Whatsapp Show Content in Notification Setting क्या है ? किस काम आती है ?

What is Show Content in Notification Settings Full Information in Hindi:- नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। इस लेख में हम व्हाट्सएप की एक सेटिंग के बारे में जानेंगे, जिसका नाम 'Show Content in Notification' है। इस लेख में हम जानेंगे कि व्हाट्सएप की यह Show Content in Notification Setting किस काम आती है ? इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? और आपके लिए यह उपयोगी कैसे साबित हो सकती है ? तो चलिए जानते हैं।

Whatsapp notification se content hide kaise kare, whatsapp notification me message hide kaise kare, notification me whatsapp message hide krne ka trika

Whatsapp Show Content in Notification Setting क्या है ? किस काम आती है ?


Show Content in Notification Setting क्या है ? किस काम आती है ?

Whatsapp पर जब भी हमें कोई मैसेज भेजता है तो व्हाट्सएप हमें एक नोटिफिकेशन भेजता है। उस नोटिफिकेशन में यह दिखाई देता है कि आपको व्हाट्सएप पर मैसेज किसने भेजा है ? और उस मैसेज में क्या लिखा है ? अगर आपने व्हाट्सएप की 'Use high priority notification' सेटिंग को ऑन कर रखा होगा तो व्हाट्सएप का वह नोटिफिकेशन सीधा आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर show हो जाएगा। जिसमें साफ साफ दिखाई देगा कि वह मैसेज किसने भेजा है और उस मैसेज में क्या लिखा है।

अगर आप व्हाट्सएप की Use high priority notification सेटिंग के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं ? तो यह लेख पढ़ें।

तो व्हाट्सएप की इस show content in notification सेटिंग का बस यही काम है। अगर आप अपने व्हाट्सएप में इस सेटिंग को बंद कर देते हैं, तो उसके बाद जब भी व्हाट्सएप पर आपको कोई मैसेज भेजेगा, तो आपके मोबाइल में व्हाट्सएप का नोटिफिकेशन तो आएगा, लेकिन उस नोटिफिकेशन में कहीं पर भी दिखाई नहीं देगा कि आप को व्हाट्सएप पर मैसेज किसने भेजा है या उस मैसेज में क्या लिखा है। अगर आपको चेक करना हो, तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप को ओपन करके देखना होगा।

व्हाट्सएप की यह सेटिंग हमारे लिए उस समय बहुत ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है, जब हम किसी पब्लिक प्लेस में हो। हमारे आस पास कोई बैठा हो और वह हमारे मोबाइल की तरफ झांक रहा हो, तो उस वक्त अगर हमारे व्हाट्सएप में यह सेटिंग बंद हो, तो यह हमारे लिए काफी अच्छा रहता है। क्योंकि व्हाट्सएप पर हमें हर प्रकार के मैसेज प्राप्त होते हैं। तो अगर हमारे पास कोई बैठा हो और उसी वक्त व्हाट्सएप पर हमें कोई ऐसा मैसेज भेज दे और वह स्क्रीन पर शो हो जाए, तो हमारे पास बैठा व्यक्ति भी उस मैसेज को पढ़ सकता है और हमें शर्मिंदगी का सामना पड़ सकता है।

इसलिए जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हो या आपके पास कोई बैठा हो, तब व्हाट्सएप कि यह सेटिंग आपके काफी काम आ सकती है।  

अभी आप सोच रहे होंगे कि अगर हमने अपने व्हाट्सएप में इस सेटिंग को ऑन कर दिया, तो उसके बाद जब भी हमें व्हाट्सएप पर कोई मैसेज भेजेगा, तो हमें बिना व्हाट्सएप ओपन किये यह कभी पता नहीं चलेगा कि व्हाट्सएप पर हमें किसने मैसेज किया है ? अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि व्हाट्सएप में एक सेटिंग और है, जिसका इस्तेमाल करके आप सिर्फ व्हाट्सएप की नोटिफिकेशन ट्यून सुनकर यह जान सकते हैं कि आपको व्हाट्सएप पर किसने मैसेज भेजा है। 

जी हां, व्हाट्सएप की सेटिंग का नाम Custom Notification है। व्हाट्सएप की सेटिंग को कैसे इस्तेमाल करते हैं ? इस पर हमने ऑलरेडी एक आर्टिकल लिखा है। आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

अगर आप व्हाट्सएप में इस सेटिंग को भी ऑन कर लेते हैं, तो आपको सिर्फ व्हाट्सएप की नोटिफिकेशन ट्यून सुनकर पता चल जाएगा कि आपको व्हाट्सएप पर किसी ने मैसेज भेजा है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे होगा ? तो आपको कस्टम नोटिफिकेशन सेटिंग वाला आर्टिकल पढ़ना होगा।


Whatsapp Show Content in Notification Setting का इस्तेमाल कैसे करे ?

तो चलिए अभी हम यह जान लेते हैं कि व्हाट्सएप में इस show content in notification सेटिंग का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? 

:- इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करना है।

:- उसके बाद ऊपर दिख रही 3 Dots पर क्लिक करके Settings ऑप्शन में जाएं।

:- फिर Accounts पर क्लिक करें।

:- फिर Privacy ऑप्शन को चुने। 

:- उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

:- यहां पर आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।

:- फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

:- यहां पर सबसे पहले Unlock with fingerprint को ऑन करके whatsapp में फिंगरप्रिंट लॉक चालू करना है। यदि आप इसको ऑन करेंगे तो आपको मोबाइल के सेंसर पर फिंगर लगाने के लिए कहा जाएगा। तो आपको अपने मोबाइल के सेंसर पर अपना फिंगर लगाना है।

उसके बाद नीचे आपके सामने यह सेटिंग शो हो जाएगी। अगर आप इस सेटिंग को ऑन रखते हैं, तो जब भी व्हाट्सएप का नोटिफिकेशन आएगा, तो इसमे यह दिखाई देगा कि मैसेज किसने भेजा है और मैसेज में क्या लिखा है। और अगर आप इस सेटिंग को बंद कर देते हैं, तो व्हाट्सएप नोटिफिकेशन में यह दिखाई नहीं देगा कि व्हाट्सएप पर आपको किसने मैसेज भेजा है और उस मैसेज में क्या लिखा है।


FAQ

Whatsapp नोटिफिकेशन में मैसेज ना दिखे ऐसी सेटिंग कैसे करे ?

Whatsapp प्राइवेसी सेटिंग में Show Content in Notification नाम से एक सेटिंग होती है जिसको बंद करके हम नोटिफिकेशन में मैसेज ना दिखे ऐसी सेटिंग कर सकते है।

जब फोन लॉक हो तब व्हाट्सएप नोटिफिकेशन में मैसेज नही दिखना चाहिए

Whatsapp प्राइवेसी सेटिंग में इसके लिए अलग से एक ऑप्शन है जिसके बारे में इस आर्टिकल में डिटेल से बताया गया है।

Whatsapp में Show Content in Notification ऑप्शन किसलिए होता है ?

Whatsapp में यह ऑप्शन व्हाट्सएप नोटिफिकेशन में से मैसेज को hide या unhide करने के लिए होता है।

ये भी पढ़े...

तो बस यही है whatsapp की show content in notification setting जोकि आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ