Whatsapp में Use High Priority Notifications क्या होता है ?

What is use high priority notifications in whatsapp full information in hindi:-  हेलो दोस्तों व्हाट्सएप से संबंधित जानकारियों की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए एक बार फिर से हम आपके लिए व्हाट्सएप से संबंधित एक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप के एक फीचर के बारे में बताने वाले हैं, जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है। क्योंकि यह फीचर आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Whatsapp में use high priority notifications क्या होता है ? यह किस काम आता है ? और इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

Whatsapp में Use High Priority Notifications क्या होता है ?


Whatsapp में Use High Priority Notifications क्या होता है ?

जब हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन हो, और उस दौरान हम अपने मोबाइल को यूज़ कर रहे हो, तथा उसी समय अगर हमें व्हाट्सएप पर कोई मैसेज करता है तो वह मैसेज हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देने लगता है। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

तो वैसे तो यह अच्छी चीज है, क्योंकि हमें मैसेज प्राप्त होते ही व्हाट्सएप हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर दिखा देता है कि मैसेज किसने भेजा है और मैसेज में क्या लिखा है। लेकिन इस फीचर के कारण हमें बहुत सी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

जैसे कि जब हम अपने दोस्तों के साथ बैठे हुए हो या अन्य किसी व्यक्ति के साथ बैठे हुए हो और मोबाइल यूज कर रहे हो, तथा उसी टाइम अगर हमें व्हाट्सएप पर कोई बंदा या बंदी मैसेज कर दे, तो वह मैसेज हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देने लग जाता है। जिससे हमारे पास बैठा व्यक्ति भी उस मैसेज को देख सकता है और वह यह जान सकता है कि आपको किसने मैसेज भेजा है और मैसेज में उसने क्या लिखा है।

तो उस समय अगर आपकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड मैसेज करें, और उस मैसेज में कुछ ऐसा हो, जो किसी और को दिखाना उचित ना हो, तो इस स्थिति में आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

इसके अलावा कई बार जब हम अपने मोबाइल में गेम खेल रहे होते हैं, तब भी व्हाट्सएप के यह नोटिफिकेशन हमें परेशान करते हैं। क्योंकि इनकी वजह से हमारा ध्यान गेम से भटक जाता है। जिसकी वजह से हमें गेम में नुकसान भी हो सकता है। 

इसके अलावा भी जब हम अपने मोबाइल में कुछ इंपोर्टेंट काम कर रहे हो, तब भी यह व्हाट्सएप के मैसेज नोटिफिकेशन मोबाइल स्क्रीन पर आकर हमें परेशान करते रहते हैं। तो ऐसे में आप व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से इस चीज को कंट्रोल कर सकते हैं। यानी कि व्हाट्सएप मैसेज के जो नोटिफिकेशन आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आते हैं, आप इनको बंद कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको whatsapp मैसेज के नोटिफिकेशन डायरेक्ट आपकी मोबाइल स्क्रीन पर नहीं आएंगे, जब आप खुद से अपने मोबाइल की स्क्रीन को ऊपर से नीचे की तरफ स्लाइड करके नोटिफिकेशन बार में देखेंगे, तभी आपको व्हाट्सएप मैसेज दिखाई देंगे।

व्हाट्सएप कि इस सेटिंग को आप सिर्फ कुछ लोगों के लिए भी सेट कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो अपने सभी व्हाट्सएप कांटेक्ट के लिए एक साथ इस सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप व्हाट्सएप के इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?

सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि आप अपने सभी व्हाट्सएप कांटेक्ट के लिए एक साथ इस सेटिंग को ऑन ऑफ कैसे कर सकते हैं ? उसके बाद हम आपको किसी एक व्यक्ति के लिए इस सेटिंग को ऑन ऑफ कैसे करते हैं ? यह भी बताएंगे।


Whatsapp के सभी Contacts के लिए एक साथ use high priority notifications setting का इस्तेमाल कैसे करें ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करना है।

2. उसके बाद ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करके Settings में जाएं।

3. फिर आपको Notifications ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. आगे आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको यह ऑप्शन मिल जाएगा, आप use high priority notifications को ऑफ कर दे। उसके बाद जब भी व्हाट्सएप पर आपको कोई मैसेज करेगा, तो उसका मैसेज आपको डायरेक्ट मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगा।

ठीक इसी प्रकार से अगर आप इस सेटिंग को वापस ऑन करना चाहे, तो आप इसी सेटिंग को वापस ऑन कर दें। फिर आपको जब भी व्हाट्सएप पर कोई मैसेज करेगा, तो उसका मैसेज आपको फिर से डायरेक्ट स्क्रीन पर दिखाई देने लग जाएगा।


Whatsapp पर किसी एक व्यक्ति के लिए Use High Priority Notifications सेटिंग ऑन कैसे करें ?

1. इसके लिए सबसे पहले उस बंदे की चैट ओपन करें, जिसके लिए आप यह सेटिंग करना चाहते हैं।

2. उसके बाद उसकी चैट में सबसे ऊपर आपको उसका नाम दिखाई देगा, जिस नाम से आपने उसके मोबाइल नंबर अपने मोबाइल में सेव कर रखे हैं, तो आपको उसके नाम पर क्लिक करना है।

3. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

4. यहां पर आपको Custom Notification पर क्लिक करना है।

5. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

6. यहां पर सबसे पहले आपको Use Custom Notifications के सामने वाले Box पर क्लिक करना है। उसके बाद नीचे आपको वही ऑप्शन मिल जाता है, आप इस Use High Priority Notification के सामने वाले बॉक्स से tick mark हटा दें। उसके बाद जब भी वह व्यक्ति आप को व्हाट्सएप पर मैसेज करेगा, तो उसके मैसेज आपको डायरेक्ट स्क्रीन पर दिखाई नहीं देंगे। इसके अलावा बाकी सभी के मैसेज नोटिफिकेशन आपको डायरेक्ट मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देना देंगे।

इस जानकारी को हमने वीडियो में भी बताया है, वह वीडियो अभी देखने के लिए यंहा क्लिक करे


FAQ

Whatsapp में Use High Priority Notifications का क्या मतलब होता है ?

Use High Priority Notifications का मतलब हिंदी में उच्च प्राथमिकता वाले नोटिफिकेशन का इस्तेमाल करना होता है।

Whatsapp में Use High Priority Notifications को चालू करने से क्या होता है ?

व्हाट्सएप में जब हम इस सेटिंग को चालू कर देते हैं तो उसके बाद जब भी हमें कोई व्हाट्सएप पर मैसेज सेंड करता है तो उसका मैसेज बड़ी साइज में हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाता है।

Whatsapp इनकमिंग मैसेज मोबाइल स्क्रीन पर आने से कैसे रोकें ?

जब हमारे व्हाट्सएप में use high priority notifications सेटिंग्स चालू होती है तो मैसेज हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर आना शुरू हो जाते हैं। आप इस सेटिंग को बंद कर दीजिए उसके बाद व्हाट्सएप मैसेज आपके मोबाइल की स्क्रीन पर नहीं आएंगे।

ये भी पढ़े...

तो इस लेख में हमने पूरी कोशिश करी है, आपको whatsapp use high priority notifications setting के बारे में विस्तार से बताने की। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी और पसंद भी आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

Tags:- Use high priority notification in whatsapp meaning in hindi,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ