Snapchat क्या है ? इसका मालिक कौन है ? पूरी जानकारी।

What is Snapchat full information in hindi:- अगर आप यूट्यूब पर videos देखते है तो आपने कई बार snapchat के ads देखे होंगे। इसके अलावा हो सकता है कि आपने किसी अन्य स्थान पर इसके ads देखे हो या अपने आस पास के लोगों से इस एप्प के बारे में सुना हो, लेकिन अगर आप इस एप्प के बारे में ज्यादा जानकारी नही रखते है ? तो यह लेख आपके लिए ही है। 

इस लेख में हम आपको snapchat से जुड़ी हुई सभी छोटी बड़ी बातें बताने वाले है जैसे कि snapchat क्या है ? यह किस काम आता है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ? snapchat का मालिक कौन है ? यह किस देश का app है ? आदि। तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है ? तो इस लेख को अंत तक पढ़ते रहिएगा।


Snapchat क्या है ? किस काम आता है ?

Snapchat एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, ठीक उसी प्रकार से जिस प्रकार से whatsapp, facebook, instagram, twitter और बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स है। किन्तु हर प्लेटफार्म की अपनी एक खासियत होती है, ऐसे ही snapchat की भी अपनी कुछ खास बाते है, जिनको आप निम्न पॉइंट्स के माध्यम से जान सकते है।


Snapchat All Features List in Hindi

  • Snapchat पर आप अपनी फ़ोटो और वीडियो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है जिनको snap कहा जाता है। जब आपके दोस्त उस स्टोरी को एक बार देख लेते है ? तो वो उनके स्नैपचैट से खायब हो जाती है। साथ ही एक समय के बाद आपकी वो पोस्ट स्नैपचैट से भी डिलीट भी हो जाती है।
  • Snapchat पर जब कोई आपको मैसेज भेजता है या आप किसी को मैसेज भेजते है, तो सामने वाले को 24 घन्टो के अंदर अंदर उस मैसेज का जवाब देना होता है, क्योंकि 24 घन्टो के बाद वो मैसेज ऑटोमैटिक ही डिलीट हो जाता है।
  • Snapchat की खास बात यह भी है कि इस एप्प में अपनी फ़ोटो और वीडियो बनाने के बाद आप उसमे तरह तरह के फिल्टर्स ऐड करके एडिट कर सकते है। snapchat में नए नए फिल्टर्स आते रहते है, इसलिए इस एप्प में हर बार आपको अलग फिल्टर्स देखने को मिलेंगे।
  • इसमे आप अपनी पुरानी मेमोरीज यानी काफी समय पहले की पोस्ट की गई फ़ोटो और वीडियो में भी फिल्टर्स लगा सकते है और अपने दोस्तों के साथ फिर से शेयर कर सकते है।
  • इसमें आप एक साथ 16 लोगों से वीडियो चैट कर सकते है, साथ ही वीडियो चैट के दौरान भी फिल्टर्स का इस्तेमाल कर सकते है।
  • Snapchat पर आप पॉपुलर लोगों के snaps भी देख सकते है, जैसे टिकटोक के वीडियो होते है, ठीक उसी प्रकार से स्नैपचैट के भी शार्ट वीडियो होते है।


Snapchat Download कैसे करे ? 

Snapchat को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या इसका एप्प मोबाइल में डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, snapchat android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है, आप प्ले स्टोर या एप्प स्टोर में जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है। अभी इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Download


Snapchat को इस्तेमाल कैसे करे ?

Snapchat को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमे रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करने है।

1. सबसे पहले इस एप्प को ओपन करे और Sign Up बटन पर क्लिक करे।

2. अगले पेज में Continue पर क्लिक करके पेरमिशन्स को Allow करे।

3. अगले पेज में अपना नाम, जन्म तिथि तथा username लिखे।

4. आगे अपने एकाउंट के लिए एक पासवर्ड सेट करें।

5. अगले पेज में अपने मोबाइल नंबर डालकर उन्हें वेरीफाई करे।

6. इसके बाद अगले पेज में आपके कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट आ जायेगी जो इस एप्प का इस्तेमाल करते है, आगे बढ़ने के लिए आपको इनमे से कोई भी 5 लोगों को अपनी फ़्रेंडलिस्ट में add करना है। आप चाहे तो इस स्टेप्स को स्किप भी कर सकते है।

बस अभी आपका एकाउंट स्नैपचैट पर बन चुका है और अभी आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

Map:- इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी लोकेशन बन्द या चालू कर सकते है।

Chat:- इस ऑप्शन ओर क्लिक करके आप अपने दोस्तों के साथ चैट कर सकते है।

Camera:- इस ऑप्शन से आप अपनी फ़ोटो या वीडियो बनाकर उसमें फिल्टर्स ऐड कर सकते है और अपने दोस्तों के साथ उसे शेयर कर सकते है।

Stories:- इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी व अपने दोस्तों की स्टोरीज देख सकते है।

Discover:- इस ओर क्लिक करके आप टॉप स्नैपचैट यूज़र्स की snaps देख सकते है।

इसके अलावा ऊपर प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल कस्टमाइज़ कर सकते है।


Snapchat की खोज कब हुई ?

इस सोशल मीडिया एप्प का आविष्कार सितम्बर 2011 में किया गया था। इस एप्प को बनाने का मकसद fun और entertainment के साथ साथ अपने दोस्तों के साथ comunicate करना था, जो कि पूरा होता दिख रहा है। क्योंकि प्ले स्टोर पर अब तक इस एप्प के 1 बिलियन से भी ज्यादा downloads हो चुके है, तथा इसकी रेटिंग 4.3 है, जो कि काफी अच्छी मानी जाती है।


Snapchat का मालिक कौन है ? यह किस देश का एप्प है ?

Snapchat अमेरिका देश का app है, यह Snap Inc कंपनी द्वारा बनाई गई एक मल्टीमीडिया मेसेजिंग एप्प है। इस एप्प के Original Authors तीन लोग है, जिनके नाम निम्न है।

  • Evan Spiegel 
  • Bobby Murphy 
  • Reggie Brown

यह तीनों अमेरिकी नागरिक है और स्नैपचैट का हेडक्वॉर्टर भी कैलिफोर्निया अमेरिका में है, इसलिए हम यह कह सकते है कि यह अमेरिका देश की एप्प है।  

शुरू में जब यह एप्प लॉन्च हुआ था तब इसका नाम picaboo रखा गया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर snapchat रख दिया गया। अगर आपको इस एप्प की पॉपुलैरिटी देखनी है ? तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर देख सकते है। प्ले स्टोर पर अब तक इस एप्प को 1 बिलियन से भी ज्यादा बार downloads किया गया था, तथा इसकी रेटिंग 4.3 है जो कि काफी बेहतरीन मानी जाती है।

दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा की snapchat app kya hai ? Snapchat ko use kaise kare ? Snapchat ka malik koun hai ? Ye kis desh ki app hai ? आदि। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां