Whatsapp Star Option किस काम आता है ?

What is the use of star option in whatsapp ? Whatsapp Star Option किस काम आता है ? व्हाट्सएप एक काफी लोकप्रिय मैसेजिंग सर्विस है जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन अपने दोस्तो के साथ communication कर सकते हैं और उन्हें मीडिया फाइल भी भेज सकते हैं। भारत में व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। भारत में जब भी कोई नया यूजर अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना स्टार्ट करता है तो इसकी शुरुआत वह व्हाट्सएप और यूट्यूब जैसे apps से ही करता है। 

आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। इसलिए यह लेख आपके लिए भी काफी काम का साबित हो सकता है। क्योंकि इस लेख में हम व्हाट्सएप के एक ऐसे फीचर के बारे में बात करने वाले हैं जो कि वैसे तो बहुत ही काम का और यूज़फुल है। लेकिन बहुत ही कम लोग व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में जानते हैं।

इस लेख में हम व्हाट्सएप के स्टार ऑप्शन के बारे में बात करेंगे। व्हाट्सएप पर जब भी हम चैट में किसी मैसेज को लॉन्ग प्रेस करके मार्क करते हैं, तो ऊपर हमें कुछ ऑप्शंस मिलते हैं। जैसा कि नीचे इमेज में आप देख सकते हैं।

तो यहां पर एक ऑप्शन स्टार का भी होता है। हमे यह ऑप्शन दिखाई तो देता है लेकिन ज्यादातर लोग इस ऑप्शन पर ध्यान ही नहीं देते है। अगर वह इस ऑप्शन पर क्लिक भी करते हैं तो उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर इस ऑप्शन से फर्क क्या पड़ा है, उसने काम किया किया है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। यहां पर हम आपको व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

Whatsapp Star Option किस काम आता है ?


Whatsapp Star Option किस काम आता है ?

दोस्तो Whatsapp हमारे साथ हमारे बहुत सारे कांटेक्ट जुड़े हुए होते हैं, जिनसे हम डेली चैट भी करते हैं। अब बहुत बार ऐसा होता है की हम किसी व्यक्ति से काफी लंबी चौड़ी चैट कर लेते हैं और चैट हिस्ट्री में काफी मैसेज बढ़ जाते हैं। तो ऐसे में अगर हमें वह सारी की सारी चैट डिलीट करनी हो तो हम Clear All Chat History ऑप्शन का इस्तेमाल करके उस बंदे से जितने भी चैट हुई है वह सारी की सारी डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर हमें उस चैट में से कुछ गिनती के मैसेज डिलीट करने हो तो वह हम उन messages को मार्क करके कर सकते हैं। 

लेकिन जब चैट काफी लंबी हो और उसमें से सिर्फ 2, 4 या कुछ गिनती के मैसेज हमारे लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट हो, जिन्हें हम डिलीट नही करना चाहते, लेकिन बाकी की चैट डिलीट करना आप जरूरी समझते हैं ? तो ऐसे में आपके पास एक ही ऑप्शन रहता है। जिसमें आपको उस चैट के सारे मैसेज एक एक करके मार्क करके डिलीट करने पड़ता है। लेकिन ऐसे मैसेज डिलीट करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है। जिससे हमारा कीमती समय बर्बाद होता है।

यूजर्स की इसी समस्या को आसान बनाने के लिए व्हाट्सएप ने यह Star ऑप्शन दिया है। इसकी मदद से जब भी आप किसी चैट में किसी मैसेज को Star Mark कर देते हैं, तो उसके बाद जब भी आप उस बन्दे की सारी चैट हिस्ट्री एक साथ डिलीट करते हैं तो उस चैट के सारे मैसेज डिलीट हो जाएंगे, लेकिन जिन मैसेज को आपने Star मार्क किया था, वह मैसेज आपकी चैट हिस्ट्री में मौजूद रहेंगे, वह डिलीट नहीं होंगे।

इसलिए अगर whatsapp पर आपने किसी बन्दे से बहुत ज्यादा चैट कर रखी है और आप अभी वो सारी चैट हिस्ट्री डिलीट करना चाहते है ? किंतु उस चैट में 2,4 मैसेज ऐसे भी है, जिन्हें आप सुरक्षित रखना चाहे, तो आप आप पहले उन मेसेज को star mark कर सकते है, उसके बाद आप उस बन्दे की सारी चैट हिस्ट्री डिलीट कर सकते है, आपके वो इम्पोर्टेन्ट मैसेज डिलीट नही होंगे।

लेकिन चैट हिस्ट्री एक साथ डिलीट करते समय आपको थोड़ा सा ध्यान भी देना होता है। जब आप Chat History Clear ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होता है।

यहां पर अगर आप Delete Starred Messages के सामने वाले Box पर क्लिक कर देते हैं, तो आपके Star दिए हुए मैसेज भी डिलीट हो जाएंगे। लेकिन अगर आप इस बॉक्स में क्लिक नहीं करते हैं, तो आपके स्टार दिए हुए मैसेज डिलीट नहीं होंगे, बाकी सारे मैसेज एक साथ डिलीट हो जाएंगे।


Whatsapp Message को Star Mark कैसे करे ?

Whatsapp पर किसी भी मैसेज को Star mark करने के लिए उस मैसेज को लांग प्रेस करके उसे मार्क करे, उसके बाद ऊपर की तरफ आपको एक Star का आइकॉन दिखेगा, उस पर क्लिक कर दे। वो मैसेज star mark हो जाएगा।


Message Star Mark हुआ या नही कैसे पता करे ?

मैसेज को स्टार मार्क करने के बाद अगर आपको चेक करना हो कि वह मैसेज starred हुआ या नही, तो इसके लिए आपको उस मैसेज के नीचे की तरफ देखना है, आपको एक स्टार दिखाई देगा। नीचे इमेज में देखे।


Whatsapp Starred Mark Message को कैसे हटाये ?

Whatsapp पर किसी भी मैसेज को starred करने के बाद फिर से उसे हटाने के लिए आपको उस मैसेज को लांग प्रेस करके रखना है, आपको ऊपर की तरफ Star का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।

इसके अलावा चाहे तो आप उस मैसेज को मार्क करके डिलीट भी कर सकते है। क्योंकि starred message भी अकेले डिलीट करने पर डिलीट हो जाता है।

ये भी पढ़े...

तो बस यही Whatsapp Ke Star Option का काम था, जो कि हमने आपको बताया। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी व्हाट्सएप का स्टार ऑप्शन किस काम आता है ? पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर व्हाट्सएप के किसी फीचर या किसी ऑप्शन को लेकर आपके मन मे कुछ उलझन हो या आपको पता नहीं हो, तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके लिए उस पर भी एक आर्टिकल अलग से लिख देंगे।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां