मोबाइल की नोटिफिकेशन हिस्ट्री कैसे देखें ?

How to check notification history in android mobile:- जब भी हम अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करते हैं तो हमारे पास हमारे मोबाइल में मौजूद एप्स के कई नोटिफिकेशन आ जाते हैं, इनमें से कुछ नोटिफिकेशन हमारे काम के होते हैं और कुछ हमारे किसी काम के नहीं होते है। जो नोटिफिकेशन हमारे काम के होते हैं उन्हें हम अच्छे से देख लेते हैं और बाकी को ऐसे ही क्लियर कर देते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपने काम के नोटिफिकेशन भी क्लियर कर देते हैं और फिर हम यही सोचते हैं कि आखिर हमारे पास कौनसे ऐप से कौन सा नोटिफिकेशन आया था ? या क्लियर किए गए नोटिफिकेशन को फिर से कैसे देख सकते हैं।

अगर आपने भी अपने मोबाइल में नोटिफिकेशंस को गलती से क्लियर कर दिया है और अभी आप अपने मोबाइल की नोटिफिकेशन हिस्ट्री देखना चाहते हैं। या आप चेक करना चाहते हैं कि कुछ देर पहले या सुबह आपके मोबाइल में कौन-कौनसे नोटिफिकेशन आए थे ? तो आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए हमारे मोबाइल में एक फीचर होता है जहां पर जाकर हम अपने मोबाइल की नोटिफिकेशन हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। चलिए अभी हम ज्यादा टाइम वेस्ट ना करते हुए आपको बताते हैं कि एंड्राइड मोबाइल में नोटिफिकेशन हिस्ट्री कैसे देखते हैं ?

How to check notification history in android mobile


मोबाइल की नोटिफिकेशन हिस्ट्री कैसे देखें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाना है और Notification में जाएं।

> यहां पर आपको Notification History का एक ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।

> अगर आपको यह ऑप्शन यहां पर दिखाई ना दे तो आप सेटिंग में मौजूद Search बटन पर क्लिक करके Notification History शब्द लिखकर सर्च करें, आपको यह सेटिंग मिल जाएगी।

> जब आप इस सेटिंग को ओपन करेंगे तो आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> यहां पर आप अपने मोबाइल में आई हुई है नोटिफिकेशंस की हिस्ट्री देख सकते हैं। अगर आप इसी पेज में नीचे जाते हैं तो आपको हर एक ऐप के नोटिफिकेशन अलग से दिखाए जाएंगे। जैसे कि अगर आपको पूरे दिन में यूट्यूब की तरफ से 10 15 नोटिफिकेशन आए थे तो आपको यूट्यूब के सारे नोटिफिकेशन अलग से दिखाए जाएंगे। ठीक ऐसे ही आपको हर एक ऐप के नोटिफिकेशन अलग-अलग दिखाए जाएंगे। तो यहां पर आप अपने मोबाइल में आए हुए नोटिफिकेशन की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं।


FAQ

क्या हम मोबाइल से नोटिफिकेशन क्लियर करने के बाद भी देख सकते है ?

हां देख सकते है।

मोबाइल से क्लियर किए गए नोटिफिकेशन को कैसे देख सकते हैं ?

आप अपने फोन की नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाकर क्लियर किए गए नोटिफिकेशन को देख सकते है।

मोबाइल के पुराने नोटिफिकेशन कैसे देखे ?

अगर आपके मोबाइल की सेटिंग्स में Notification History का ऑप्शन है तो आप उसमे जाकर अपने फोन के पुराने नोटिफिकेशन देख सकते है।

मैं अपने फोन के पुराने नोटिफिकेशन कैसे देख सकते है ?

आप अपने मोबाइल की नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाकर फोन के पुराने नोटिफिकेशन देख सकते है।

इस प्रकार से आप android mobile ki notification history देख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी how to check notification history in android mobile in hindi पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका एंड्राइड मोबाइल से रिलेटेड अन्य कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ