उदाहरण से समझते है, जैसे कि मान लीजिए आप A है और आप क्रिप्टोग्राफ़ी का प्रयोग करते हुए B को, जो कि आपका दोस्त है, उसे कोई मैसेज भेजना चाहते है, तो जैसे ही आप अपने डिवाइस में मैसेज टाइप करके सेंड करेंगे तो उस मैसेज को यह क्रिप्टोग्राफ़ी विधि Plain Text से Cipher Text में बदल देगी, यानी उसे एक ऐसे फॉरमेट में बदल देगी, जिसका मतलब समझना किसी भी व्यक्ति के लिए नामुमकिन हो जाएगा। इसलिए अगर उस मैसेज को कोई हैकर ट्रैक भी कर ले ? तो वो उसका अर्थ नहीं समझ सकता है। 

जब वो मैसेज B के पास पंहुचता है, तो वो वापस Cipher Text से Plain Test में बदल जाता है, जिससे B यानी आपका दोस्त उस मैसेज को पढ़ सकता है और उसका मतलब भी समझ सकता है।

इसको आप ऐसे भी समझ सकते है कि क्रिप्टोग्राफ़ी का प्रयोग करते हुए जब हम इन्टरनेट पर कोई मैसेज भेजते है ? तो आपके मैसेज सेंड करते ही क्रिप्टोग्राफ़ी उस मैसेज पर एक लॉक लगा देती है, जिसकी चाबी सिर्फ उसी व्यक्ति के डिवाइस में होती है, जिसको आपने मैसेज भेजा है। इसलिए आपके डिवाइस से मैसेज निकलने के बाद अगर कोई हैकर उस मैसेज को हैक भी कर ले ? तब भी वो उस मैसेज को बिना चाबी के खोल नही सकता है, या उसका मतलब नही समझ सकता है। जिससे आपका मैसेज इंटरनेट पर हमेशा सुरक्षित रहता है। जो व्यक्ति यह विधि जानता है, उसे cryptographer कहते है।


एन्क्रिप्शन क्या है ? What is Encryption in Hindi

एन्क्रिप्शन का मतलब होता है किसी चीज पर लॉक लगाना, या उसे एक ऐसे फॉरमेट में बदलना जिसे हम देख तो सकते है, लेकिन उसका मतलब नही समझ सकते है। जब हम क्रिप्टोग्राफ़ी विधि का प्रयोग करते हुए इंटरनेट पर किसी को कोई मैसेज भेजते है ? तो हमारे डिवाइस से वो मैसेज निकलते ही यह विधि उस मैसेज को encrypt कर देती है, यानी उसे एक ऐसे फॉरमेट में बदल देती है, जिसे कोई भी देख तो सकता है, लेकिन उसका मतलब नही समझ सकता है। बस इसी को एन्क्रिप्शन कहते है।

चलिये इसको एक उदाहरण से समझते है, जैसे कि मान लीजिये की आप अपने दोस्त को एक मैसेज भेजना चाहते है, जो कुछ इस प्रकार है '12345' तो जब आप यह मैसेज अपने दोस्त को सेंड करेंगे ? तो क्रिप्टोग्राफ़ी विधि इस मैसेज को encrypt करके इसे 'ZYXWV' में बदल देगी और जब वो मैसेज आपके दोस्त के डिवाइस में पंहुचेगा, तो वो वापस अपने ओरिजिनल फॉरमेट में आ जायेगा और आपका दोस्त उस मैसेज को समझ सकता है। किंतु अगर रास्ते में कोई व्यक्ति उस मैसेज को देखने की कोशिश करेगा ? तो उसे यही लगेगा कि आपने ZYXWV यही मैसेज भेजा है, इसलिए आपका मैसेज चोरी होने के बाद भी चोर उसका मतलब नही समझ सकता है।

आपने कई बार सुना होगा कि whatsapp के messages end to end encrypted होते है, या सिग्नल एप्प के मैसेज end to end encrypted होते है। तो वँहा इसी encryption की बात हो रही होती है।


डिक्रिप्शन क्या है ? What is Decryption in Hindi ?

Decryption का मतलब होता है किसी चीज का लॉक खोलना, या किसी कोड को डिकोड करना है, या आसान शब्दो मे समझे, तो किसी unreadable मैसेज को ऐसे फॉरमेट में बदलना, जिसे पढ़कर उसका मतलब समझा जा सके। 

जब हम क्रिप्टोग्राफ़ी विधि का प्रयोग करके अपने मैसेज को encrypt करते है, या उसे एक ऐसे फॉरमेट में बदल देते है, जिसका मतलब समझना मुमकिन नही होता है, तो ऐसे में जिसको हमने वो मैसेज भेजा है, उसे भी तो वो मैसेज समझ नही आएगा, इसलिए वो मैसेज उसके डिवाइस में पँहुचने के बाद उसे वापस डिकोड किया जाता है, या उसे cipher text से plain text में बदला जाता है। बस इसी को Decryption कहते है। encryption और decryption दोनों क्रिप्टोग्राफ़ी विधि के ही भाग है।

ये भी पढ़े...


दोस्तो उम्मीद है कि आपको यह जानकारी cryptography kya hoti hai ? Encryption kya hai ? Decryption kya hai ? Encryption aur decryption में क्या अंतर है ? यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो ? तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको जानकारी पसन्द आयी हो ? तो इसे आने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे, ताकि उन्हें भी क्रिप्टोग्राफ़ी के बारे में पूरी डिटेल हिंदी में मिल सके।  

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां

  1. lekin sir aapane yh to nhi btaya ki cryptography vidhi ka pryog apane device me kaise krte hain please reply me

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Cryptography ka paryog application/software manufacturer company krti hai, aap internet par VPN ka use krke safe surfing kar skte hai

      हटाएं