मोबाइल में One Handed Mode सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?

What is One Handed Mode Setting in Android Mobile:- एंड्राइड मोबाइल को स्मार्टफोन इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें हमें ऐसे बहुत सारे फीचर मिलते हैं जो कि वाकई में इसको स्मार्ट बनाते हैं। हमारे एंड्राइड मोबाइल में ऐसे बहुत सारे फीचर्स हैं जो कि हमारे लिए काफी उपयोगी होते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग एंड्राइड मोबाइल के सभी फीचर्स के बारे में जानते हैं। 

लेकिन अगर आप हम से जुड़े रहते हैं तो आपको एंड्राइड मोबाइल के हर एक फीचर के बारे में पूरी जानकारी मिलती रहेगी। इसलिए आप हमारे इस ब्लॉग को रोज विजिट करके एंड्राइड मोबाइल और इंटरनेट से जुड़ी हुई नई नई जानकारियां जान सकते हैं। फिलहाल इस लेख में हम एंड्राइड मोबाइल के ही एक फीचर One Hand Mode के बारे में बात करने वाले हैं जो कि लगभग हम सभी के मोबाइल में होता है।

तो इस लेख में बेसिकली हम यही जानेंगे कि हमारे मोबाइल में वन हैंडेड मोड सेटिंग क्या होती है ? किस काम आती है और इसका इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं ? 

मोबाइल में One Handed Mode सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?


मोबाइल में One Handed Mode सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?

तो देखिए दोस्तों एंड्राइड मोबाइल में one handed mode मोबाइल की सबसे जबरदस्त सेटिंग्स में से एक है। इस सेटिंग का उपयोग मुख्य रूप से दो प्रकार की सिचुएशन में किया जा सकता है। 

पहली शर्त अगर आपके मोबाइल के स्क्रीन का कोई हिस्सा टूट जाने के कारण या अन्य किसी कारण से काम नहीं कर रहा है तब आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको कभी अपने मोबाइल को सिर्फ एक हाथ से इस्तेमाल करना हो तब भी आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमे पता है आपको अभी भी समझ में नहीं आया होगा कि आखिर यह फीचर होता क्या है ? इसलिए चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में।

तो एंड्राइड मोबाइल में यह एक ऐसा फीचर होता है जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल की पूरी की पूरी स्क्रीन को अपने मोबाइल के एक कॉर्नर में सेट कर सकते हैं। अभी जैसे कि मान लीजिए आपके मोबाइल की हाइट 6 इंच है और चौड़ाई 3 इंच है, तो ऐसे में हमें अपने मोबाइल को दोनों हाथों से इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन इस फीचर की मदद से आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को छोटा करके 4:2 या अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं। नीचे इमेज में देखने पर आपको यह फीचर और भी अच्छे से समझ में आ जाएगा।

तो अभी यहां पर आप देख सकते हैं कि हमारे मोबाइल की स्क्रीन छोटी होकर एक कार्नर में आ गई है। जिसको हम अपने एक हाथ से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर हमारे मोबाइल की ऊपर की स्क्रीन काम ना कर रही हो तब भी इस ऑप्शन की मदद से हम अपने मोबाइल की फुल स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल में One Handed Mode को ऑन कैसे कर सकते हैं ?


मोबाइल में One Handed Mode ऑन कैसे करे ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें हमने मोबाइल में one hand mode को चालू कैसे करते हैं ? इसके बारे में काफी अच्छे से समझाया है। तो अगर आप वह वीडियो देखना चाहे तो आप अभी यहां पर क्लिक करके वह वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताएंगे स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।

> तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है।

> मोबाइल की Settings में आपको One Handed Mode ऑप्शन को ढूंढना है। यह सेटिंग आपको Additional Settings में मिल जाएगी। इसके अलावा आप सेटिंग्स में सर्च बार में One Handed Mode सेटिंग को सर्च भी कर सकते हैं। 

> जब आपको या सेटिंग मिल जाए तो यह आपके सामने कुछ इस प्रकार से ओपन होगी।

> तो यहां पर आपको इस सेटिंग को ऑन करना है। नीचे आपको कुछ साइज मिल जाती है जो कि आप अपनी नई स्क्रीन के लिए रख सकते हैं। इनमें से आप जितनी साइज रखेंगे आपके मोबाइल की स्क्रीन उतनी ही रहने वाली है। 

इस सेटिंग को ऑन करते ही आपके मोबाइल की स्क्रीन छोटी हो जाएगी। अगर आपको वापस अपनी मोबाइल की स्क्रीन बड़ी करनी हो या इस सेटिंग को बंद करना हो तो आप यहीं पर आकर इसको वापस बंद भी कर सकते हैं।


FAQ

मोबाइल में One Handed Mode का क्या उपयोग है ?

इस फीचर की मदद से आप अपने मोबाइल की पूरी स्क्रीन को zoom out छोटा कर सकते है।

मोबाइल में One Handed Mode का फायदा क्या है ?

अगर आप अपने मोबाइल में यह सेटिंग चालू कर लेते हैं तो आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को छोटा करके सिर्फ एक हाथ से अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल में One Handed Mode का इस्तेमाल कब किया जाता है ?

जब आप अपने दोनों हाथों से मोबाइल ना चला पाए या जब आपके मोबाइल की स्क्रीन का कोई एक कॉर्नर खराब हो जाए तब आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी one handed mode kya hota hai in hindi पसंद आई होगी और यह भी फीचर भी पसंद आया होगा। क्योंकि हमारे एंड्राइड मोबाइल में यह एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल को सिर्फ एक हाथ से चला सकते हैं। इसके अलावा अगर कभी हमारे मोबाइल की स्क्रीन का एक हिस्सा खराब हो जाए, तब भी हम इस ऐप की मदद से अपने मोबाइल को चला सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ