Whatsapp मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं आ रहा है क्या करे ?

Whatsapp message notification not coming problem:- आज एक दोस्त ने मुझसे कहा कि भाई पता नहीं मेरे व्हाट्सएप में क्या प्रॉब्लम हो गई है जब भी व्हाट्सएप पर कोई मैसेज करता है तो उसका नोटिफिकेशन मेरे फोन पर नहीं आता है, जब मैं व्हाट्सएप ओपन करके देखता हूं तभी मुझे पता चलता है कि किस-किस ने व्हाट्सएप पर मैसेज भेजा है। तो आखिर यह प्रॉब्लम क्यों आ रही है ? व्हाट्सएप मैसेज के नोटिफिकेशन क्यों नहीं आ रहे है ? अगर व्हाट्सएप में यह प्रॉब्लम आए रही है तो इसको कैसे ठीक करते हैं ? 

अगर आपके व्हाट्सएप में भी ऐसी ही समस्या आ रही है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इस लेख को अंत तक पढ़े, फिर आप सिर्फ 2 मिनट में अपनी समस्या को सॉल्व कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले चलिए हम जानते हैं कि आखिर यह प्रॉब्लम आती क्यों है।

Whatsapp मैसेज के नोटिफिकेशन क्यों नहीं आ रहे है ?


Whatsapp मैसेज के नोटिफिकेशन क्यों नहीं आ रहे है ?

व्हाट्सएप मैसेज के नोटिफिकेशन नहीं आने का एक ही कारण हो सकता है, अगर हमसे गलती से व्हाट्सएप नोटिफिकेशन बंद हो जाए या व्हाट्सएप नोटिफिकेशन सेटिंग में कुछ छेड़छाड़ हो जाए तो ये प्रॉब्लम आ सकती है। चलिए आपको बताते है की आप व्हाट्सएप नोटिफिकेशन सेटिंग फिर से पहले जैसी कैसे कर सकते है।


Whatsapp मैसेज नोटिफिकेशन नहीं आ रहा है क्या करे ?

यहां पर हम आपको दो अलग-अलग काम बता रहे हैं यह दोनों आपको करने होंगे। 

> इसके लिए आपको मोबाइल में मौजूद Whatsapp ऐप के आइकन को कुछ देर के लिए टैप करके रखना है। उसके बाद आपको App Info या i आइकॉन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Notifications ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> अगले पेज में All Whatsapp Notification को ऑन कर दें।

अभी आपका एक काम पूरा हो चुका है। अगर इस कारण की वजह से आपके व्हाट्सएप नोटिफिकेशन बंद हुए होंगे तो अभी आपके पास व्हाट्सएप मैसेज के नोटिफिकेशन आना चालू हो जाएंगे। इसके अलावा कई बार व्हाट्सएप नोटिफिकेशन सेटिंग में भी कुछ छेड़छाड़ हो जाती है जिसकी वजह से यह प्रॉब्लम आती है। 

> Whatsapp में नोटिफिकेशन सेटिंग को रिसेट करने के लिए आपको अपने मोबाइल में Whatsapp ओपन करना है।

> उसके बाद 3 डॉट पर क्लिक करके Settings में जाना है।

> फिर Notifications ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद थ्री डॉट्स पर क्लिक करके Reset Notification Settings पर क्लिक कर दें। 

> अभी नोटिफिकेशन सेटिंग रिसेट हो चुकी है। अभी जब भी व्हाट्सएप पर कोई मैसेज आएगा तो उसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाएगा।


FAQ

Whatsapp मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं आने का कारण क्या है ?

कई बार जब हम से गलती से व्हाट्सएप नोटिफिकेशन सेटिंग बंद हो जाती है या उसमे कुछ छेड़छाड़ हो जाती है तो उसकी वजह से व्हाट्सएप मैसेज के नोटिफिकेशन नहीं आते है।

Whatsapp में मैसेज नोटिफिकेशन को कैसे चालू करे ?

आप Whatsapp Settings> Notifications> Reset Notifications Settings पर क्लिक करके व्हाट्सएप में मैसेज नोटिफिकेशन फिर से चालू कर सकते है।

Whatsapp पर सिर्फ एक व्यक्ति के मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं आता है ?

ऐसा तब होता है जब आप उस व्यक्ति के नंबर में कस्टम नोटिफिकेशन चालू कर देते हैं और उसकी मैसेज की नोटिफिकेशन बंद कर देते हैं। कस्टम नोटिफिकेशन पर हमने एक आर्टिकल लिखा है जो कि आप पढ़ सकते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी whatsapp message ke notification nahi aa rahe kya kare पसंद आई होगी। अगर इतने करने के बाद भी आपकी यह प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होती है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपको कोई और तरीका बता देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ