Whatsapp Custom Notifications क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is Whatsapp Custom Notifications Full Information in Hindi:-  दोस्तों हम इस वेबसाइट पर आपके साथ व्हाट्सएप से जुड़ी हुई टिप्स और ट्रिक्स शेयर करते रहते हैं। इसलिए इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज एक बार फिर से हम आपके लिए व्हाट्सएप से संबंधित एक और जानकारी आपको बताने वाले हैं। इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप के  Custom Notifications के बारे में बताने वाले है। 

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Whatsapp Custom Notifications क्या होता है ? किस काम आता है ? आप whatsapp custom notification feature का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? इसके अलावा व्हाट्सएप के इस कस्टम नोटिफिकेशन फीचर के बारे में हम आपको A to Z पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

What is Whatsapp Custom Notification Full Information in Hindi


Whatsapp Custom Notifications क्या होता है ?

इसके बारे में जाने से पहले आपको यह पता होना जरूरी है कि नोटिफिकेशन क्या होता है ? तो चलिए पहले हम जानते हैं की नोटिफिकेशन क्या होता है ? तो देखिए दोस्तों हमारे फोन पर जब भी किसी ऐप से संबंधित कोई भी सूचना हमें मैसेज या नोटिफिकेशन के द्वारा प्राप्त होती है, तो उसी को नोटिफिकेशन कहते हैं। यह नोटिफिकेशन हमें तब दिखाई देते हैं जब हम अपने मोबाइल की स्क्रीन को ऊपर से नीचे की तरफ स्लाइड करते हैं।

हमें हमारे मोबाइल में मौजूद सभी ऐप के नोटिफिकेशन आते ही रहते हैं। खासतौर से उस समय जब हम हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन हो।

जब भी हमें हमारे मोबाइल पर किसी भी ऐप का नोटिफिकेशन आता है, तो हमारे मोबाइल में एक ट्यून भी बजती है, जिससे हमें पता चलता है कि हमें नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ है।

बिल्कुल वैसे ही जैसे जब हमें कोई कॉल करता है तो हमारे फोन में ट्यून बजती है, बिल्कुल वैसे ही जब हमें किसी एप्प का नोटिफिकेशन प्राप्त होता है तब भी हमारे फोन में ट्यून बजती है। इसी सूचना की ट्यून को नोटिफिकेशन कहते हैं।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि व्हाट्सएप कस्टम नोटिफिकेशन क्या है ? तो देखिए दोस्तों हमारे मोबाइल में जितने भी एप्प हैं, उनमें से चाहे किसी भी एप्प का नोटिफिकेशन आया हो, हमारे मोबाइल में एक ही प्रकार की ट्यून बजती है। हालांकि कुछ एप्स में हमें ऑप्शन मिल जाता है जिससे हम सिर्फ उस एप्प के लिए दूसरी नोटिफिकेशन ट्यून सेट कर सकते हैं। लेकिन यह फीचर सभी ऐप्स में नहीं मिलता है। व्हाट्सएप में भी आपको यह फीचर मिल जाता है। आप व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन के लिए एक अलग ट्यून सेट कर सकते हैं।

लेकिन whatsapp custom notifications इसी का एक एडवांस फीचर है। इस टीचर की मदद से आप व्हाट्सएप पर अपने सभी कॉन्टेक्ट्स के लिए अलग-अलग ट्यून सेट कर सकते हैं। चलिए इसको उदाहरण से समझते हैं। जैसे की मान लीजिये की आप व्हाट्सएप पर सिर्फ 5 लोगों से सबसे ज्यादा चैट करते हैं। तो आप उन पांचों लोगों के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन ट्यून सेट कर सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि आप सिर्फ नोटिफिकेशन ट्यून सुनकर यह जान सकते हैं कि आपको व्हाट्सएप पर किसने मैसेज किया है।

तो देखा जाए तो यह व्हाट्सएप का एक बहुत ही उपयोगी फीचर है। इसकी मदद से आप अपने फेवरेट व्हाट्सएप कांटेक्ट के लिए कस्टम नोटिफिकेशन यानी अपनी पसंद की नोटिफिकेशन ट्यून सेट कर सकते हैं। जिससे अगर फोन आप से थोड़ा दूर हो और आपको उनमें से कोई मैसेज करें, तो उस मैसेज की ट्यून सुनकर ही आपको पता चल जाए कि आपको व्हाट्सएप पर किसने मैसेज किया है।

इससे से बेनिफिट यह होगा की आप अपने फेवरेट लोगों से तुरंत चैट करना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि फोन दूर होने के बावजूद आपको सिर्फ नोटिफिकेशन का साउंड सुन कर पता चल जाता है कि आपको आपके फेवरेट व्यक्ति ने मैसेज किया है।

ठीक इसी प्रकार से अगर आपको व्हाट्सएप पर किसी को इग्नोर करना हो, तो आप उसके लिए भी एक अलग कस्टम नोटिफिकेशन ट्यून सेट कर सकते हैं। ताकि आपको सिर्फ ट्यून सुनकर यह पता चल जाए कि उस बंदे ने आपको मैसेज किया है। तो उसका मैसेज आने पर आप उसके मैसेज को इग्नोर करते हुए अपना काम जारी रख सकते हैं।

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि whatsapp custom notifications kya hai ? और यह किस काम आता है ? इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप व्हाट्सएप के इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? 

इसके बारे में बताने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें हमने विस्तार से काफी क्लीयरली इस फीचर के बारे में बताया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके यह जानकारी वीडियो में भी देख सकते हैं।


Whatsapp में Custom Notifications का इस्तेमाल कैसे करे ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करना है।

2. उसके बाद उस व्यक्ति की चैट ओपन करें जिसके लिए आप एक कस्टम नोटिफिकेशन ट्यून सेट करना चाहते हैं।

3. चैट ओपन करने के बाद सबसे ऊपर आपको उसका नाम दिखाई देगा, जिस नाम से आपने अपने मोबाइल में उसके मोबाइल नंबर सेव कर रखे हैं, तो आपको ऊपर उसके नाम पर क्लिक करना है।

4. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको Custom Notifications ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

5. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा। 

यहां पर सबसे पहले आपको ऊपर इस use custom notifications के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको नोटिफिकेशन के दो ऑप्शन मिल जाते हैं। पहला ऑप्शन मैसेज नोटिफिकेशन का है और नीचे दूसरा ऑप्शन कॉल नोटिफिकेशन का है। आप चाहे तो इस बंदे की मैसेज नोटिफिकेशन के साथ-साथ उसकी कॉल नोटिफिकेशन की ट्यून भी बाकियों से अलग रख सकते हैं। 

तो इस कांटेक्ट के लिए अलग नोटिफिकेशन ट्यून लगाने के लिए आपको नोटिफिकेशन ट्यून पर क्लिक करके अगले पेज में अपने मनपसंद की ट्यून सिलेक्ट कर लेनी है। बस इसके बाद उस व्यक्ति के लिए आपके व्हाट्सएप में कस्टम नोटिफिकेशन ट्यून सेट हो जाएगी और इसके बाद जब भी वह बंदा आप को व्हाट्सएप पर मैसेज करेगा तो आपके मोबाइल में डिफॉल्ट नोटिफिकेशन ट्यून के बजाय आपके द्वारा सिलेक्ट की गई ट्यून बजेगी। आप एक बार इस सेटिंग को ट्राई करके देखें। आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा।


FAQ

Whatsapp में Custom Notification का मतलब क्या होता है ?

Whatsapp में कस्टम नोटिफिकेशन का मतलब होता है किसी खास नंबर के लिए अलग मैसेज नोटिफिकेशन सेट करना। 

Whatsapp में Use Custom Notification से क्या होता है ?

Whatsapp पर use custom notification से हम किसी खास नंबर या ग्रुप के मैसेज के लिए अलग नोटिफिकेशन ट्यून सेट कर सकते है।

क्या हम व्हाट्सएप कम्युनिटी में कस्टम नोटिफिकेशन लगा सकते है ?

जी हां, हम व्हाट्सएप कम्युनिटी में भी कस्टम नोटिफिकेशन लगा सकते है।

Whatsapp पर किसी एक नंबर के लिए अलग नोटिफिकेशन ट्यून कैसे सेट करे ?

Whatsapp पर आप Custom Notification ऑप्शन की मदद से किसी भी नंबर पर अलग मैसेज नोटिफिकेशन ट्यून सेट कर सकते है।

यर भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी whatsapp custom notifications setting kya hai ? Ye option kis kaam aata hai ? Whatsapp me custom notifications option kyu hota hai aur iska istemal kaise kare ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ