VFX क्या होता है ? यह काम कैसे करता है ?

What is VFX Full Information in Hindi:- क्या आप जानते है कि VFX क्या होता है ? VFX की फुल फॉर्म क्या होती है ? VFX काम कैसे करता है ? इत्यादि। अगर आप इसके बारे में नही जानते है ? तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको VFX के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है, इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

What is VFX Full Information in Hindi:- क्या आप जानते है कि VFX क्या होता है ? VFX की फुल फॉर्म क्या होती है ? VFX काम कैसे करता है ?


VFX क्या होता है ? इसकी फुल फॉर्म क्या है ?

VFX की फुल फॉर्म Visual Effects होती है। vfx के द्वारा हम किसी भी वीडियो का ओरिजिनल बैकग्राउंड हटाकर उसके स्थान पर कोई अन्य मनमोहक दृश्य डालकर उस वीडियो को शानदार और बेहतरीन बना सकते है। आपने बहुत बार मूवीज में ऐसे सीन देखे होंगे जिनमे कुछ ऐसे सीन भी होते है जो कि बहुत ही खतरनाक और असम्भव से लगते है, वास्तव में वो सीन रियल नही होते है, vfx के माध्यम से ही उन्हें तैयार किया जाता है, किन्तु देखने वाले को वो सीन रियल ही लगते है।

ज्यादातर हॉलीवुड और आज कल की बॉलीवुड मूवीज में VFX का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल करके खतरनाक सीन्स को बड़ी आसानी से सिर्फ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के माध्यम से बनाया जा सकता है, VFX के माध्यम से ऐसे काल्पनिक दृश्य भी तैयार किये जा सकते है, जो रियल लाइफ में सम्भव नही है। इसके अलावा VFX का इस्तेमाल करने से समय और पैसे दोनों की बचत होती है, इसलिए आज कल मूवीज में इसका इस्तेमाल बहुत ही आम हो गया है।

उदाहरण के लिए आप हॉलीवुड की Avatar तथा बाकी Sci-Fi Movies देख सकते है, तथा बॉलीवुड की Ra.one और Krrish 3 और साउथ की Bahubali मूवी देख सकते है।


VFX काम कैसे करता है ?

अभी आप इतना तो समझ गए है कि vfx का इस्तेमाल करके काल्पनिक दृश्य बनाये जा सकते है, किन्तु आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि आखिर यह काम कैसे करता है ?

चलिए इसको उदाहरण से समझते है, इसमे सबसे पहले रियल एक्टर और एक्ट्रेस का सीन शूट किया जाता है जिसमे उनके बैकग्राउंड में हरा (Green) या नीला (Blue) रंग का पर्दा होता है, यह सीन शूट करने के बाद उस वीडियो को VFX सॉफ्टवेयर में डाला जाता है, जंहा इसका ओरिजिनल बैकग्राउंड हटा कर उसके स्थान पर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा निर्मित या कोई दूसरा बैकग्राउंड लगाया जाता है, जिससे वह सीन काफी लुभावना लगता है।

ठीक इसी प्रकार से ऐसे सीन भी बनाये जाते है जिसमे एक्टर किसी एलियन, डायनासोर या किसी जीव से लड़ रहा होता है। वास्तव में वो सीन रियल नही होता है, vfx का इस्तेमाल करके ही ऐसे सीन बनाये जाते है। ऐसे सीन वाले एलियन, डायनासोर या दैत्य कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया जाता है और उसे एक्टर वाले सीन में इस प्रकार से जोड़ा जाता है कि देखने वाले को वो एकदम रियल ही लगता है। यह सब कुछ vfx से ही मुमकिन हो पाता है।


क्या मोबाइल में VFX का इस्तेमाल किया जा सकता है ?

अगर आप सोच रहे है की क्या हम मोबाइल में भी VFX का इस्तेमाल करते हुए किसी भी वीडियो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है ? तो यंहा हम आपको बताना चाहेंगे कि आप ऐसा भी कर सकते है। एंड्राइड मोबाइल के लिए ऐसी कई एप्पलीकेशन है जिनका इस्तेमाल करके ऐसा किया सकता है। नीचे हम कुछ मोबाइल एप्प्स की लिस्ट दे रहे है, जिनके द्वारा आप मोबाइल में VFX का इस्तेमाल कर सकते है।

Best VFX Apps For Android:-

ये भी पढ़े...

VFX एक बहुत ही कमाल की तकनीक है, इसके माध्यम से ऐसे सीन बहुत ही आसानी से बनाये जा सकते है, जोकि असल जिंदगी में नामुमकिन होते है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी VFX kya hai ? Vfx kaam kaise krta hai ? पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां