मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट को बंद कैसे करें ?

How to stop call recording announcement in android mobile:- मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग एक ऐसा फीचर होता है जिसके द्वारा हम अपने मोबाइल से होने वाली सभी incoming और outgoing कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकते है। कॉल रिकॉर्डिंग फीचर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल तब किया जाता है जब हमें किसी इंसान की जासूसी करनी हो या फिर अगर हमें किसी इंसान पर भरोसा ना हो तब हमें उसकी कॉल रिकॉर्डिंग करने की जरूरत पड़ती है। 

लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही लगभग सभी एंड्राइड मोबाइल में एक अपडेट आया जिसके बाद से जब भी हम किसी से कॉल पर बात कर रहे होते हैं और जब हम कॉल रिकॉर्डिंग चालू करते हैं तो हमारे फोन में एक कंप्यूटराइज वॉइस आती है और अनाउंसमेंट होती है कि 'This call now being recorded' और यह वॉइस हमारे साथ साथ जिस व्यक्ति से हम बात कर रहे होते हैं उसे भी सुनाई दे जाती है जिससे सामने वाले व्यक्ति को भी पता चल जाता है कि हमने अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग चालू कर ली है, जिसकी वजह से वह व्यक्ति सावधान हो जाता है और वह ऐसी कोई भी बात नहीं करता जिससे उसे आने वाले समय में उसे किसी भी प्रकार की परेशानी हो।

किंतु कभी-कभी हमें सामने वाले व्यक्ति को बिना पता चले कॉल रिकॉर्डिंग करने की जरूरत पड़ जाती है उस समय हमारे मन में बस यही बात आती है कि जब अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग चालू करते हैं तो जो अनाउंसमेंट होती है उसको बंद कैसे करते हैं ? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके द्वारा आप मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग करते समय जो आवाज आती है उसको बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हम आपको दो तरीके बताएंगे इनमें से आप किसी भी तरीके से मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग करते समय होने वाली अनाउंसमेंट को बंद कर सकते हैं।

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट को बंद कैसे करें ?


मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट को बंद कैसे करें ?

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग चालू करने पर जो लड़की को वॉइस आती है उसको बंद कैसे करें ? यह तो हम आपको बताएंगे ही लेकिन उससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि यह है जो वॉइस आती है वह सिर्फ उन्हीं मोबाइल्स में आती है जिन मोबाइल्स में Call Dialer एप गूगल का डायलर एप्लीकेशन हो। यानी कि अगर आप अपने मोबाइल में Dialer एप्लीकेशन चेंज कर ले तो आपकी यह समस्या सॉल्व हो जाएगी।

तो इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी दूसरा डायलर App डाउनलोड कर सकते हैं और जब भी आपको किसी की कॉल रिकॉर्ड करनी हो तो आप उसी नए वाले डायलर एप से कॉल करें। इस बार जब आप रिकॉर्डिंग चालू करेंगे तो कॉल रिकॉर्डिंग चालू करने पर जो अनाउंसमेंट होती है वो अब नहीं होगी। अगर यह तरीका काम ना करें तो एक और तरीका है जो कि 100% काम करता है। प्रूफ के तौर पर आप हमारा वीडियो भी देख सकते है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।


मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग चालू करने पर जो आवाज आती है उसको बंद कैसे करें ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं की कॉल रिकॉर्डिंग चालू करने पर जो अनाउंसमेंट होती है वह सिर्फ गूगल के डायलर एप्लीकेशन में ही होती है। इसलिए आपको अपनी डिफॉल्ट डायलर एप्लीकेशन चेंज करनी होगी। इसके लिए सभी एंड्राइड मोबाइल्स के लिए एक कोड होता है। यह कोड आपको अपनी डायलर एप्लीकेशन में जाकर टाइप करना होगा। उसके बाद एक छोटी सी सेटिंग होती है, यह सेटिंग करने के बाद आपका डिफॉल्ट डायलर एप चेंज हो जाएगा और इसके बाद आप जब भी किसी व्यक्ति की कॉल रिकॉर्डिंग चालू करेंगे तो यह अनाउंसमेंट की आवाज नहीं आएगी। चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आपको यह सेटिंग कैसे करनी है ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में डायलर एप्लीकेशन ओपन करनी है।

> इसके बाद आपको डायलर एप्लीकेशन में यह कोड *#*#556688#*#* टाइप करना है।

> जैसे ही आप यह कोड टाइप करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


> यहां पर आपको एक सेटिंग मिलेगी आपको इस सेटिंग को ऑन करना है, जैसे ही आप इस सेटिंग को ऑन करते हैं तो अगले पेज में आपको Ok और Set Now पर क्लिक करे। 

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां आपको Google की Dialer एप्लीकेशन की जगह दूसरी Dialer app को सेलेक्ट कर ले। इसके बाद आपके मोबाइल की जो डिफॉल्ट डायलर एप है वह चेंज हो जाएगी और अभी जब भी आप किसी को कॉल करेंगे और कॉल रिकॉर्डिंग चालू करेंगे तो पहले जो कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट होती थी वह अब नहीं होगी।

दोस्तो यह तरीका 100% काम करता है अगर आपको विश्वास ना हो तो आप हमारे द्वारा बनाया गया वीडियो भी देख सकते हैं जो कि हमने इसी टॉपिक पर बनाया है और यह सेटिंग हमने वीडियो में करके दिखाइए। अभी वह वीडियो देखने के लिए यहां पर क्लिक करें।


FAQ Related to Call Recording Announcement 

कॉल रिकॉर्डिंग स्पीच Mute कैसे करे ?

कॉल रिकॉर्डिंग स्पीच को म्यूट करने का पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है। तो इसलिए को पढ़कर आप कॉल रिकॉर्डिंग के समय आने वाली स्पीच को बंद कर सकते हैं।

कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट बंद करने का कोड क्या है ?

आप अपने फोन डायलर में यह *#*#556688#*#* कोड डायल करके कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट को बंद कर सकते है।

मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग के समय अनाउंसमेंट क्यों होती है ?

जितने भी मोबाइल में गूगल का डायलर एप है उन सभी में जब भी कॉल रिकॉर्डिंग की जाती है तो उसकी अनाउंसमेंट होती है और यह गूगल का ही एक इनबिल्ड फीचर है इसलिए इसे बंद करने का ऑप्शन नहीं है।

एंड्रॉयड मोबाइल में This Call Now Being Recorded Voice बंद कैसे करे ?

ये वॉइस गूगल के Phone Dialer ऐप में आती है। इसलिए आप अपना डिफॉल्ट डायलर एप चेंज करके इस वॉइस को बंद कर सकते हैं।

दोस्तों एंड्राइड मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग चालू करने पर जो कंप्यूटराइज वॉइस आती है उसको बंद करने का एक और तरीका है। अगर ऊपर बताया गया तरीका काम ना करे तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपको इस वॉइस को बंद करने का जो एक और तरीका है वह भी बता देंगे। तो अभी के लिए इस आर्टिकल में बस इतना ही मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में तब तक के लिए टाटा बाय बाय✋👋✋ 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ