कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर कौनसा है ?

How to Take Screenshot in PC in Hindi : - जब भी हमे किसी लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई काम करना होता है तो हम उसमे बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेते है जिसके कारण हमारा काम ओर भी आसान और सरल हो जाता है। जैसे हम फोटो को एडिट करने के लिए फोटोशॉप सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते है उसी प्रकार से लैपटॉप या कंप्यूटर में ऐसे बहुत सारे काम होते है जिन्हें करने के लिए हमे अलग अलग सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती हैं। 

लेकिन जब भी हमको लैपटॉप या कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना होता हैं तो उसके लिए हम कई प्रकार के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हैं। लेकिन हमको यह नहीं मालूम होता हैं की सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर कौनसा है जिससे हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लिया जा सके। तो इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे ही सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाले हैं जिसे यूज करके आपको भी बहुत ज्यादा मजा आने वाला है क्योंकि इस सॉफ्टवेयर में आपको स्क्रीनशॉट लेने से संबंधित ऐसे बहुत सारे फीचर मिलते है जो आपके लिए बहुत ही काम के हो सकते हैं।

इस ब्लॉग में जानेंगे की कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले ? कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर कौनसा है ? अगर आपको भी यह जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले ? 

वैसे तो आपको आपके कंप्यूटर में ही Sniping Tool नाम से एक सॉफ्टवेयर मिल जाता है जिस की मदद से आप अपने कंप्यूटर में किसी भी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इसके लिए Print Screen बटन की मदद से भी आप कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट ले सकते है। किन्तु अगर आपको प्रोफेशनल तरीके स्क्रीनशॉट लेने है। साथ ही आपको स्क्रीनशॉट में एडिटिंग भी करनी हो ? तो इसके लिए आप किसी अन्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां नीचे हम आपको कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर के बारे में बता रहे हैं जिसके द्वारा आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर कौनसा है ? 

किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने सिस्टम में Light Shot सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना होगा। इस सॉफ्टवेयर को यूज करने का प्रोसेस हम आपको नीचे बता रहे हैं।

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में किसी भी ब्राउजर को ओपन करें।

2. ब्राउजर को ओपन करके सर्च बॉक्स में Light shot टाइप करके सर्च करें। 

3. इसके बाद आपके सामने सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट ओपन हो जाएगी आप इस वेबसाइट पर क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. वेबसाइट का होम पेज ओपन होते ही Download Light Shot For Free ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. फिर नीचे आपको दो ऑप्शंस मिल जाएंगे अगर आप विंडोज यूज करते हैं तो आप Download For Windows ऑप्शन पर क्लिक करेंगे अन्यथा आप Mac यूज करते हैं तो आप Download For Mac ऑप्शन पर क्लिक करेगें। 

6. फिर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम में इस Light Shot सॉफ्टवेयर का सेटअप डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप फाइल मैनेजर में जाकर के ओपन करें। अभी आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें Yes ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद इस सॉफ्टवेयर की सभी टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करके Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. इसके बाद यह सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम में इंस्टॉल हो करके आ जाएगा। 


Lightshot सॉफ्टवेयर से स्क्रीनशॉट लेने का प्रोसेस : - 

जब कभी भी आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना हो तो आप सिंपल से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के कीबोर्ड की Print Scr की को प्रेस करेंगे। 

इसके बाद आप अपने सिस्टम के Cursor को क्लिक करके एरिया सेलेक्ट कर लेना है जितने एरिया तक आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं।

इसके बाद इसमें आपको कई टूल्स देखने को मिलते हैं जैसे : - 

1. यहां पर आपको अपलोड का ऑप्शन मिलता है जब भी आप अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यहां पर एक लिंक क्रिएट हो करके आ जाएगी। इस लिंक को आप कॉपी कर लें। फिर इस लिंक को आप जहां कहीं पर भी शेयर करना चाहते हैं वहां पर शेयर कर दीजिएगा और जैसे ही इस लिंक पर कोई बंदा क्लिक करेगा तो आपके द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट पर डायरेक्ट पहुंच जाएगा और उसको यह स्क्रीनशॉट तुरंत मिल जाएगा। 

2. यहीं पर आपको एक शेयर का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप इस स्क्रीन शॉट को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। 

3. आपने जिस भी चीज का स्क्रीनशॉट लिया है अगर उसे आप गूगल पर सर्च करना चाहते हैं तो आप गूगल वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। फिर आपके स्क्रीनशॉट से मिलती-जुलती जितनी भी इमेजेस होगी वह आपके सामने Show हो जाएगी। 

4. फिर आपको चौथा ऑप्शन मिलता है प्रिंट का, जिसकी मदद से आप इस स्क्रीन शॉट को प्रिंट कर सकते हैं। 

5. यहीं पर आपको सबसे मजेदार और सबसे अच्छा ऑप्शन मिलता है कॉपी का जिसकी मदद से आप इस स्क्रीन शॉट को कॉपी करके कहीं पर भी पेस्ट कर सकते हैं। 

6. अंत में आपको एक ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप इस स्क्रीन शॉट को अपने सिस्टम के अंदर सेव करके रख सकते हैं।

फिर आपको राइट एंगल में कुछ और टूल्स देखने को मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप लाइन को ड्रॉ कर सकते हैं स्क्रीनशॉट में एरो ऐड कर सकते हैं इसी में आपको एक मार्कर मिल जाएगा जिसकी मदद से आप किसी भी लेटर को मार्क कर सकते हैं और इसी के साथ ही इसमें आपको टेक्स्ट टूल भी मिल जाएगा जिसकी मदद से आप अपने स्क्रीनशॉट में टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं। 

दोस्तों जैसा कि आप देख सकते हैं कि इसी एक सॉफ्टवेयर में कई तरह के टूल्स और फीचर्स तो देखने को मिलते ही है साथ ही में इसमें स्क्रीन शॉट लेने से संबंधित कई तरह की सुविधा भी मिलती है। आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि यह सॉफ्टवेयर सबसे ज्यादा बेस्ट क्वालिटी का और बिल्कुल फ्री है।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ