AM और PM का क्या मतलब होता है ?

What is meaning of AM and PM in Hindi:- हम सभी अपना सारा कार्य समय के अनुसार ही करते है, सुबह उठने से लेकर पूरा दिन हम जो भी कार्य करते है वो समय देख कर उसके अनुसार ही करते है। 

Am aur pm full form

शुरुवाती दिनों में जब घड़ी का आविष्कार नही हुआ था, तथा कोई भी टेक्नोलॉजी नही थी, तब भी लोगों को समय की जानकारी रहती थी, पहले के लोग दिन का समय सूर्य की दिशा व स्थिति देख कर पता लगाते थे, वंही रात का समय चन्द्रमा व तारों की स्थिति व दिशा देख कर पता लगाते थे। 

ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले मिस्र के लोगो ने दिन के 24 घण्टों के समय को 12-12 घण्टों के दो अलग अलग भागों में बांटा था, उसके बाद से समय जानने के बहुत से यन्त्र बनाये गए और अंत मे घड़ी का आविष्कार किया गया। घड़ी भी कई प्रकार की बनाई गई है।

आज के आधुनिक युग में हम में से ज्यादातर लोग समय देखने के लिए डिजिटल घड़ी या मोबाइल का ही प्रयोग करते है।

डिजिटल घड़ियों में दिन के 24 घण्टे के समय को 12-12 घण्टो के 2 अलग अलग भागो में बांटा गया है, जिसको AM और PM कहा जाता है। अब हम लोग यह तो जानते है की डिजिटल घड़ी में दिन का 24 घण्टो का समय AM और PM 2 भागो में बांटा गया है, किन्तु इस AM और PM का मतलब क्या होता है ? यह बहुत ही कम लोग जानते है।


AM और PM का क्या मतलब होता है ?

AM का क्या मतलब होता है ? या PM का क्या मतलब होता है ? यह आपको पता होना जरूरी है क्योंकि बहुत सी बार हमें कोई व्यक्ति यह सवाल पूछ लेता है। अगर हम इसके बारे में पता हो तो हम उसे इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं और अपने आपको एक नॉलेजेबल इंसान की रुप में प्रस्तुत कर सकते हैं।


AM का क्या मतलब होता है ? AM Meaning in Hindi

AM की फुल फॉर्म Ante Meridiem होती है। यह लेटिन भाषा का शब्द है इसलिए शायद आपने यह शब्द पहले कभी नही पढ़ा होगा। इसका अंग्रेजी अनुवाद Before Noon यानी दोपहर से पहले होता है। हिंदी में इसको पूर्वाह्न यानी सुबह का समय कहते है। डिजिटल घड़ी में रात के 12 से लेकर दोपहर 12 तक के समय को AM कहा जाता है।


PM का क्या मतलब होता है ? PM Meaning in Hindi

PM की फुल फॉर्म Post Meridiem है, यह भी लेटिन भाषा का शब्द है, अंग्रेजी में इसका अनुवाद After Noon होता है, यानी दोपहर के बाद का समय। हिंदी में इसको मध्याह्न कहते है। डिजिटल घड़ी में दोपहर 12 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक के समय को PM कहा जाता है।


AM और PM से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

AM की फुल फॉर्म क्या होती है ?

AM की फुल फॉर्म Ante Meridiem होती है।

AM को हिंदी में क्या कहते है ?

AM को हिंदी में पूर्वाह्न कहते है।

पूर्वाह्न कौनसे समय को कहा जाता है ?

पूर्वाह्न दोपहर से पहले सुबह के समय को कहा जाता है। डिजिटल घड़ी में रात के 12 से लेकर दोपहर के 12 तक के समय को पूर्वाह्न कहा जाता है।

PM की फुल फॉर्म क्या होती है ?

PM की फुल फॉर्म Post Meridiem है।

PM को हिंदी में क्या कहते है ?

PM को हिंदी में मध्याह्न कहते है।

मध्याह्न का मतलब क्या होता है ?

दोपहर के बाद के समय को मध्याह्न कहा जाता है। डिजिटल घड़ी में दोपहर 12 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक के समय को मध्याह्न कहा जाता है।

शाम के समय को क्या कहते है ?

शाम के समय को PM या हिंदी में मध्याह्न कहते है।

मोबाइल में समय सेट करते टाइम AM और PM में से क्या चुने ?

अगर अभी रात के 12 से लेके दोपहर के 12 बजे के बीच का समय है तो AM चुने नही तो PM चुनना है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज इस लेख में आपने जाना कि AM और PM का क्या मतलब होता है ? उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ में जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ