Whatsapp मे Security Code क्या होता है ? Encryption किस काम आता है ?

What is Security Code/Encryption in Whatsapp:- क्या आप जानते हैं कि Whatsapp me Security Code क्या होता है ? यह क्यों होता है ? किस काम आता है ? व्हाट्सएप में इसका क्या रोल है ? Whatsapp Security Code Verify कैसे करे ? Whatsapp Security Code Changed Ka Kya Matlab Hota Hai ? आदि। इस लेख में हम आपको Whatsapp के Security Code या दूसरे शब्दों में कहें तो Encryption के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Whatsapp मे Security Code क्या होता है ? किस काम आता है ?


Whatsapp मे Security Code क्या होता है ? Encryption किस काम आता है ? 

सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे कि Whatsapp में Security Code और Encryption एक ही चीज है। पहले यह सेटिंग्स व्हाट्सएप पर सिक्योरिटी कोड के नाम से थी और अभी इसका नाम Encryption कर दिया गया है।

अभी बात करते है की इस फीचर का काम क्या है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे की व्हाट्सएप पर हम जो भी चैट करते हैं वह सारी end to end encrypted होती है। एंड टू एंड इंक्रिप्टेड का मतलब होता है कि व्हाट्सएप पर आप जब भी किसी व्यक्ति को कोई मैसेज, फोटो, वीडियो आदि भेजते हैं, तो वह मैसेज सिर्फ आप और जिस व्यक्ति को आपने भेजा है, सिर्फ वही व्यक्ति देख सकता है। इसके अलावा कोई भी तीसरा व्यक्ति आपके मैसेज नहीं पढ़ सकता, खुद व्हाट्सएप भी आपके मैसेज नहीं पढ़ सकता है। end to end encryption का मतलब यही होता है। 

Whatsapp का एंड टू एंड इंक्रिप्शन सिक्योरिटी क्रिप्टोग्राफी के अंतर्गत कार्य करती है। Cryptography और Encryption क्या है ? इसके बारे में हमने डिटेल से एक आर्टिकल में बताया है, आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। 

तो अभी क्योंकि व्हाट्सएप पर सब कुछ एंड टू एंड इंक्रिप्टेड होता है। यानी कि आप जिस व्यक्ति को मैसेज भेजते हैं, सिर्फ वही व्यक्ति आपके मैसेज पढ़ सकता है। तो इस कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए व्हाट्सएप के हर यूजर के लिए एक क्योरिटी कोड होता है और यह कोड हर यूजर के लिए अलग अलग होता है।

व्हाट्सएप इसी सिक्योरिटी कोड के माध्यम से हर यूजर और उसकी चैट की पहचान करता है। व्हाट्सएप के जितने भी यूजर हैं, उन सभी का अपना एक सिक्योरिटी कोड है, यह सिक्योरिटी कोड 60 अंकों का होता है, साथ ही यह QR Code में भी उपलब्ध होता है। 


Whatsapp Security Code Changed Ka Kya Matlab Hota Hai ?

जब भी हम अपने मोबाइल से व्हाट्सएप को डिलीट करके दोबारा से इंस्टॉल करते हैं, तब हर बार हमारा सिक्योरिटी कोड चेंज हो जाता है। आपने बहुत ही बार व्हाट्सएप पर कुछ चैट्स में यह मैसेज जरूर देखा होगा की 'xyz's security code changed' तो इस मैसेज का मतलब यही होता है कि उस व्यक्ति ने अपने मोबाइल से व्हाट्सएप को डिलीट करके दोबारा से इंस्टॉल किया है। इसलिए उसका सिक्योरिटी कोड चेंज हो गया है। आप अपने व्हाट्सएप के सभी कांटेक्ट का सिक्योरिटी कोड देख सकते हैं। उन सभी का सिक्योरिटी कोड अलग अलग होता है।

तो अभी आप समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप में सिक्योरिटी कोड क्या होता है ? 

चलिए अभी हम जानते है की Whatsapp me verify security code ऑप्शन किस काम आता है ? जब भी हम व्हाट्सएप पर अपने किसी कांटेक्ट को ओपन करते हैं। तो हमारे सामने Encryption का एक ऑप्शन आता है। जब हम उस पर क्लिक करते हैं, तो हमें Verify Security Code का ऑप्शन मिलता है। तो बेसिकली यह ऑप्शन क्यों होता है ? और किस काम आता है ? यह भी आपको पता होना जरूरी है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए अभी हम आपको इसके बारे में बता देते हैं।

Whatsapp में Verify Security Code ऑप्शन सिर्फ यह चेक करने के लिए होता है की हम जिस व्यक्ति से चैट कर रहे हैं, उसकी और आपकी चैट वास्तव में एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है या नहीं ? वैसे तो व्हाट्सएप की सभी चैट एंड टू एंड इंक्रिप्टेड होती है। लेकिन फिर भी अगर आप अपने किसी खास कांटेक्ट की चैट की सिक्योरिटी को लेकर कुछ ज्यादा ही सीरियस है ? तो आप अपने उस खास whatsapp कांटेक्ट के सिक्योरिटी कोड को वेरीफाई करके यह पता लगा सकते हैं कि आप दोनों की चैट एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है या नहीं। यानी कि आपकी चैट कहीं कोई दूसरा व्यक्ति तो नहीं पढ़ रहा है ? यह आप चेक कर सकते हैं।


Whatsapp Security Code Verify कैसे करें ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने उस कांटेक्ट की चैट ओपन करनी है। जिसका सिक्योरिटी कोड आप वेरीफाई करना चाहते हैं।

2. उसके बाद उसकी चैट में सबसे ऊपर उसका नाम होगा, जिस नाम से आपने उसके मोबाइल नंबर अपने फोन में सेव कर रखे हैं, तो आपको उसके नाम पर क्लिक करना है।

3. उसके बाद आपके सामने ऐसे ऑप्शन आएंगे।

यंहा आपको Encryption ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपके उस कांटेक्ट का सिक्योरिटी कोड होगा। आपको इसका स्क्रीनशॉट ले लेना है या ऊपर शेयर बटन पर क्लिक करके आप इस सिक्योरिटी कोड को अपने उसी कांटेक्ट के साथ शेयर करें। तो अभी आपका यह कोड आपके उस कांटेक्ट के पास चला जाएगा। अभी आपको अपने उस कांटेक्ट को बोलना है कि वह भी आपकी चैट को इसी प्रकार से ओपन करें और Encryption में जाकर आपके सिक्योरिटी कोड से उस कोड उस सिक्योरिटी कोड का मिलान करें जो कि अभी आपने उसको भेजा था।

अगर यह दोनों कोड सेम हो, तो इसका मतलब यही है कि आप दोनों की चैट एकदम सुरक्षित है और एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है। आप दोनों के अलावा आपकी चैट को कोई भी नहीं पड़ रहा है। सिक्योरिटी कोड वेरीफाई करने का एक और तरीका है। लेकिन इसके लिए आपके उस कांटेक्ट का मोबाइल भी आपके पास होना जरूरी है। तो अगर आपके पास उसका मोबाइल अभी वर्तमान में है ? तो आपको अपने व्हाट्सएप में उस कांटेक्ट का सिक्योरिटी कोड निकाल लेना है और उसके मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करके आपकी चैट का सिक्योरिटी कोड निकाल लेना है।

तो ऐसा करने पर दोनों फोन का security code कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा।


तो आपको Scan Code बटन पर क्लिक करके एक दूसरे के मोबाइल का कोड स्कैन कर लेना है। आप पहले एक मोबाइल से कोड स्कैन करे फिर दूसरे मोबाइल से कोड स्कैन करे। कोड स्कैन होने के बाद अगर आपके दोनों मोबाइल में Right का सिंबल आ जाए। 

तो इसका मतलब यही है कि आप दोनों की चैट एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है। एकदम सुरक्षित है। आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति आपकी चैट को नहीं पड़ रहा है।


FAQ

Whatsapp में Encryption ऑप्शन किसलिए होता है ?

व्हाट्सएप में encryption ऑप्शन इसलिए होता है ताकि हम चेक कर सके कि हमारी चैट end to end encrypted यानी की सुरक्षित है या नहीं।

Whatsapp Encryption कोड कितने अंको का होता है ?

Whatsapp encryption कोड 60 अंकों का होता है।

Message and calls are end to end encrypted का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

Message and calls are end to end encrypted का मतलब होता है कि whatsapp पर आपके मैसेज और कॉल्स आपके और सामने वाले व्यक्ति के अलावा (जिससे आप चैट कर रहे है) और कोई भी नही देख सकता है। Whatsapp खुद भी आपके कॉल्स और मैसेज नही देख सकता है।

Your Security Code is Changed का मतलब क्या होता है ?

Whatsapp पर हर एक यूजर का एक यूनिक encryption कोड होता है जिसको सिक्योरिटी कोड भी कहते हैं। यह सिक्योरिटी कोड समय-समय पर बदलता रहता है ताकि व्हाट्सएप यूजर्स के अकाउंट्स कोई भी हैक ना कर सके। इसलिए जब भी व्हाट्सएप हमारा सिक्योरिटी कोड चेंज करता है तो उसका मैसेज हमे किसी न किसी की चैट ओपन करने पर दिखाई देता है। 

ये भी पढ़े...

तो अभी आप Whatsapp security code kya hota hai ? Encryption kis kaam aata hai ? Whatsapp security code kaise verify kare ? इसके बारे में अच्छे से जान गए होंगे। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ