Whatsapp Broadcast क्या है ? किस काम आता है ?

What is Whatsapp New Broadcast Full Information in Hindi:- क्या आप जानते है कि whatsapp में broadcast फीचर किस लिए होता है ? या whatsapp broadcast क्या होता है ? किस काम आता है ? Whatsapp new broadcast लिस्ट कैसे बनाये ? आदि। इस लेख में हम आपको whatsapp broadcast option के बारे में कम्पलीट जानकारी हिंदी में बताने वाले है, इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़े।

whatsapp में broadcast फीचर किस लिए होता है ? या whatsapp broadcast क्या होता है ? किस काम आता है ? Whatsapp new broadcast लिस्ट कैसे बनाये ?


Whatsapp Broadcast क्या है ? किस काम आता है ?

Whatsapp ऑनलाइन कम्युनिकेशन करने के लिए एक सोशल प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से कोई भी मोबाइल यूजर अपने मोबाइल में whatsapp डाउनलोड करके किसी भी दूसरे whatsapp यूजर से कम्युनिकेशन कर सकता है। 

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कम्युनिकेशन 3 प्रकार से किया जा सकता है। whatsapp में हम इन तीनो तरीकों से कम्युनिकेशन कर सकते है। चलिए हम कम्युनिकेशन करने के इन तीनो तरीकों के बारे में आपको बताते है, ताकि आपको व्हाट्सएप्प के इस ऑप्शन के बारे मे समझना भी आसान हो जाये।


Three Types Of Communication Method:-

1. One to One:- जब एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को मैसेज भेजता है, और उसे सिर्फ वो ही एक व्यक्ति देख कर वापस उसका रिप्लाई करता है तो इसको one to one कम्युनिकेशन कहते है, इसमे दोनों तरफ सिर्फ एक एक ही व्यक्ति होते है जो कि आपस मे बात करते है। व्हाट्सएप्प पर हम जो अलग अलग व्यक्तियों से उनके व्हाट्सएप्प नंबर पर मैसेज करके चैट करते है, वो इसी में आती है।

2. Many to Many:- Whatsapp Group इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इसमे लोगों का एक ग्रुप होता है, जिसमे अगर कोई भी मैसेज करता है तो वो सभी को दिखाई देता है, और सभी लोगों में से कोई भी उसका रिप्लाई कर सकता है, जब ग्रुप में से कोई भी व्यक्ति रिप्लाई करता है, तो वो भी सभी के पास जाता है, यानी कि सभी लोग उसका रिप्लाई देख सकता है और चाहे तो वो भी रिप्लाई कर सकते है।

जैसे कि मान लीजिये की एक ग्रुप है जिसमे 100 लोग है, अभी अगर इनमे से कोई भी व्यक्ति ग्रुप में मैसेज करेगा, तो वो मैसेज सभी लोगों के पास जाएगा, सभी को पता रहेगा कि आपने क्या मैसेज किया है, इसके अलावा आपके उस मैसेज का रिप्लाई भी उनमें से कोई व्यक्ति दे सकता है, और जो भी व्यक्ति उसका रिप्लाई करेगा, वो भी ग्रुप के सभी लोगों के पास जाएगा, सबको पता रहेगा कि उसने क्या मैसेज किया है।

3. One to Many:- Whatsapp Broadcast इस मेथड पर काम करता है, इसमे सिर्फ एक व्यक्ति बहुत सारे लोगों के साथ कम्युनिकेशन करता है, यह भी एक प्रकार का ग्रुप ही होता है, इसमे आप ज्यादा से ज्यादा 256 लोगों को जोड़ सकते है, किंतु इसमे थोड़ा सा अंतर भी होता है।

अंतर यह होता है कि whatsapp ग्रुप में जब हम कोई मैसेज भेजते है तो वो सिर्फ उस ग्रुप में ही जाता है, ग्रुप के सभी मेंबर्स उस मैसेज को देख सकते है। अगर ग्रुप में कोई रिप्लाई भी करता है तो वो भी उस ग्रुप में ही आता है और ग्रुप के सभी सदस्यों के पास वो मैसेज चला जाता है, इसके अलावा ग्रुप का कोई भी सदस्य यह देख सकता है कि ग्रुप में कौन कौन है, जैसे कि अगर ग्रुप में 100 सदस्य है, तो सभी ग्रुप के बाकी सदस्यों को भी देख सकते है, उनके मोबाइल नंबर देख सकते है।

किंतु whatsapp broadcast इससे थोड़ा अलग है, जब आप एक ब्रॉडकास्ट ग्रुप बनाते है और उसमें कोई भी मैसेज भेजते है, तो वो मैसेज ब्रॉडकास्ट ग्रुप के सभी सदस्यों के पास individually उनके पर्सनल नंबर पर जाता है। और जब वो उस मैसेज का रिप्लाई करते है, तो वो भी आपको उनकी पर्सनल चैट में ही प्राप्त होता है। 

अगर इसको हम उदाहरण से समझे तो जैसे की मान लीजिए की आप एक ब्रॉडकास्ट ग्रुप बनाते हैं, जिसमें आप 100 लोगों को ऐड करते हैं। तो अभी आपको बस एक बार उस ब्रॉडकास्ट ग्रुप में मैसेज भेजना है, वह मैसेज उन सभी 100 सदस्यों के पास उनके पर्सनल चैट में सेंड हो जाएगा। ब्रॉडकास्ट ग्रुप के सभी सदस्यों को ऐसा ही लगेगा कि आपने पर्सनली उन्हें मैसेज भेजा है इसलिए वो जो भी रिप्लाई करेंगे वह भी आपको उनकी पर्सनल चैट में ही प्राप्त होगा।

इसके अलावा ब्रॉडकास्ट ग्रुप के किसी भी मेंबर को यह कभी भी पता नहीं चलता है कि आपने उनको ब्रॉडकास्ट ग्रुप के द्वारा मैसेज भेजा है। उनको यही लगेगा कि आपने पर्सनली उन्हें मैसेज भेजा है। तो अभी आप समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप में ब्रॉडकास्ट क्या होता है ? इसलिए अभी हम आपको बताते हैं कि whatsapp me new broadcast kaise bnaye ?


Whatsapp में New Broadcast कैसे बनाये ?

1. सबसे पहले Whatsapp ओपन करे।

2. उसके बाद ऊपर 3 बिंदु पर क्लिक करके New Broadcast ऑप्शन सेलेक्ट करे।

3. फिर आपके सामने आपके सभी whatsapp contacts आ जाएंगे, आपको जिस जिस को ब्रॉडकास्ट लिस्ट में ऐड करना हो उन्हें सेलेक्ट करके नीचे राइट बटन पर क्लिक करे।

4. बस इसके बाद आपका ब्रॉडकास्ट ग्रुप बन जायेगा और वो आपको बाकी व्हाट्सएप्प चैट्स के साथ दिखाई देगा।

अगर आप चाहे तो इसके बाद भी ब्रॉडकास्ट ग्रुप को एडिट कर सकते है, ब्रॉडकास्ट ग्रुप का नाम, फ़ोटो, सदस्यों को एडिट कर सकते है, बिल्कुल वैसे ही जैसे हम व्हाट्सएप्प ग्रुप को कर सकते है।

Whatsapp broadcast के बारे में एक बात और है जो आपको पता होनी चाहिए, वो यह कि whatsapp ब्रॉडकास्ट ग्रुप में भेजे गए मैसेज सिर्फ उन्हीं लोगो को प्राप्त होंगे जिनके फ़ोन में आपके मोबाइल नंबर सेव होंगे, अगर आपके ब्रॉडकास्ट ग्रुप में कुछ ऐसे मेंबर भी हुए जिनके फ़ोन में आपके मोबाइल नंबर सेव नही है, तो जब आप ब्रॉडकास्ट ग्रुप में मैसेज भेजेंगे वो उनके पास आपका मैसेज नही जाएगा।


FAQ

Whatsapp में New Broadcast ऑप्शन दिखाई नही दे रहा है क्या करे ?

पहले जब हम व्हाट्सएप पर Contacts बटन पर क्लिक करते थे तो हमें New Broadcast का ऑप्शन मिलता था लेकिन अभी वहां पर यह ऑप्शन दिखाई नहीं देता है। अभी अगर आपको इस ऑप्शन तक जाना है तो आपको व्हाट्सएप ओपन करने के बाद 3 डॉट पर क्लिक करना है फिर आपको यह ऑप्शन मिल जाएगा।

क्या व्हाट्सएप से ब्रॉडकास्ट को हटा दिया गया है ?

जी नहीं व्हाट्सएप पर ब्रॉडकास्ट फीचर अभी भी मौजूद है। जब आप व्हाट्सएप के होम पेज पर 3 डॉट्स पर क्लिक करते हैं तो आपको यह ऑप्शन मिल जाएगा। 

व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट में ज्यादा से ज्यादा कितने लोगों को ऐड कर सकते हैं ?

एक व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट लिस्ट में हम ज्यादा से ज्यादा 256 लोगों को ऐड कर सकते हैं।

Whatsapp Broadcast का मतलब क्या होता है ?

Whatsapp Broadcast का मतलब होता है प्रसारण सूची, यानी कि ऐसे लोगों की लिस्ट जिनको आप एक बार में एक साथ सभी को सूचना भेज सकते है।

जिनके फोन में हमारे नंबर सेव नहीं है क्या हम उन्हें भी ब्रॉडकास्ट मैसेज भेज सकते हैं ?

जी नहीं ब्रॉडकास्ट मैसेज आप सिर्फ उन्हीं को भेज सकते हैं जिनके मोबाइल में आपके नंबर सेव हो।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो इस लेख में आपने सीखा की whatsapp new broadcast kya hota hai ? Whatsapp new broadcast kis kaam aata hai ? Whatsapp new broadcast kaise bnaye ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसन्द आई होगी, अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ