मोबाइल से डिलीट कॉल रिकॉर्डिंग को वापस रिकवर कैसे करें ?

How to recover delete call recordings in mobile:- Call Recording हमारे मोबाइल में एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से हम हमारे मोबाइल से होने वाली सभी कॉल्स की रिकॉर्डिंग कर सकते है। मोबाइल के कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के बारे में आपको विस्तार से बताने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम सभी कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के बारे में काफी अच्छे से जानते हैं।

लेकिन फिर भी ना तो सभी मोबाइल यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं और ना ही सभी को इस फीचर की आवश्यकता होती है। क्योंकि हमारे मोबाइल में कॉल की रिकॉर्डिंग करने की जरूरत सिर्फ उन्हीं लोगों को पड़ती है जो कि पैसों का लेनदेन करते रहते हैं यह जिनके कॉल काफी इंपोर्टेंट होते हैं। ऐसे में हमें अपने मोबाइल में कॉल्स को रिकॉर्ड करना जरूरी होता है। क्योंकि हम में से ज्यादातर लोगों को भूलने की आदत होती है। ऐसे में अगर हमारे पास कॉल की रिकॉर्डिंग हो तो हम जब चाहे तब उस रिकॉर्डिंग को सुन कर दोबारा से याद कर सकते हैं कि हमने उस दिन कॉल पर क्या बातें की थी।

इसके अलावा मान लीजिए किसी ने आप से फोन पर बात करके आपसे कुछ पैसे लिए हो और बाद में वह मना करें कि आपने उसको पैसे दिए ही नहीं। तो उस समय भी आप उस कॉल रिकॉर्डिंग की मदद से यह साबित कर सकते हैं कि आपने उसको पैसे दिए थे। तो कॉल रिकॉर्डिंग फीचर का इस्तेमाल सभी अपनी अपनी जरूरत के हिसाब से करते हैं। इसलिए हम इसके बारे में और अधिक बात नहीं करेंगे। यहां पर हम बस इतना जानेंगे कि अगर हमसे गलती से हमारे मोबाइल से कॉल रिकॉर्डिंग डिलीट हो जाए तो हम उसको वापस कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? या क्या डिलीट हुई कॉल रिकॉर्डिंग्स रिकवर की जा सकती हैं।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इसी जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके वीडियो भी देख सकते हैं।

How can I get my call records back, How can I recover deleted call recording in mobile, call recording recovery app for android


यहां पर हम आपको जो तरीका बता रहे हैं यह तरीका सभी एंड्राइड मोबाइल में काम नहीं करता है। लेकिन इस तरीके से आप Mi और Redmi के फोन पर बहुत ही आसानी से डिलीट हो चुकी कॉल रिकॉर्डिंग को वापस रिकवर कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी दूसरी कंपनी का मोबाइल है तब भी आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके कोशिश कर सकते हैं। अगर यह बताए गए तरीके से आपके मोबाइल की डिलीट कॉल रिकॉर्डिंग वापस आती है तो हमें भी आपकी मदद करके बहुत खुशी होगी।


मोबाइल से डिलीट कॉल रिकॉर्डिंग को वापस रिकवर कैसे करें ?

हम सभी के मोबाइल में Recorder नाम से एक एप्लीकेशन जरूर होती है। जिसमें हम अपनी वॉइस रिकॉर्ड कर सकते हैं। आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन को ओपन करना है।

> इस ऐप को ओपन करने के बाद यह कुछ इस प्रकार से ओपन होगी।


> यहां पर आपको ऊपर की तरफ Setting आइकॉन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपको Recently Delete Call Recording पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> अभी यहां पर आपके सामने वह सभी कॉल रिकॉर्डिंग आ जाएगी, जिनको आपने डिलीट किया था। तो आपको इनमें से जिस भी कॉल रिकॉर्डिंग को वापस रिकवर करना हो उस पर long press करके रखे फिर नीचे आपको Restore का ऑप्शन मिल जाएगा, आप Restore बटन पर क्लिक करें।

> फिर आपकी वह कॉल रिकॉर्डिंग वापस आपके मोबाइल में आ जाएगी।

नोट:- यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि इस तरीके से आप सिर्फ 30 दिनों के अंदर अंदर डिलीट हुई कॉल रिकॉर्डिंग को वापस रिकवर कर सकते है। अगर आपकी कॉल रिकॉर्डिंग को डिलीट हुए 30 दिन से अधिक समय हो गया है तो आप उसे वापस रिकवर नही कर पायेंगे।


FAQ

डिलीट कॉल रिकॉर्डिंग रिकवर करने वाला ऐप कौन सा है ?

आप प्ले स्टोर में जाकर Delete Call Recording Recovery लिखकर सर्च करें आपको बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे। लेकिन यह सारे ऐप आपकी कॉल रिकॉर्डिंग को तभी रिकवर कर पाएंगे जब यह आपके मोबाइल में पहले से इंस्टॉल हो।

क्या मैं अपने मोबाइल से डिलीट हो चुकी कॉल रिकॉर्डिंग वापस ला सकता हूं ?

जी हां, हमारे मोबाइल में डिलीट कॉल रिकॉर्डिंग को रिकवर करने का ऑप्शन होता है जिसकी मदद से हम ऐसा कर सकते हैं।

30 दिनों के बाद डिलीट कॉल रिकॉर्डिंग रिकवर कैसे करें ?

30 दिनों के बाद कॉल रिकॉर्डिंग Trash/Bin से भी डिलीट हो जाएगी इसलिए आप उन्हें रिकवर नहीं कर सकते हैं।

तो आज के इस लेख में आपने सीखा की mobile se delete call recording ko recover kaise kare, how to restore deleted call recording, अगर आपको delete call recording restore करने में कोई दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है, हम आपकी सहायता जरूर करेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ