सी/फा और W/L का क्या मतलब होता हैं ?

Meaning of सी/फा and W/L in Hindi : - भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क होने के साथ-साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। जिसमें करीब 15 लाख लोग काम करते हैं, इतना ही नहीं यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला रेलवे नेटवर्क है। भारत देश में लगभग 66000 किलोमीटर तक रेलवे नेटवर्क का जाल बिछा हुआ है। 

अगर आप भारतीय रेलवे में सफर करते हैं या फिर कभी आप रेलवे ट्रैक के पास गए हैं। तो आपको रेलवे ट्रैक के आसपास बहुत सारे साइन बोर्ड देखने को मिले होंगे। इन बोर्डों पर कुछ ना कुछ लिखा हुआ या सिंबल बना हुआ होता होगा। जिनमें से एक साइन बोर्ड पीले कलर का और चौकोर आकार का होता है। इसके साथ ही इस पीले रंग के बोर्ड पर काले रंग की स्याही से हिंदी भाषा और अंग्रेजी भाषा में सी/फा और W/L लिखा हुआ मिलता हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को सी/फा और W/L का क्या मतलब होता है ? सी/फा और W/L साइन बोर्ड पर क्यों लिखे हुए होते हैं ? तो आज हम आपको यहां पर इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इस टॉपिक से संबंधित सारी जानकारी मालूम पड़ जाए।

सी/फा और W/L का क्या मतलब होता हैं ?


सी/फा और W/L का क्या मतलब होता हैं ? 

रेलवे ट्रैक के पास जो पीले रंग का बोर्ड होता है उसमें काले रंग की स्याही से अंग्रेजी के कैपिटल लेटर्स में W/L लिखा हुआ होता है। W का मतलब Whistle और L का मतलब Level Crossing होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब ' सिटी स्तर पार ' होता हैं। वहीं पर काले रंग की स्याही से हिंदी अक्षरों में सी/फा लिखा हुआ होता हैं। जिसमें से सी का मतलब सिटी और फा का मतलब फाटक होता हैं। 

सी/फा और W/L इन दोनों का मतलब यही है कि इस प्रकार के साइन बोर्ड रेलवे चालक को यह संकेत देते हैं की आप सिटी बजाते रहिए क्योंकि आगे मानव रहित रेल क्रॉसिंग है। यहां पर मानव रहित रेल क्रॉसिंग का मतलब आगे ना तो कोई गेट है और ना ही गैटमैन लेकिन रेलवे ट्रैक को पार करने के लिए रास्ता जरूर हैं। इसलिए आप सिटी बजाते रहिए जिससे रेलवे ट्रैक पार करने वाले लोगों को पता चल सके की ट्रेन आ रही है और वो लोग रेलवे ट्रैक से दूर हट जायें। इससे ये होगा कि ट्रेन से होने वाली दुर्घटना नहीं होगी। 

आपको बता दें कि मानव रहित रेल क्रॉसिंग के दोनों साइड 250 मीटर की दूरी पर पीले रंग के साइन बोर्ड सी/फा और W/L लगा हुआ होता हैं। 


सी/फा और W/L साइन बोर्ड पर क्यों लिखे हुए होते हैं ? 

साइन बोर्ड पर सी/फा और W/L इसलिए लिखा हुआ होता है ताकि जो भी रेल्वे चालक इसे देखें तो उसको यह पता चल जाए कि आगे ना तो कोई गेट है और ना ही गेटमैन लेकिन रेलवे ट्रैक को पार करने के लिए रास्ता जरूर है। इसलिए उसे मानव रहित रेल क्रॉसिंग से 250 मीटर की दूरी से पहले ही सीटी बजाना आरंभ करना पड़ता है। ताकि जो भी ट्रैक के पास लोग खड़े हुए हैं या रास्ते को पार कर रहे हैं वह रेलवे ट्रैक से दूर हट जाए ताकि कोई दुर्घटना ना हो सके। 

तो दोस्तों आप जब कभी भी रेलवे ट्रैक के पास से गुजरे तो आप बिल्कुल भी कंफ्यूज ना हो कि जो पीले रंग के बोर्ड पर काली रंग की स्याही से लिखें सी/फा और W/L का मतलब क्या है ? क्योंकि इसके बारे में हमने यहां पर संपूर्ण जानकारी दे दी है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी Meaning of C/F And W/L in Hindi जरुर से पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी जरूर शेयर कर दीजिएगा क्योंकि उनको भी इन साइन बोर्ड का मतलब पता होना चाहिए।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ