Call Waiting क्या है ? मोबाइल में कॉल वेटिंग को चालू/बंद कैसे करे ?

दोस्तों हमारे मोबाइल फोन में ऐसे बहुत सारे फीचर्स होते हैं, जो कि बहुत ही यूज़फुल होते हैं। लेकिन मोबाइल के इन सभी features के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। इन्हीं फीचर्स में से एक Call Waiting फीचर है। आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि call waiting क्या है ? किस काम आती है ? मोबाइल में कॉल वेटिंग सेटिंग को ऑन/ऑफ कैसे करते हैं ? इस लेख में हम आपको कॉल वेटिंग सेटिंग के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

Call waiting chalu ya band kaise kare

Call Waiting सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ? What is Call Waiting ?


दोस्तों हमारे मोबाइल फोन के अंदर यह एक बहुत ही यूजफुल फीचर है। चलिए इस फीचर को उदाहरण के साथ समझते है।

मान लीजिये आप किसी व्यक्ति से फ़ोन पर बात कर रहे हो और उसी समय कोई दूसरा व्यक्ति जब आपको फोन करता है तो हमें यह पता नहीं चलता है की कोई दूसरा व्यक्ति भी हमे कॉल कर रहा है। इसके अलावा उस दूसरे व्यक्ति को यह पता चल जाता है कि हम किसी अन्य कॉल पर व्यस्त है। लेकिन अगर हम अपने फोन के अंदर इस सेटिंग को ऑन कर ले, तो उसके बाद जब हम अपने फोन पर किसी से बात कर रहे हो और उस समय किसी दूसरे व्यक्ति का कॉल हमारे मोबाइल पर आएगा तो उसे हमारा फोन बिजी नहीं बताएगा बल्कि वेटिंग में बताएगा। इसके अलावा उसका फोन आते ही हमें तुरंत पता चल जाएगा, अगर हम चाहें तो चालू फोन में ही उस व्यक्ति का फोन उठा सकते हैं, और पहले वाले व्यक्ति का call hold पर रख कर दूसरे वाले व्यक्ति से बात कर सकते हैं, और जब दूसरे वाले व्यक्ति से बात पूरी हो जाए, तो उसका फोन काटके वापस पहले वाले व्यक्ति से बात कर सकते हैं।


चलिए इसको एक और उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं। जैसे कि मान लीजिए आप अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से फ़ोन पर बात कर रहे हैं। और उसी समय आपके घर से कॉल आ जाए, तो आप अपनी गर्लफ्रेंड का कॉल होल्ड करके अपने घर वालों का फोन उठा सकते हैं, उनसे बात कर सकते हैं और पूरी बात होने के बाद घर वालों का फोन डिसकनेक्ट कर के वापस अपनी गर्लफ्रेंड से बातचीत continue रख सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहे तो उन दोनों कॉल्स को एक साथ कनेक्ट करके कॉन्फ्रेंस कॉल में उन दोनों से एक साथ बात भी कर सकते हैं।

तो अभी आप समझ गए होंगे की कॉल वेटिंग सेटिंग क्या है ? यह किस काम आती है ? Call Waiting सेटिंग के फायदे क्या-क्या है ? इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि मोबाइल में call waiting फीचर का कैसे इस्तमाल करते है ?


Call Waiting कैसे चालू करे ? Call Waiting सेटिंग कैसे ऑन/ऑफ करे ?


दोस्तों यहां हम आपको मोबाइल में कॉल वेटिंग सेटिंग को चालू और बंद करने के दो तरीके बता रहे है। इन दोनो तरीको से आप अपने मोबाइल में इस सेटिंग को enable या disable कर सकते है।

पहला तरीका

आप USSD Code से अपने मोबाइल में कॉल वेटिंग सेटिंग को चालू या बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न कोड अपने मोबाइल के dialer से डायल करना है।

Call Waiting Status Check Code:- *#43#

Call Waiting Activation Code:- *43#

Call Waiting Deactivation Code:- #43#

यह कोड डायल करके आपको उस सिम से कॉल करना है जिस पर आप इस सेटिंग को ऑन या ऑफ करना चाहते है।

दूसरा तरीका

आप अपने मोबाइल की Call Settings में जाकर भी इस सेटिंग को On/Off कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की call settings में जाना है, वहां आपको Advance Settings या अन्य किसी ऑप्शन में Call Waiting सेटिंग का ऑप्शन मिल जाएगा, वँहा से आप इस सेटिंग को चालू या बंद कर सकते है।

सभी मोबाइल में यह ऑप्शन अलग-अलग स्थान पर होता है। इसलिए आपको अपने मोबाइल में इस सेटिंग को ढूंढना पड़ेगा। इसको ढूंढने के बाद आप सिम्पली इसे ऑन कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर वापस बंद भी कर सकते है।

ये भी पढ़े...

अंतिम शब्द

दोस्तों मोबाइल phones में call waiting सेटिंग एक बहुत ही useful फीचर है, जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। इसलिए आपको अपने मोबाइल में इस फीचर को इस्तमाल जरूर करना चाहिए।

फ्रेंड्स इस लेख में आपने कॉल वेटिंग सेटिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की है जैसे कॉल वेटिंग सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ? Call Waiting सेटिंग का कैसे इस्तेमाल करते हैं ? फ़ोन में call waiting को चालू और बंद कैसे करते है ? अगर आपको इससे संबंधित कोई सवाल पूछना है कोई सुझाव देना हो तो आप नीचे कमेंट का सकते हैं

Post a Comment

0 Comments