किसी एक व्यक्ति से अपनी Whatsapp Dp और Last Seen कैसे छुपाए ?

How to Hide Whatsapp Dp From A Specific Person:- भारत में इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से ऑनलाइन कम्युनिकेशन करने के लिए व्हाट्सएप पहला और सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है। भारत के लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स के मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन आराम से मिल जाती है। इसीलिए व्हाट्सएप के ज्यादातर यूजर्स भारत के रहने वाले है। खैर इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप की एक छोटी सी ट्रिक बताने वाले हैं। जिसके द्वारा आप किसी एक व्यक्ति से अपनी व्हाट्सएप डीपी छुपा सकते हैं।

जी हां, आपने सही सुना। आप अपनी व्हाट्सएप डीपी को जिन जिन लोगों से छिपा ना चाहे, उन लोगों से छिपा सकते हैं, और जिन लोगों को अपनी व्हाट्सएप डीपी दिखाना चाहे, आप उन्हें दिखा सकते हैं। इसके लिए हम यहां आपको 2 तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप ऐसा कर सकते है। तो चलिए हम आपको बारी बारी से वो दोनो तरीके बताते है।

Hide whatsapp dp from some contacts, how to hide whatsapp last seen from specific person,  

किसी एक व्यक्ति से अपनी Whatsapp Dp और Last Seen कैसे छुपाए ?

Whatsapp की टॉप 50 सीक्रेट टिप्स और ट्रिक्स, हमने ऑलरेडी एक आर्टिकल में बताए हैं। अगर आप अभी वो लेख पढ़ना चाहे तो पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हम आपको किसी एक मोबाइल नंबर से अपनी व्हाट्सएप डीपी कैसे छिपाये ? यह बताने वाले हैं। इस तरीके से आप ना सिर्फ किसी एक मोबाइल नंबर से बल्कि जितने लोगों से चाहे उतने लोगों से अपनी whatsapp dp hide कर सकते हैं। ठीक उसी प्रकार से जिस प्रकार से हम व्हाट्सएप पर अपना स्टेटस हाईड सकते हैं।

अगर आप व्हाट्सएप पर अक्सर स्टेटस लगाते हैं, और आपने whatsapp status settings को चेक किया है, तो आपको पता होगा कि व्हाट्सएप में हमें यह ऑप्शन मिलता है, जिसकी मदद से हम अपने व्हाट्सएप स्टेटस को जिन जिन लोगों से छुपाना चाहे उन लोगों से छुपा सकते हैं। ठीक वैसे ही अभी हम अपनी Whatsapp Dp और Last Seen को भी सिर्फ कुछ लोगों से छुपा सकते है।

तो जैसा कि हमने आपको अभी ऊपर बताया। यहां पर हम आपको 2 तरीके बताने वाले हैं जिनका का इस्तेमाल करके आप ऐसा कर सकते हैं। 


किसी एक व्यक्ति से अपनी Whatsapp Dp कैसे छुपाए ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि आप इस तरीके से ना सिर्फ अपनी whatsapp dp कुछ लोगो से छिपा सकते है, बल्कि अपनी last seen भी हाईड कर सकते है, आगे हम आपको बताएंगे कि आप dp और लास्ट सीन दोनों कैसे हाईड कर सकते है।

यह सब करने के लिए आपको दो स्टेप्स पूरे करने होंगे, नीचे हम आपको दोनों स्टेप्स बताने वाले है। तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ना है और उसके बाद उन्हें फॉलो करना है। इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें हमने इसके बारे में डिटेल से बताया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके यह जानकारी वीडियो में भी देख सकते हैं।

1. तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Whatsapp ओपन करना है।

2. उसके बाद ऊपर 3 डॉट्स पर क्लिक करके Settings में जाएं।

3. उसके बाद आपको Account ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. उसके बाद Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें।

5.फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको Profile Photo पर क्लिक करके इसे My Contact पर सिलेक्ट करना है। अगर आप Last Seen को भी उन लोगो से हाईड करना चाहते है, तो Last Seen को भी My Contact पर सेट करे। हो सकता है कि आपके व्हाट्सएप में यह दोनों सेटिंग Everyone हो, तो आप एक बार यंहा आकर चेक कर ले। अगर यहां पर पहले से My Contact हो तो अच्छी बात है, और अगर यहां पर Everyone हो, तो आपको उसे हटाकर My Contact सिलेक्ट करना है।

अभी आपका एक काम पूरा हो चुका है। अभी आपको दूसरा काम करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में HiCont नाम की एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी।  Play Store मे आपको यह एप्लीकेशन मिल जाएगी। तो चलिए अभी हम आपको दूसरे स्टेप के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर HiCont लिख कर सर्च करें और इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें।

अभी Hicont App Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. उसके बाद जब आप इस एप्लीकेशन को सबसे पहले ओपन करेंगे, तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन पर एक लॉक सेट करना पड़ेगा। यहां पर आपको तीन प्रकार के लोग देखने को मिल जाते हैं। आप इन तीनों में से कोई भी एक lock type को सिलेक्ट करके वह लॉक इस एप्लीकेशन पर लगा दे।

3. उसके बाद अगले पेज में आपको एक ईमेल आईडी डालने के लिए कहा जाएगा। तो आप अपनी ईमेल आईडी वहां पर डालकर Finalize पर क्लिक कर दें। 

4. उसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, आपको उन्हें Allow करना है।

5. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपके मोबाइल में जितने भी कांटेक्ट नंबर ऐड होंगे, वह सारे के सारे आपके सामने आ जाएंगे। तो आपको जिस जिस नंबर से अपनी Whatsapp Dp और Last Seen हाइड करना है, उनके सामने वाले Eye आइकॉन पर एक बार क्लिक कर दें।

जैसे ही आप इस आइकॉन पर क्लिक करेंगे, तो उसके बाद उस नंबर को आपकी Whatsapp Dp और Last Seen दिखना बंद हो जाएगा।

अगर आप उस व्यक्ति को एक बार फिर से अपनी Whatsapp Dp और Last Seen दिखाना चाहे, तो इस एप्प में आपको ऊपर की तरफ़ Hidden Contacts का ऑप्शन मिल जाता है। जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने वह सभी मोबाइल नंबर आ जाएंगे, जिनसे आपने अपनी व्हाट्सएप डीपी छुपा रखी है। 

आपको इनके सामने भी एक Eye का आइकॉन मिलेगा। जब आप इस बटन पर क्लिक कर देंगे। तो वह नंबर इस हिडन लिस्ट से निकल जाएगा और इसके बाद उस व्यक्ति को फिर से आपकी व्हाट्सएप डीपी और लास्ट सीन दिखना शुरू हो जाएगी।

तो इस प्रकार से आप व्हाट्सएप पर किसी भी व्यक्ति से अपनी डीपी और लास्ट सीन छिपा सकते हैं। अभी आपको इस एप्लीकेशन के बारे में हम आपको थोड़ा सी जानकारी और देना चाहेंगे जैसे कि यह एप्लीकेशन कैसे काम करती है ? जब व्हाट्सएप में ऐसा कोई ऑप्शन ही नहीं है तो हम सिर्फ कुछ लोगों से अपनी व्हाट्सएप डीपी और लास्ट सीन कैसे छुपा सकते हैं ?


क्या हम सच में अपनी whatsapp dp किसी एक मोबाइल नंबर से छुपा सकते हैं ? Hicont एप्लीकेशन कैसे काम करती है ?

व्हाट्सएप में पहले ऐसा कोई ऑप्शन नहीं था जिससे हम डीपी और लास्ट सीन को सिर्फ कुछ लोगों से छिपा सके। लेकिन अगर आपको याद हो तो हमने फर्स्ट स्टेप में हमारी व्हाट्सएप डीपी की प्राइवेसी My Contact करी थी, और हमारी Last Seen की प्राइवेसी भी My Contact करी थी। इसका मतलब है कि हमारे मोबाइल में जिन जिन लोगों के मोबाइल नंबर ऐड है, सिर्फ वही हमारी व्हाट्सएप डीपी और लास्ट सीन देख सकते हैं। इसके अलावा बाकी कोई भी व्यक्ति हमारी व्हाट्सएप डीपी और लास्ट से नहीं देख सकता है।

तो बस यह एप्लीकेशन इसी कांसेप्ट पर कार्य करती है। जब आप इस एप्लीकेशन की मदद से किसी नंबर को Hidden List में डाल देते हैं, तो वह मोबाइल नंबर आपके फोन से अस्थाई रूप से एक बार डिलीट हो जाता है। यानी कि वह आपके कांटेक्ट नंबर्स में ऐड नहीं रहता है। इसलिए उस व्यक्ति को ना तो आपकी व्हाट्सएप डीपी दिखाई देती है और ना ही आपका लास्ट सीन दिखाई देता है।

हालांकि वह मोबाइल नंबर इस एप्लीकेशन के अंदर सेव रहते हैं। इसलिए जब आप उस नंबर को वापस हिडन लिस्ट से निकालते हैं, तो वह मोबाइल नंबर एक बार फिर से आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक ही ऐड हो जाते हैं। इसलिए उस व्यक्ति को आपकी व्हाट्सएप डीपी और लास्ट सीन एक बार फिर से दिखना शुरू हो जाता है।

लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी व्हाट्सएप के अंदर ऑफीशियली यह फीचर आ चुका है कि आप अपनी डीपी और लास्ट सीन को सिर्फ कुछ लोगों से छुपा सकते हैं। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।


Whatsapp पर किसी एक नंबर से अपनी Dp और Last Seen कैसे हाइड करे ? नया तरीका 2024

Whatsapp पर किसी एक व्यक्ति या सिर्फ कुछ लोगों से अपनी प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन हाइड करने के लिए अभी आपको कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अभी हाल ही में व्हाट्सएप में एक नया अपडेट आया था जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग में ही ऐसी सेटिंग कर सकते हैं। 

चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि व्हाट्सएप पर किसी एक व्यक्ति या सिर्फ कुछ लोगों से अपनी प्रोफाइल फोटो या लास्ट सीन कैसे छुपाते हैं ?

> इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करें।

> उसके बाद थ्री डॉट्स पर क्लिक करके सेटिंग्स में जाए।

> फिर प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां प्रोफाइल फोटो या लास्ट सीन जिसे भी आप किसी एक व्यक्ति से छुपाना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शंस आएंगे।

> अभी यहां पर आपको My contacts except नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आपके सभी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

> अभी आप अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में से उन लोगों को सेलेक्ट करें जिनसे आप अपनी डीपी या लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं। उसके बाद save कर दें। बस इतना करना है इसके बाद आपकी डीपी इन कॉन्टैक्ट्स को नहीं दिखाई देगी। 

आप यहीं से सेटिंग अपनी लास्ट सीन को लेकर भी कर ले, फिर आपकी लास्ट सीन भी उनको नहीं दिखाई देगी।


FAQ

क्या हम ब्लॉक किए बिना किसी से अपनी डीपी छुपा सकते हैं ?

जी हां अभी व्हाट्सएप पर हाल ही में एक नया अपडेट आया था जिसके बाद से अभी आप बिना ब्लॉक किए भी अपने किसी भी कांटेक्ट नंबर से अपनी डीपी को छुपा सकते हैं।

क्या हम सिर्फ कुछ लोगों से अपना अपनी लास्ट सीन छुपा सकते हैं ?

जी हां आप कुछ लोगों से अपनी लास्ट सीन छुपा सकते हैं। अभी व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग में एक अपडेट आया है जिसमें आप उन सभी कांटेक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं जिनसे आप अपनी लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं। एक बार ये सेटिंग करने के बाद उन्हें आपकी लास्ट सीन दिखाई नहीं देती है।

क्या हम किसी एक इंसान से अपने व्हाट्सएप डीपी को छुपा सकते हैं बिना उसके नंबर डिलीट किए ?

व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग में एक नया फीचर जुड़ चुका है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी कांटेक्ट नंबर से अपनी डीपी को छुपा सकते हैं। इसके लिए ना तो आपको उसके नंबर डिलीट करने पड़ेंगे ना ही उसे ब्लॉक करना पड़ेगा।

ये भी पढ़े...

तो अभी आप इस एप्लीकेशन का कांसेप्ट समझ गए होंगे। उम्मीद है कि आपको किसी एक व्यक्ति से अपनी Whatsapp Dp और Last Seen कैसे छुपाए ? इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होंगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ