मेटावर्स क्या होता है ? What is Metaverse in Hindi

What is Metaverse Full Information in Hindi:- जब से फेसबुक ने अपना नाम बदलकर Meta किया है तब से इंटरनेट पर हर जगह meta और metaverse शब्द काफी चर्चा में है, आपने भी सोशल मीडिया, यूट्यूब, और इंटरनेट पर metaverse शब्द को बहुत बार देखा होगा। तो ऐसे में आपके मन मे भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर यह metaverse kya hota hai ? मेटावर्स कैसे काम करेगा ? Metaverse से पैसे कैसे कमाए ? मेटावर्स के फायदे और नुकसान क्या है ? तो चलिए जानते हैं Metaverse के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

what is metaverse, metaverse kya hai in hindi, metaverse technology kya hai, metaverse ka matlab kya hota hai, metaverse ka matlab

Metaverse क्या होता है ? What is Metaverse in Hindi

जब से फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदलकर Meta रखा है, तब से Meta और Metaverse शब्द काफी चर्चा में है। मार्क जुकरबर्ग के अनुसार Meta शब्द का मतलब ग्रीक भाषा में Beyond होता है। यानी की 'हद से पार' 'हमारी सोच से परे' मार्क जुकरबर्ग अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मेटावर्स की दुनिया में बदलना चाहते हैं जिसमें वो 1 वर्चुअल वर्ल्ड क्रिएट करेंगे, जहां पर लोग अपना खुद का अवतार बनाकर उस वर्चुअल वर्ल्ड में जो चाहे वो कर सकते हैं।

तो यह जो वर्चुअल वर्ल्ड बनाया जा रहा है इसी को metaverse कहते हैं।  Metaverse शब्द Meta और Universe शब्द को मिलाकर बना है। Meta का मतलब होता है 'हमारी सोच से परे' और universe का मतलब होता है 'संसार' यानी कि अगर हम Metaverse का मतलब हिंदी में समझे तो इसका मतलब होता है 'एक ऐसा संसार जो हमारी सोच से परे हो'

Metaverse कैसे काम करेगा ?

Metaverse क्या है ? इसके बारे में आप मौखिकरूप से तो समझ गए होंगे। लेकिन मेटावर्स कैसे काम करता है ? metaverse में क्या-क्या होता है ? metaverse में हम क्या क्या कर सकते हैं ? इनके बारे में भी आपको पता होना जरूरी है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

दोस्तों metaverse एक वर्चुअल वर्ल्ड होगा, यानी कि एक काल्पनिक दुनिया होगी, जिसमे हम अपने घर पर बैठे बैठे ही वह सब कुछ कर सकते हैं जो हमारे दिमाग में चल रहा हो। वर्चुअल वर्ल्ड एक एनिमेटेड दुनिया होगी जैसे कि वीडियो गेम्स में होती है। जैसे कि Fire Fire, PUBG गेम्स के ग्राफिक्स होते हैं, उससे भी काफी बेहतर ग्राफिक्स वर्चुअल वर्ल्ड में होंगे। जहां पर एक पूरी की पूरी दुनिया होगी। 

इस वर्चुअल वर्ल्ड में जाने के लिए सबसे पहले हमें अपना एक अवतार बनाना पड़ेगा। अवतार यानी कि हमारा शरीर जो वर्चुअल वर्ल्ड में हमारी जगह पर काम करेगा। यह अवतार हमारा ही रूप होगा, एक तरह से हम ऐसे भी बोल सकते हैं कि हमारा अवतार हमारी ही डुप्लीकेट कॉपी होगा, उस अवतार की मदद से हम उस वर्चुअल दुनिया में वह सब कुछ कर सकते हैं जो हमारे दिमाग मे चल रहा हो, हमारी सारी इच्छाएं, हमारी फेंटेसी, सब कर सकते है।

आपको बता दें कि metaverse कोई गेम नहीं है, बल्कि एक वर्चुअल दुनिया है, इसमें आपको जितने भी लोग मिलेंगे वह सभी किसी ना किसी रियल व्यक्ति के अवतार होंगे।

चलिए इसको प्रैक्टिकली समझते है। जैसे कि अभी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हम अनजान लोगों से मिलते हैं, हम उनसे फ्रेंडशिप करते हैं, उनसे चैट करते हैं, ठीक वैसे ही metaverse में हम अपना अवतार बनाकर दूसरे लोगों के अवतार से मिल सकते हैं, उनसे बातचीत कर सकते हैं, उन्हें अपना दोस्त बना सकते हैं। एक तरह से हम वो सभी कार्य कर सकते हैं जो कि हम रियल वर्ल्ड में खुद करते है। रियल वर्ल्ड के सारे कार्य तो हम metaverse में कर ही सकते हैं, इसके अलावा ऐसे कार्य जो की रियल लाइफ में संभव ना हो वह भी हम metaverse की दुनिया में कर सकते हैं।

जैसे कि अभी मान लीजिए आप भारत में रहते हैं और आपको अमेरिका जाना हो, तो अगर हम रियल वर्ल्ड की बात करें तो इसमें आपको काफी फॉर्मेलिटी पूरी करनी पड़ेगी, आपको टाइम भी काफी लगेगा और आपके पैसे भी काफी खर्च होंगे। लेकिन यही कार्य आप metaverse में चुटकियों में कर सकते हैं, आप सिर्फ 5 सेकंड में अमेरिका जा सकते हैं, वहां पर घूम सकते हैं, लोगों से मिल सकते है, जो चाहे वह कर सकते हैं।

अभी आप सोच रहे होंगे कि metaverse काम कैसे करेगा ? हम इस वर्चुअल वर्ल्ड में कैसे जा पाएंगे ? तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि बहुत सारी कंपनियां metaverse कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है, जिनमें फेसबुक भी सामिल है। 

अभी मान लीजिए आप फेसबुक के metaverse world का इस्तेमाल करते हैं, तो अगर फेसबुक पर आपकी आईडी पहले से बनी हुई है तो आपको अलग से इस पर कोई अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब metaverse लांच होगा तो आप अपने फेसबुक अकाउंट से उसमें लॉगइन कर सकते हैं और अपना अवतार बना सकते हैं, साथ ही आपको एक डिवाइस दिया जाएगा जो आपको अपनी आंखों पर पहनना पड़ेगा।

उस डिवाइस की मदद से आप इस वर्चुअल वर्ल्ड को एकदम रियलास्टिक व्यू में देख पाएंगे, आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी वर्चुअल दुनिया में नहीं है बल्कि रियल दुनिया में ही हैं। 

बताया जा रहा है कि बहुत सी कंपनियां ऐसे डिवाइस भी बना रही है जिनको पहनने के बाद जब हम इस वर्चुअल दुनिया में जाएंगे तो हम इस दुनिया को फिजिकली भी फील कर पाएंगे। जैसे कि अगर metaverse दुनिया में हमे कोई टच करेगा तो वह टच हम रियल लाइफ में भी महसूस कर पाएंगे कि किसी ने हमे छुआ है। तो metaverse का यह कांसेप्ट काफी रियलिस्टिक लग रहा है, बाकी यह कॉन्सेप्ट आएगा तब इसके बारे में पता चलेगा।

हम आपको बताना चाहेंगे कि metaverse कॉन्सेप्ट के द्वारा आप पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां बिल्कुल ऐसा संभव है। चलिए जानते हैं की हम metaverse से पैसे कैसे कमा सकते है ?

Metaverse से पैसे कैसे कमाए ?

Metaverse से पैसे कमाने का एक तरीका नहीं है, इसके कई तरीके हैं। जैसे कि अभी metaverse पर काम चल रहा है तो आप ऐसी कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं जो कि metaverse कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। आने वाले समय में metaverse आम लोगों के बीच काफी पॉपुलर होने वाला है, इसलिए जो कंपनियां इस कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है उनके शेयर की कीमत भविष्य में कई गुना होने की संभावना है। 
साथ ही जैसा कि हमने आपको बताया कि metaverse अपने आप में एक अलग दुनिया होगी, तो इस वर्चुअल दुनिया में भी आप जमीन खरीद सकते हैं, घर खरीद सकते हैं, दुकान खरीद सकते हैं, ऐसे वो सभी कार्य कर सकते हैं जो हम रियल दुनिया में करते हैं।

अभी आप सोच रही होंगे कि वर्चुअल दुनिया में कोई भी जमीन, दुकान खरीदने से हमें क्या फायदा होगा ? तो अभी देखिए अगर हम रियल लाइफ की बात करें तो अगर आप किसी शहर में कोई जमीन लेते हैं तो कुछ समय के बाद अगर आप उस जमीन को वापस बेचेंगे, तो यकीनन आपकी उस जमीन की कीमत बढ़ जाएगी और जितने पैसे आपने दिए थे उससे कहीं ज्यादा आपको वापस मिलेंगे। ठीक ऐसा ही metaverse में है। अगर आप metaverse की वर्चुअल दुनिया में किसी अच्छी जगह को खरीद लेते हैं और उसके बाद बेचते हैं तो आपको उस जमीन की अच्छी खासी कीमत मिलेगी।

साथ ही आप चाहे तो metaverse में आपने जो जमीन खरीदी है वहां पर आप अपनी किसी भी प्रकार की दुकान, शोरूम, घर कुछ भी ना सकते हैं। उसके बाद आप रियल लाइफ की कंपनियों के प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट उस वर्चुअल वर्ल्ड में कर सकते हैं। 

जैसे कि मान लीजिए आपने metaverse में जमीन खरीद ली है, तो अभी आप उस जमीन पर कोई दुकान बनवा सकते हैं और उस दुकान के बाहर आप रियल लाइफ की किसी कंपनी का बैनर लगाकर उसका प्रचार कर सकते हैं। इसके बदले में रियल लाइफ की कंपनी आपको रियल में पैसे देगी। तो ऐसे आप metaverse से पैसे भी कमा सकते है।
तो metaverse क्या है ? कैसे काम करेगा ? यह तो आपने जान लिया। चलिए अभी हम इस metaverse के फायदे और नुकसान भी जानते हैं। 

Metaverse के फायदे और नुकसान क्या है ?

> Metaverse का सबसे बड़ा फायदा तो यही है metaverse के आने के बाद हम अपनी एक लाइफ में दो अलग अलग जिंदगी जी सकते हैं। एक अपनी रियल लाइफ और एक metaverse की लाइफ। 
> Metaverse की दुनिया में हम अपनी मर्जी का हर एक कार्य कर सकते हैं, जो की हम रियल वर्ल्ड में नहीं कर पाते है।
> Metaverse के आने के बाद बहुत सारे लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
> Metaverse का निर्माण करने वाली कंपनियों के शेयर खरीद कर या इस वर्चुअल दुनिया में किसी जमीन को खरीद कर आप पैसे भी कमा सकते हैं।
> अगर आप रियल लाइफ में अच्छे नहीं दिखते या आपके शरीर में कुछ भी कमी है तो आप इस वर्चुअल वर्ल्ड में अपने अवतार को काफी हैंडसम और अट्रैक्टिव बना सकते हैं, जिससे वर्चुअल वर्ल्ड में आपकी छवि काफी अट्रैक्टिव होगी।

Metaverse के नुकसान

> जानकारों की मानें तो Metaverse के आने के बाद लोगों को इसकी लत लग सकती है और वह इसी वर्चुअल वर्ल्ड में रहने के आदी हो सकते हैं। जिससे उन्हें रियल लाइफ में बहुत प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
> Metaverse के आने के बाद लोगों का इंटरेस्ट रियल लाइफ में कम और इस वर्चुअल वर्ल्ड में ज्यादा हो सकता है, जिससे हमें सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही है।


FAQ

Metaverse का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

Metaverse का अर्थ हिंदी में होता है 'एक ऐसा संसार जो हमारी सोच से परे हो और जिस तक जाने का रास्ता इंटरनेट से हो।

क्या Metaverse से हमें खतरा है ?

इसको लेकर सभी लोगों की अपनी अपनी राय है। कुछ का कहना है कि इससे हमारा जीवन और भी बेहतर हो सकेगा, तो वहीं कुछ का कहना है कि यह हमारे लिए खतरा साबित हो सकता है।


तो यंहा पर हमने आपको मेटवर्स के बारे में पूरी जानकारी दी है। हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी Metaverse kya hai ? metaverse meaning in hindi, metaverse ke fayde aur nuksan पसन्द आई होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ