फ़िल्म सर्टिफिकेट में अ/U, अव/UA, व/A, तथा S का मतलब क्या होता है ?

What is Meaning of UA, U, A, S in Indian Movie Certificate:- हम सभी अपने घरों में बचपन से फिल्में देखते आए है। तो जब हम किसी भारतीय मूवी को एकदम शुरुवात से देखते हैं तब आपने नोटिस किया होगा की मूवी शुरू होने से पहले उस मूवी का एक सर्टिफिकेट हमे दिखाया जाता है, जिसमें उस मूवी का नाम और उसके बारे में और भी बहुत सी जानकारियां होती है। साथ ही उस मूवी सर्टिफिकेट में बड़े अक्षरों में अ/U, अव/UA, व/A, तथा S ऐसे कुछ शब्द लिखे हुए होते हैं। 

तो आज के इस लेख में हम यही जानेंगे कि भारतीय सिनेमा में जब भी कोई मूवी बनती है तो उसके शुरुआत में जो सर्टिफिकेट दिखाया जाता है उसमें अ, अव, व, s इन सब शब्दों का मतलब क्या होता है ? मूवी सर्टिफिकेट में यह शब्द क्यों होते हैं ? तो चलिए जानते हैं।

फ़िल्म सर्टिफिकेट में अ/U, अव/UA, व/A, तथा S का मतलब क्या होता है ?

फ़िल्म सर्टिफिकेट में अ/U, अव/UA, व/A, तथा S का मतलब क्या होता है ?

भारतीय सिनेमा में जब भी कोई मूवी बनती है और तो उस मूवी को सबसे पहले भारतीय सेंसर बोर्ड के द्वारा देखा जाता है और अगर वह फिल्म सिनेमा हॉल्स में रिलीज करने योग्य हो, तो उसे पास कर दिया जाता है और उसे एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इन सर्टिफिकेट्स में मुख्य रूप से अ/U, अव/UA, व/A, तथा S यही शब्द होते हैं। तो चलिए हम बारी बारी से इन सभी शब्दों का मतलब जानते हैं।


अ/U का मतलब क्या होता है ?

अगर किसी मूवी के सर्टिफिकेट में बड़े अक्षरों में अ/U लिखा हुआ हो तो इसका मतलब यह है कि यह मूवी हर उम्र के व्यक्ति के लिए उपयुक्त है। किसी भी उम्र का व्यक्ति इस फिल्म को देख सकता है। इस फ़िल्म में ऐसा कोई दृश्य नही है जिसे देख कर बच्चे या बड़े विचलित हो।


अव/UA का मतलब क्या होता है ?

अगर किसी फिल्म के सर्टिफिकेट में बड़े अक्षरों में अव/UA लिखा हुआ हो तो इसका मतलब होता है कि उस मूवी में थोड़े बहुत विचलित करने वाले दृश्य हैं जो कि बच्चों को विचलित भी कर सकते हैं। इसलिए 12 साल से कम उम्र के बच्चे इस फिल्म को अपने माता पिता या सरंक्षक के निर्देश में ही देख सकते हैं।


व/A का मतलब क्या होता है ?

जिन फिल्मों के सर्टिफिकेट में व/A लिखा हुआ होता है उन फिल्म्स को सिर्फ 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही देख सकते हैं। क्योंकि ऐसी फिल्मों में विचलित करने वाले दृश्य हो सकते हैं, जिससे 18 साल से कम उम्र के लोगों पर इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए इस कोड के द्वारा यह सलाह दी जाती है कि इस फिल्म को 18 साल से कम उम्र के बच्चे ना देखें।


S का मतलब क्या होता है ?

आपने नोटिस किया होगा कि कुछ फिल्म ऐसी भी होती है जिनके सर्टिफिकेट में सिर्फ S लिखा हुआ होता है। तो इस S का मतलब क्या होता है ? तो हम आपको बता दे कि S का मतलब होता है कि वह फिल्म किसी खास प्रकार की ऑडियंस के लिए बनाई गई है, जिसको सिर्फ वही ऑडियंस अच्छे से समझ सकती है, जैसे कि साइंटिस्ट, डॉक्टर आदि।

जैसे कि मान लीजिए एक मूवी है जो कि स्पेशली साइंटिस्ट लोगों के लिए बनाई गई है, तो उस फिल्म में वैज्ञानिक शब्दों का इस्तेमाल किया गया होगा और सिर्फ विज्ञान के प्रयोगों के आधार पर फिल्म बनाई गई होगी, तो ऐसी फिल्म आम लोगों के बिल्कुल भी समझ नहीं आएगी। उस फिल्म को सिर्फ साइंटिस्ट लोग ही समझ सकते हैं। इसलिए ऐसी फिल्मों को सर्टिफिकेट में S लिखा हुआ होता है। जिसका मतलब होता है कि वह फिल्म किसी खास वर्ग की ऑडियंस के लिए बनाई गई है।


फिल्म सर्टिफिकेट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

भारत में फिल्मों को पब्लिक करने का सर्टिफिकेट कौन देता है ?

भारत में फिल्मों को सिनेमाघरों में दिखाने का सर्टिफिकेट भारतीय सेंसर बोर्ड देता है।

18+ फिल्मों को कौनसा सर्टिफिकेट जारी किया जाता है ?

18+ फिल्मों व/A सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इस फिल्म्स को सिर्फ 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही देख सकते हैं।

अ/U सर्टिफिकेट कौनसी फिल्मों को जारी किया जाता है ?

अ/U सर्टिफिकेट उन फिल्मों को जारी किया जाता है जिन्हे हर उम्र के लोग देख सकते है।

फिल्म सर्टिफिकेट में अ/U, अव/UA, व/A, तथा S क्यों लिखा हुआ होता है ?

फिल्म के ये सर्टिफिकेट उसकी कैटेगरी को डिफाइन करते है, इन सर्टिफिकेट से ही पता चलता है की ये फिल्म किस उम्र के लोगों के देखने लायक है।

तो अभी आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि भारत में जब भी कोई फिल्म रिलीज होती है तो उसे जो सर्टिफिकेट दिया जाता है उस सर्टिफिकेट में लिखे हुए अ/U, अव/UA, व/A, तथा S इन शब्दों का क्या मतलब होता है ? अगर आपके मन में ऐसा ही कोई और सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ