Android मोबाइल में Long Screenshot कैसे ले ?

How to take long screenshot in android mobile:- दोस्तों आप Screenshots के बारे में तो जरुर जानते होंगे कि ये क्या होता है या android मोबाइल में screenshot कैसे लेते हैं ? पर क्या आपको पता है कि android मोबाइल में long screenshot कैसे लेते हैं ?

Android mobile me long screenshot kaise le

Long Screenshot क्या होता है ?

Friends जैसा कि अब जानते हैं कि हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर जो भी चल रहा होता है जब हम उसकी फोटो capture करते हैं तो उसे ही स्क्रीनशॉट कहते हैं। बिलकुल उसी तरह से जब हम किसी वेबसाइट या पोस्ट के पुरे के पूरे पेज का स्क्रीनशॉट सिर्फ एक ही फोटो में capture करते है, उसे long screenshot कहते है। इसको को लोग scrolling screenshot भी कहते है।


Long screenshot की मदद से हम अपने मोबाइल में किसी भी वेबपेज, पोस्ट, whatsapp chat या अन्य किसी भी ऐप का long स्क्रीनशॉट ले सकते है। long screenshot की लम्बाई हम कितनी भी बढ़ा सकते है।

जैसे की example के लिए मान लीजिए की आपको facebook पर अपनी किसी पोस्ट का screenshot लेना है जिसमें बहुत सारे कमेंट है, और आप चाहते हैं कि वो सारे के सारे कमेंट्स और आपकी पोस्ट सिर्फ एक ही फोटो में आ जाए तो उस समय long screenshot की मदद से हम ऐसा कर सकते है। इसके अलावा अगर आपको किसी whatsapp chat ka scrolling screenshot लेना हो तो वो भी आप ले सकते है, स्क्रीनशॉट में पूरी की पूरी चैट आ जायेगी।

लॉन्ग स्क्रीनशॉट को हम कितना भी लम्बा कर सकते हैं। इसकी आवश्यकता हमें अलग-अलग स्थान पर अलग-अलग होती है।


तो अभी आप जान गए होंगे कि long screenshot क्या होता है। अभी मैं आपको बता देता हूं कि android मोबाइल के अंदर long screenshot कैसे लेते हैं। तो इसके लिए हमने कुछ स्टेप्स बताये है, इन्हें फॉलो करे।

Android मोबाइल में Long Screenshot कैसे ले ?


1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Longshot application डाउनलोड करें, ये आपको play store पर मिल जायेगी।

इस एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. उसके बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो ऐसा पेज open होगा।

Long screenshot taker app

अभी अगर आपको किसी website का screenshot लेना है तो 'Capture web page' पर क्लिक करे, और अगर आप अपने मोबाइल में पहले से लिए गए normal screenshot को जोड़कर long screenshot बनाना चाहते है तो 'Select Images' पर क्लिक करे।

3. Capture Web Page पर क्लिक करने के बाद ऐसा पेज open हो जायेगा।

How to take a long screenshot of webpage

1. यंहा उस वेबपेज का url paste करे।

2. उसके बाद जब वो वेबपेज पूरी तरह से खुल जाए तब 'Set Start Position' पर क्लिक करे और उस पेज को ऊपर की तरफ drag करके वँहा तक ले जाये, जंहा तक का आप screenshot लेना चाहते है।

3. उसके बाद 'Ends here and capture' पर क्लिक कर दे। बस उसके बाद वो long screenshot आपके मोबाइल में save हो जायेगा, आप gallery में check कर सकते है।


FAQ Related to Long Screenshot 

Whatsapp Chat का लॉन्ग स्क्रीनशॉट कैसे ले ?

Longshot ऐप की मदद से व्हाट्सएप चैट के लंबे स्क्रीनशॉट लिए जा सकते है। इसके अलावा आज कल नए स्मार्टफोन में s-capture नाम से इनबिल्ड फीचर आता है जिसकी मदद से long screenshot ले सकते है।

Scrolling स्क्रीनशॉट लेने वाला ऐप कौनसा है ?

एंड्रॉयड फोन में स्क्रोलिंग स्क्रीनशॉट लेने के लिए Longshot ऐप काफी अच्छा है।

चैट के लंबे स्क्रीनशॉट कैसे ले ?

मोबाइल में मौजूद s-capture फीचर की मदद से तथा Longshot ऐप की मदद से चैट के लंबे स्क्रीनशॉट लिए जा सकते है।

एंड्रॉयड फोन में Scrolling Screenshot कैसे लेते है ?

फोन में स्क्रोलिंग स्क्रीनशॉट लेने का पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है। इसलिए यह लेख पढ़ कर आप इसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं।


ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप अपने android मोबाइल में long screenshot ले सकते हैं। तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ